होम / RBI Will Launch Digital Rupee: आरबीआई Digital Rupee के नाम से लॉन्च करेगा डिजिटल करंसी, डिजिटल एसेट से आय पर देना होगा 30% टैक्स

RBI Will Launch Digital Rupee: आरबीआई Digital Rupee के नाम से लॉन्च करेगा डिजिटल करंसी, डिजिटल एसेट से आय पर देना होगा 30% टैक्स

India News Editor • LAST UPDATED : February 2, 2022, 4:20 pm IST

RBI Will Launch Digital Rupee

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
RBI Will Launch Digital Rupee: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट (Budget 2022-23) पेश किया है। बजट पेश होने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) समेत कैबिनेट के सभी मंत्री संसद में मौजूद रहे। सीतारमण ने आज वित्त वर्ष 2022-23 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया है। वित्त मंत्री ने बजट में वर्चु्अल डिजिटल करेंसी (virtual digital currency) पर टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि वर्चुअल डिजिटल एसेट से होने वाली इनकम पर अब 30 फीसदी की दर से टैक्स लगेगा।

खर्च या अलाउंस से संबंधित कोई डिडक्शन नहीं होगा

सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा है कि वे प्रस्ताव करती हैं कि किसी वर्चुअल डिजिटल एसेट को ट्रांसफर करने पर 30 फीसदी की दर पर टैक्स लगाया जाएगा। ऐसी आय की गणना करते समय, किसी खर्च या अलाउंस से संबंधित कोई डिडक्शन नहीं किया जाएगा, सिवाय अधिग्रहण की लागत के। वर्चुअल डिजिटल एसेट का घाटा सेटऑफ नहीं होगा।

वित्त वर्ष 2022-23 में लॉन्च होगा डिजिटल रुपी

वित्त मंत्री ने अपने बजट प्रताव में आगे कहा कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (Reserve Bank of India) डिजिटल रुपी (Digital Rupee) लांच करेगा। डिजिटल रुपी 2022-23 वित्त वर्ष में ही लांच किया जाएगा। डिजिटल करंसी से देश की अर्थव्यवस्था में वृद्धि होगी। इससे साफ हो गया कि सरकार बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करंसी पर प्रतिबंध नहीं लगाएगी, लेकिन क्या उसे वैध किया जाएगा, इस पर अभी भी सवाल बना हुआ है।

वित्त मंत्री ने बजट में साफ कर दिया कि रिजर्व बैंक अपना डिजिटल करंसी लेकर आएगा जिसे डिजिटल रुपी  कहा जायगा। क्रिप्टोकरंसी का जितना ट्रांजैक्शन किया जाएगा उसका 30 परसेंट टैक्स देना होगा। इसे आसान शब्दों में समझते हैं, अगर कोई व्यक्ति ने 1 लाख का बिटकॉइन ट्रांजेक्शन किया तो उसे 30 परसेंट का टैक्स भरना होगा।

Read More: Startups need Sanjeevani बजट से नए स्टार्टअप को काफी उम्मीदें, मंदी की मार झेल रहे नए उद्यमी

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Encounter: ‘भारत पूरी तरह से नक्सल मुक्त होगा’, अमित शाह ने सुरक्षा बलों के ऑपरेशन की सराहना की
Rekha Jhunjhunwala: निवेशक रेखा झुनझुनवाला ने बेचे 5 कंपनियों के स्टॉक, टाटा ग्रुप की कंपनी भी है शामिल
BharatPe CEO: नलिन नेगी को मिली नई जिम्मेदारी, भारतपे को साल भर बाद मिला सीईओ
Kate Middleton: क्या पहले से केट मिडलटन की स्वास्थ्य स्थिति अधिक गंभीर है? प्रिंस विलियम ने दिया इसका संकेत…!
Lok Sabha Election 2024: एक्स ने आम चुनाव मतदान अवधि तक कुछ पोस्ट रोक दीं, चुनाव आयोग के आदेश के बाद लिया फैसला
Amitabh Bachchan: लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सदी के महानायक को किया जाएगा सम्मानित, मंगेशकर परिवार ने की घोषणा
किसानों ने फिर ‘रेल रोको आंदोलन’ का किया ऐलान, नेताओं को खुला चैलेंज देकर किया ये मांग