होम / Credit Card वालों के लिए खुशखबरी, आरबीआई ने यूपीआई से लिंक को दी मंजूरी

Credit Card वालों के लिए खुशखबरी, आरबीआई ने यूपीआई से लिंक को दी मंजूरी

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : June 8, 2022, 3:52 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
क्रेडिट कार्ड वालों के लिए आज आरबीआई ने बड़ी खुशखबरी दी है। क्रेडिट कार्ड यूजर भी यूपीआई से पेमेंट कर सकेंगे। आरबीआई की ओर से आज क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने की मंजूरी मिल गई है। क्रेडिट कार्ड यूपीआई से लिंक होने के बाद ट्रांजैक्शन करना ज्यादा आसान हो जाएगा।

फिलहालस इस सुविधा की शुरूआत रुपे क्रेडिट कार्ड से होगी। मौजूदा समय में UPI यूजर्स को केवल डेबिट कार्ड और सेविंग/करंट अकाउंट ऐड कर ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है। लेकिन अब जल्द ही क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने के लिए NPCI को इससे जुड़े निर्देश जारी किए जाएंगे।

यूपीआई से लेनदेन में हुआ भारी इजाफा

पिछले कुछ समय में यूपीआई इस्तेमाल करने वालों की संख्या में तेजी से उछाल आया है। आरबीआई की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में 26 करोड़ से अधिक यूनिक यूजर्स और 5 करोड़ दुकानदार यूपीआई प्लेटफॉर्म पर हैं। मई 2022 में ही यूपीआई के जरिए 10.40 लाख करोड़ रुपये के 594.63 करोड़ लेन-देन हुए।

RBI Guideline

कब शुरू होगी क्रेडिट कार्ड से यूपीआई लिंक की सुविधा

आरबीआई ने आज मौद्रिक नीति की बैठक के बाद डेवलपमेंटल व रेगुलेटरी पॉलिसीज पर बयान जारी किया। केंद्रीय बैंक ने बताया कि यूपीआई से क्रेडिट कार्ड को जोड़ने को मंजूरी देने का प्रस्ताव रखा गया है। जरूरी सिस्टम डेवलपमेंट पूरा होने के बाद यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी और इसके लिए जरूरी दिशा-निर्देश एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया) अलग से जारी करेगा। फिलहाल यह सुविधा केवल रूपे क्रेडिट कार्ड्स के लिए मिलेगी।

क्रेडिट कार्ड के जरिए UPI ट्रांजैक्शन पर चार्ज को लेकर असमंजस

हालांकि फिलहाल यह साफ नहीं है कि क्रेडिट कार्ड से लिंक UPI ट्रांजैक्शन के लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट कैसे लागू होगा। दरअसल, अभी क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन पर सबसे ज्यादा MDR लगता है जोकि 2-3 प्रतिशत होता है। इसलिए अभी ये जानना जरूरी होगा कि क्या UPI से जुड़े क्रेडिट कार्ड के जरिए ट्रांजैक्शन पर बैंकों को MDR छोड़ना होगा।

उल्लेखनीय है कि शुरूआती दौर में UPI और रुपे कार्ड के अलावा अन्य विकल्पों से किए हर एक ट्रांजैक्शन पर, व्यापारियों को ट्रांजैक्शन अमाउंट का एक तय परसेंट पे करना होता है। इसे बैंक और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच दिया जाता है। 1 जनवरी, 2020 को UPI और RuPay से किए ट्रांजैक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट शून्य किया गया था। इसी कारण पूरे देश में व्यापारियों ने ट्रांजेक्शन के लिए UPI को अपनाया।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नई क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान, आरबीआई ने रेपो रेट में किया 50 बेसिस प्वाइंट

ये भी पढ़ें : सेंसेक्स की टॉप 10 में से 4 कंपनियों की बाजार पूंजीकरण में 2.31 लाख करोड़ का उछाल, सबसे ज्यादा मुनाफा रिलायंस को

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT