होम / Jio Users Beware इन 5 गलतियों से हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली

Jio Users Beware इन 5 गलतियों से हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली

Harpreet Singh • LAST UPDATED : December 28, 2021, 6:33 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Jio Users Beware : रिलायंस जियो ने अपने कस्टमर्स को चेतावनी के साथ-साथ कुछ टिप्स भी दिए हैं ताकि e-KYC स्कैम से बचा जा सके और आपकी जिंदगी भर की मेहनत की कमाई सुरक्षित रहे।

ऐसे स्कैम से यूजर्स को बचाने के लिए कंपनी बाकायदा मैसेज अलर्ट भी भेजती रहती है। आइए आपको बताते हैं उन 5 टिप्स के बारे में…

e-KYC वैरिफिकेशन के नाम पर ठगी से बचें (Avoid fraud in the name of e-KYC verification)

रिलायंस जियो के अनुसार e-KYC वैरिफिकेशन के नाम पर आने वाले काल या मैसेज को कभी भी रिस्पांड न करें। इसमें फ्राड करने वाले यूजर्स को KYC वैरिफिकेशन के नाम पर किसी नंबर पर काल करने को कहते हैं। ऐसे फ्राड काल से यूजर्स को सावधान रहना चाहिए।

किसी एप के जरिए न करें KYC अपडेट (Do not update KYC through any app)

KYC अपडेट करने के लिए अपने फोन या पीसी पर किसी भी प्रकार की एप डाउनलोड करने से बचना चाहिए। इससे आपके डिवाइस का एक्सेस स्कैमर्स तक आसानी से पहुंच सकता है जिससे आपके अकाउंट से पैसे निकालकर आपको आर्थिक नुकसान पहुंचाया जा सकता है।

जरूरी डिटेल्स शेयर करने से बचें (Avoid sharing important details)

कंपनी और साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार उपभोक्ताओं को जरूरी डिटेल्स जैसे कि अपना आधार कार्ड नंबर, ओटीपी, बैंक अकाउंट नंबर किसी को भी देने की जरूरत नहीं होती।

जियो के फेक कस्टमर केयर बनकर स्कैमर्स कस्टमर्स से जरूरी डिटेल्स मांगते हैं। फ्राड से बचने के लिए इसे किसी के भी साथ शेयर न करें।

कनेक्शन बंद करने का डरावा (connection closure scare)

कंपनी के अनुसार यदि आपको कनेक्शन बंद करने की धमकी वाले काल या मैसेज से आ रहे हैं तो सावधान हो जाएं। रिलायंस जियो के अनुसार इन काल्स में कस्टमर्स को e-KYC पूरा करने को कहा जाता है।

e-KYC पूरा न होने पर कनेक्शन बंद करने की बात कही जाती है लेकिन कस्टमर्स को स्कैमर्स के किसी भी प्रकार के झांसे में नहीं आना चाहिए।

मैसेज में मिले अनजान लिंक पर न करें क्लिक (Do not click on unknown links found in the message)

जियो के अनुसार कस्टमर्स को मैसेज में उन लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए जिनमें e-KYC करने की बात कही जा रही हो।

दूसरी किसी भी प्रकार के अनजान लिंक पर भी कस्टमर्स को क्लिक करने से बचना चाहिए। कंपनी के अनुसार वो कस्टमर्स को कभी भी माय जियो एप (MyJio App) के अलावा कोई थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करने को नहीं कहेगा। Jio Users Beware

Read More : Omicron: Rajdhani will Run on Grape from Today बदल जाएंगे व्यापार समेत परिवहन के भी नियम

Connect With Us: TwitterFacebook

लेटेस्ट खबरें