Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessमालदीव में नहीं चलेगा चीन का प्रोपेगेंडा, India Out Campaign पर राष्ट्रपति...

मालदीव में नहीं चलेगा चीन का प्रोपेगेंडा, India Out Campaign पर राष्ट्रपति ने लगाई रोक

मालदीव के लोग 'इंडिया आउट' के नारे लग रहे थे, जिस पर अब वहां के राष्ट्रपति ने रोक लगाने के सख्त निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं, भारतीय राजनयिकों को भी अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की गई है।

इंडिया न्यूज, माले:
पड़ोसी देश मालदीव में पिछले कुछ समय से भारत विरोध प्रदर्शन हो रहे थे। मालदीव के लोग ‘इंडिया आउट’ के नारे लग रहे थे, जिस पर अब वहां के राष्ट्रपति ने रोक लगाने के सख्त निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं, भारतीय राजनयिकों को भी अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की गई है।

चीन के कहने पर पूर्व राष्ट्रपति ने शुरू किया था विरोध

दरअसल, मालदीव के सोशल मीडिया एक्टिविस्ट ने इंडिया आउट अभियान (India Out Campaign) की शुरूआत की थी। इस अभियान को पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने अपने हाथ में ले लिया और चीन के कहने पर वे पूरी तरह से भारत विरोधी हो गए थे। 2013 से लेकर 2018 तक राष्ट्रपति रहे अब्दुल्ला यामीन ने अपनी नीतियों को चीन के ओर मोड़ा। उस दौरान चीन हिन्द महासागर में अपनी ताकत को बढ़ाने की कोशिश में लगा था। लेकिन अब राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भारत के खिलाफ प्रदर्शन पर रोक लगा दी है।

दोनों देशों के रिश्ते खराब हो रहे

मोहम्मल सोलिह ने एक आदेश जारी कर कहा कि अलग अलग देशों के खिलाफ अलग अलग नारों से चल रहे प्रदर्शनों पर रोक लगाया जाता है। उन्होंने ‘इंडिया आउट’ अभियान का विशेष रूप से जिक्र किया और कहा कि इससे दोनों देशों के बीच रिश्ते खराब हो रहे हैं। वहीं इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के प्रयासों को भी झटका लग रहा है।

उन्होंने अपने आदेश में राजनयिकों को भी सुरक्षा प्रदान करने का जिक्र किया। कहा कि ये सरकार की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने यहां मौजूद सभी देशों के राजनयिकों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखे।

यह भी पढ़ें : LIC IPO पर युद्ध का असर, 40 प्रतिशत घट सकता है इश्यू साइज

यह भी पढ़ें : इंडोनेशिया ने 28 अप्रैल से पाम तेल के निर्यात पर लगाई रोक, भारत में बढ़े दाम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular