Wednesday, May 18, 2022
HomeBusinessSensex 537 अंक गिरकर 56166 पर बंद, निफ्टी 302 अंक फिसला

Sensex 537 अंक गिरकर 56166 पर बंद, निफ्टी 302 अंक फिसला

सेंसेक्स (Sensex) 537 अंकों की गिरावट के साथ 56,166 पर जबकि निफ्टी 302 अंक लुढ़ककर 17,173 पर बंद हुआ है। बाजार में आज चौतरफा बिकवाली देखने को मिली। हालांकि सेंसेक्स में रिलायंस, कोटक बैंक और HDFC के शेयर में बढ़त में बंद हुए हैं।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
कमजोर ग्लोबल सेंटीमेंट्स के बीच घरेलू शेयर बाजार में आज भारी बिकवाली रही। सेंसेक्स (Sensex) 537 अंकों की गिरावट के साथ 56,166 पर जबकि निफ्टी 302 अंक लुढ़ककर 17,173 पर बंद हुआ है। बाजार में आज चौतरफा बिकवाली देखने को मिली। हालांकि सेंसेक्स में रिलायंस, कोटक बैंक और HDFC के शेयर में बढ़त में बंद हुए हैं।

इससे पहले सेंसेक्स (Sensex) आज 370 अंक नीचे 56,980 और निफ्टी 78 अंक गिरकर 17,120 पर खुला था। खुलते साथ बाजार में और कमजोर आ गई। सबसे ज्यादा गिरावट फाइनेंशियल और IT शेयर्स में है। बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स करीब 1 फीसदी और 1.5 फीसदी कमजोर हुए है। जबकि आईटी इंडेक्स में 0.80 फीसदी की कमजोरी रही। आटो इंडेक्स में आधे फीसदी से ज्यादा गिरावट रही है।

सेंसेक्स के 30 में से 24 शेयर लाल गिरावट में और 6 शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं। आज के टॉप लूजर्स में BAJFINANCE और BAJAJFINSV के अलावा ICICI BANK और TITAN शामिल हैं। वहीं इसके उल्ट TATA STEEL, TCS, HCL TECH और RELIANCE टॉप गेनर्स रहे।

Adani Power और Ruchi Soya में रही तेजी

मिडकैप और स्मॉल कैप में आज 100 से ज्यादा अंकों की गिरावट आई है। हालांकि मिड कैप में अडाणी पावर, इंडुरेंस टेक्नोलॉजी, रुचि सोया, इंडिया होटल और जिंदल स्टील में तेजी है। जबकि बजाज होल्डिंग, आइडिया, मुथूट फाइनेंस, आइडिया, माइंड ट्री और वरूण विबरेज में गिरावट है।

बाजार पर ग्लोबल इफेक्ट

Sensex
Share market

भारतीय बाजार पर आज ग्लोबल मार्केट का भी खासा प्रभाव पड़ा है। यूरोप में रूस ने गैस की सप्लाई रोक दी है। वहीं अमेरिका में ब्याज दरों के बढ़ने से मंगलवार को डाउ जोन्स (Dow Jones) में भारी गिरावट आई थी। दूसरी ओर चीन में कोरोना के चलते सख्त लॉकडाउन लग रहा है जिससे ग्लोबल मार्केट में गिरावट रही।

क्या Gautam Adani खरीदेंगे अंबुजा सीमेंट

दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होल्सिम ग्रुप भारत से अपना कारोबार समेटने की तैयारी में है। भारत में होल्सिम ग्रुप की 2 लिस्टेड कंपनियां अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड है। लेकिन अब कंपनी कई देशों में अपना व्यापार कम कर रही है। इनमें से एक भारत भी हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक गौतम अडाणी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाला अडाणी ग्रुप अंबुजा सीमेंट्स को खरीदने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होल्सिम से बातचीत कर रहा है। हालांकि इस रेस में खरह ग्रुप भी शामिल है लेकिन कहा जा रहा है कि अडाणी की बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है। उल्लेखनीय है कि JSW और अडानी समूह हाल ही में सीमेंट कारोबार में उतरे हैं।

यह भी पढ़ें :- नींबू के दाम नहीं हो रहे कम, कई राज्यों में 250 से 300 रुपए किलो बिक रहा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : 21000 करोड़ का LIC IPO, जानिए इससे संबंधित सारी बातें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular