होम / खुल गया LIC IPO लेकिन ग्रे मार्केट में गिरा शेयर का भाव

खुल गया LIC IPO लेकिन ग्रे मार्केट में गिरा शेयर का भाव

India News Desk • LAST UPDATED : May 4, 2022, 10:55 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन का IPO आज रिटेल निवेशकों के लिए खुल गया है। 21000 करोड़ रुपए का यह इश्यू 9 मई तक निवेश के लिए खुला रहेगा। LIC ने प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर तय किया है। 15 शेयरों का एक लॉट है। निवेशक इसमें अधिकतम 14 लॉट के लिए बिड कर सकते हैं।

वैसे तो इस इश्यू को लेकर निवेशकों में जमकर उत्साह देखा जा रहा है। लेकिन आज ग्रे मार्केट में LIC के शेयर का भाव कम हो गया है। जानकारी के मुताबिक 3 मई को यह 85 रुपए था लेकिन आज आईपीओ खुलने के साथ ही यह 65 रुपए पर आ गया है। इस लिहाज से शेयर की लिस्टिंग 1014 रुपये (949 + 65 = 1014) यानी 10 फीसदी से कम प्रीमियम पर हो सकती है।

वहीं पिछले हफ्ते इसका भाव ग्रे माकेट में 90 रुपए पर पहुंच गया था। हालांकि जब तक एलआईसी के शेयरों की लिस्टिंग नहीं होती है, तब तक आगे भी ग्रे मार्केट के भाव में बदलाव देखने को मिलेगा। गौरतलब है कि एलआईसी आईपीओ को 2 मई को एंकर निवेशकों ने भी इसे जबरदस्त रिस्पांस दिया था और कंपनी ने उनसे 5627 करोड़ रुपए जुटाए।

Biggest IPO of India Open Today
LIC IPO

LIC IPO में अप्लाई के वक्त इन बातों का ध्यान रखें-
आप जब आईपीओ के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको रिटेल Investor कैटेगरी में तीन ऑप्शन मिलेंगे, इसका चयन सही से करें।
1. New
2. Policyholder
3. Employee

पहला ऑप्शन :
अगर आप LIC पॉलिसी धारक हैं तो Policyholder कैटेगरी को चुनें। इस कैटगरी को चुनने पर आपको LIC IPO में 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा। इसके अलावा पॉलिसी धारकों के लिए IPO में प्रति शेयर 60 रुपये की छूट होगी।

दूसरा ऑप्शन :
वहीं अगर आप LIC के कर्मचारी हैं तो फिर आपको Employee कैटेगरी पर क्लिक करना होगा। LIC कर्मचारियों को इस IPO में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा।

तीसरा ऑप्शन :
अगर आप एलआईसी पॉलिसी धारक नहीं हैं, और न ही LIC के कर्मचारी हैं तो फिर आपको सामान्य कैटेगरी यानी New का चयन करना होगा। इस कैटेगरी में अप्लाई करने पर एक लॉट आईपीओ के लिए आपको अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कुल 14,235 रुपये देने होंगे।

इस आईपीओ (LIC IPO) के जरिए सरकार अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने वाली है और 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने वाली है। इस तरह यह भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ (Biggest IPO of India) होने वाला है। बता दें, सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 में विनिवेश से 65 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

LIC कर्मचारियों को भी छूट

LIC कर्मचारियों को इस आईपीओ में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा। यानी अपर प्राइस बैंड के हिसाब से उन्हें एक लॉट के अप्लीकेशन पर 13560 रुपये देने होंगे। रिटेल निवेशक और LIC कर्मचारियों को एक लॉट अप्लाई पर 675 रुपये का बचत होने वाला है।

अगर आप LIC पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारी नहीं हैं तो फिर अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 14,235 रुपये लगाने होंगे। आईपीओ का इश्यू साइज 21,000 करोड़ रुपये का है, और IPO के जरिये करीब 22.14 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें: एलॉन मस्क ने किया ये ऐलान, अब Twitter यूज करने वालों को देने होंगे पैसे

यह भी पढ़ें : जानिए आज आज का Weather Update आंधी तूफान के साथ कहां होगी बारिश तो कहां सताएगी गर्मी

यह भी पढ़ें : Sanjay Dutt की ही तरह हैंडसम होगा बेटा शहरान, लगता है एक्टर की टू-कापी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Monopoly at Rafah: मिस्र की कंपनी गाजा से भाग रहे फिलिस्तीनियों से करती है लाखों की कमाई, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-Indianews
Iran-Israel: ईरान का अमेरिका और ब्रिटेन पर कार्रवाई, इनके कई व्यक्तियों और संस्थाओं पर लगाया प्रतिबंध- Indianews
BYD की इन 5 कारों ने दुनियाभर में मचाया धमाल, टेस्ला से लेकर मर्सिडीज-बीएमडब्ल्यू तक की हालत खराब-Indianews
IPL 2024: आउट या नॉट आउट? थर्ड अंपायर के विवादित फैसले से कैसे ट्रैविस हेड को मिला जीवनदान देखें वीडियो- Indianews
Begum Samru: दिल्ली के चावड़ी बाजार की तवायफ कैसे बनी रियासत की बेगम, जानिए कौन है बेगम समरू- Indianews
Okaya Ferrato Disruptor स्पोर्टी लुक और दमदार रेंज के साथ हुई लॉन्च, सिर्फ 25 पैसे में चलेगी एक किलोमीटर- Indianews
Sarkari Naukri: IIT में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 78 तक सैलरी, होनी चाहिए बस ये योग्यता-Indianews
ADVERTISEMENT