होम / RBI MPC Meet: EMI में नहीं होगी कमी! चालू वित्त वर्ष में 7% GDP का अनुमान- आरबीआई

RBI MPC Meet: EMI में नहीं होगी कमी! चालू वित्त वर्ष में 7% GDP का अनुमान- आरबीआई

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 8, 2023, 3:35 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), RBI MPC Meet: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति के अगले सेट के लिए छह सदस्यीय एमपीसी (मौद्रिक नीति समिति) के निर्णयों का अनावरण किया। आरबीआई के उच्चाधिकार प्राप्त दर-निर्धारण पैनल ने बुधवार को अपना तीन दिवसीय विचार-मंथन शुरू किया।

RBI ने अपनी चार मौद्रिक नीतियों में बेंचमार्क नीति दर (रेपो) को अपरिवर्तित छोड़ दिया। रेपो दर उस दर को संदर्भित करती है जिस पर वाणिज्यिक बैंक अपनी प्रतिभूतियों को रिज़र्व बैंक को बेचकर पैसा उधार लेते हैं। ये दरें आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए व्यवसायों द्वारा ऋण और निवेश को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

आरबीआई ने आखिरी बार फरवरी में रेपो दर को बढ़ाकर 6.5% कर दिया था, जिससे मई 2022 में रूस-यूक्रेन युद्ध और उसके बाद वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के बाद शुरू हुआ ब्याज दर वृद्धि चक्र समाप्त हो गया।

 

डॉयचे बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, ब्याज दर चक्र चरम पर पहुंच गया है और आरबीआई द्वारा आगे बढ़ोतरी की संभावना नहीं है, जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। इसमें कहा गया है कि जून में दर में कटौती की संभावना है।
रॉयटर्स पोल के मुताबिक, आरबीआई लगातार पांचवीं बैठक में प्रमुख नीतिगत दर 6.50 फीसदी पर बरकरार रखेगा।
व्यापारियों को मुद्रास्फीति और तरलता प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करते हुए नीति मार्गदर्शन में आक्रामकता की आशंका है।

बैंक को मुद्रास्फीति की उम्मीद-RBI

अक्टूबर-दिसंबर 2023 – 5.6% (बरकरार)

जनवरी-मार्च 2024- 5.2% (बरकरार)

अप्रैल-जून 2024 – 5.2% (बरकरार)

जुलाई-सितंबर 2024 – 4.0%।

अक्टूबर-दिसंबर 2024 – 4.7%

तिमाही-वार जीडीपी का अनुमान

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास कहते हैं: “चालू वर्ष 2023-24 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7% अनुमानित है – तीसरी तिमाही में 6.5% और चौथी तिमाही में 6%। 2024-25 की पहली तिमाही के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि 6.7% अनुमानित है। दूसरी तिमाही के लिए 6.5% और तीसरी तिमाही के लिए 6.4% पर। जोखिम समान रूप से संतुलित हैं।”

आरबीआई एमपीसी मीट लाइव: शक्तिकांत दास का कहना है कि 2023-24 के लिए वास्तविक जीडीपी 7% रहने का अनुमान है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि चालू वर्ष (2023-’24) के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7% रहने का अनुमान है।

‘भारतीय अर्थव्यवस्था लचीलेपन..’

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था लचीलेपन और गति की तस्वीर पेश करती है। उन्होंने कहा कि बुनियादी सिद्धांत मजबूत बने हुए हैं।

आरबीआई एमपीसी मीट लाइव: रेपो दर 6.50% पर अपरिवर्तित रहेगी, शक्तिकांत दास ने घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने शुक्रवार को लगातार चौथी बार रेपो दर को 6.50% पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया, गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति के अगले सेट के लिए छह सदस्यीय एमपीसी (मौद्रिक नीति समिति) के फैसलों की घोषणा शुरू कर दी है।

 रेपो दर क्या है?

रिपो दर उस दर को नियुक्त करता है जिस पर वाणिज्यिक बैंक अपनी प्रतिभूतियों को रिज़र्व बैंक को बेचकर पैसा उधार लेते हैं। ये दस्तावेज़ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT