होम / Gold ATM: अब एटीएम से निकाल सकते है सोने के सिक्के, जानिए यहां खुला देश का पहला गोल्ड एटीएम

Gold ATM: अब एटीएम से निकाल सकते है सोने के सिक्के, जानिए यहां खुला देश का पहला गोल्ड एटीएम

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 5, 2022, 11:24 pm IST

India’s First Gold ATM 2022: आपने ऑटोमेटेड टेलर मशीन यानी एटीएम (ATM) से पैसे तो निकलते देखा ही होगा। बता दें कि अब एक ऐसी सुविधा की शुरुआत हुई है, जिसके जरिए आप एटीएम से सोना (Gold) भी निकाल सकेंगे। जी हां, तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम लगाया गया है। इस रियल टाइम गोल्ड एटीएम से सोने के सिक्के निकाले जा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार बताया गया कि हैदराबाद बेस्ड कंपनी गोल्डसिक्का (Goldsikka Pvt Ltd) ने ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज (Opencube Technologies) की मदद से इस एटीएम को लगाया है। ग्राहक एटीएम के जरिए सोने के सिक्के खरीदने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

24 घंटे मिलेगी सोना खरीदने की सुविधा

सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली गोल्डसिक्का के सीईओ सी. तरुज के मुताबिक, लोग इस एटीएम का इस्तेमाल कर 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने के सिक्के खरीद सकते हैं। इस एटीएम पर सोने की कीमत लाइव अपडेट होती रहेगी। गोल्ड एटीएम की सेवा 24 घंटे उपलब्ध होगी।

3 हजार गोल्ड एटीएम खोलेगी कंपनी

तरुज के मुताबिक, कंपनी पेद्दापल्ली, वारंगल और करीमनगर में भी गोल्ड एटीएम खोलने की योजना बना रही है। कंपनी की योजना अगले 2 साल में पूरे भारत में करीब 3,000 गोल्ड एटीएम खोलने की है।

पिछले साल देश का पहला ‘ग्रेन ATM’ गुरुग्राम में हुआ था स्थापित

आपको बता दें कि देश का पहला ग्रीन एटीएम पिछले साल हरियाणा के गुरुग्राम में स्थापित किया गया था। खाद्य एवं आपूर्ति का प्रभार रखने वाले हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि ग्रेन एटीएम लगने से सरकारी दुकानों से राशन लेने वालों के समय और पूरा माप न मिलने को लेकर तमाम शिकायतें दूर हो जाएंगी। उन्होंने कहा था कि इस मशीन को लगाने का मकसद “राइट क्वांटिटी टू राइट बेनिफिशरी” है। इससे न केवल उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा, बल्कि सरकारी डिपो पर अनाज घटने का झंझट भी खत्म होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.