होम / SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका! बैंक ने बढ़ाया कर्ज, MCLR में बढ़ोतरी से होंगे सभी लोन महंगे

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका! बैंक ने बढ़ाया कर्ज, MCLR में बढ़ोतरी से होंगे सभी लोन महंगे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 14, 2023, 6:56 pm IST

SBI Hike MCLR Home Loan: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। बता दें कि बैंक ने अपनी एक साल की अवधि के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट यानी एमसीएलआर (MCLR) बढ़ाने का फैसला किया है। अब बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा। बैंक की नई दरें 15 जनवरी, 2023 से लागू होगी। बता दें कि रेपो रेट बढ़ने के बाद कई बैंकों ने एमसीएलआर बढ़ाए हैं।

SBI ने दी जानकारी

SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक ने अपने 1 साल के एमसीएलआर पर 10 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है। एमसीएलआर में बढ़ोतरी केवल एक साल की अवधि में की गई है। 1 साल की एमसीएलआर बढ़कर 8.40 फीसदी हो गई। ओवरनाइट एमसीएलआर 7.85%, एक और 3 महीने की एमसीएलआर 8 फीसदी, 6 महीने की एमसीएलआर 8.30 फीसदी, 2 साल की एमसीएलआर 8.50 फीसदी और 3 साल की एमसीएलआर 8.60 फीसदी पर बरकरार है।

बढ़ जाएगी आपकी EMI

इसके साथ ही एमसीएलआर में बढ़ोतरी के साथ टर्म लोन पर ईएमआई बढ़ने की उम्मीद है। ज्यादातर कंज्यूमर लोन एक साल के मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट के आधार पर होती है। ऐसे में एमसीएलआर में बढ़ोतरी से पर्सनल लोन, ऑटो और होम लोन महंगे हो सकते हैं।

क्या होता है MCLR?

आपको बता दें कि एमसीएलआर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विकसित की गई एक पद्धति है जिसके आधार पर बैंक लोन के लिए ब्याज दर निर्धारित करते हैं। उससे पहले सभी बैंक बेस रेट के आधार पर ही ग्राहकों के लिए ब्याज दर तय करते थे। बता दें कि आरबीआई ने मई के बाद लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इस दौरान रेपो रेट 4 फीसदी से बढ़कर 6.25 फीसदी पर पहुंच चुका है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT