होम / क्या आपने भी किया है LIC IPO में अप्लाई, अलॉटमेंट से पहले आई हैरान करने वाली खबर

क्या आपने भी किया है LIC IPO में अप्लाई, अलॉटमेंट से पहले आई हैरान करने वाली खबर

India News Desk • LAST UPDATED : May 11, 2022, 2:47 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) 4 मई को खुलकर 9 मई को बंद हो चुका है। हजारों निवेशकों में इस आईपीओ को लेकर बेसब्री से इंतजार और क्रेज था। एलआईसी शेयरों का अलॉटमेंट कल 12 मई को होने की संभावना है। लेकिन इससे पहले एक हैरान और परेशान करने वाली खबर भी सामने आ रही है।

दरअसल, पिछले कई कारोबारी सत्रों से शेयर बाजार में लगातार गिरावट जारी है। इसी बीच ग्रे मार्केट में भी एलआईसी के प्रीमियम में भारी गिरावट आई है। प्रीमियम सिर्फ घटा ही नहीं है बल्कि पहली बार यह जीरो से भी नीचे चला गया है। इस कारण एलआईसी आईपीओ में निवेश करने वालों के मन में बहुत बड़ा सवाल है कि कई यह आईपीओ डिस्काउंट में तो नहीं खुल जाएगा।

दरअसल, टॉप शेयर ब्रोकर के आंकड़ों के मुताबिक एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) का ग्रे मार्केट प्रीमियम -10 रुपए चल रहा है। यानि कि ओपन मार्केट में एलआईसी का शेयर 10 रुपये के डिस्काउंट के साथ लिस्ट हो सकता है। हालांकि आईपीओ वॉच पर अभी भी एलआईसी का प्रीमियम 10 रुपए ज्यादा चल रहा है। यानि कि इस हिसाब से एलआईसी के शेयर 10 रुपए ऊपर लिस्ट हो सकते हैं।

LIC IPO
LIC

गौरतलब है कि एलआईसी के शेयरों का प्रीमियम एक समय में 100 रुपए से भी ऊपर था। लेकिन आईपीओ खुलने से पहले ही इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम गिरना शुरू हो गया था। 4 मई को एलआईसी आईपीओ खुलने के दिन इसका ग्रे मार्केट में भाव 65 रुपए पर आ गया। इसके अगले दिन 55 रुपए पर और फिर लगातार नीचे आता रहा है। वहीं यदि ताजा ग्रे मार्केट का ट्रेंड के हिसाब से एलआईसी के शेयरों की लिस्टिंग हुई तो एलआईसी के शेयर डिस्काउंट के साथ लगभग 940 रुपए पर लिस्ट हो सकते हैं।

17 मई को LIC शेयरों की लिस्टिंग

जानना जरूरी है कि

LIC

के शेयरों का अलॉटमेंट 12 मई को होगा। जिन निवेशकों को शेयर अलॉट नहीं हो पाएंगे, उनके बैंक अकाउंट में 13 मई से राशि वापस आ जाएगी। वहीं जिन निवेशकों को एलआईसी के शेयर अलॉट हो जाएंगे तो उनके डीमैट अकाउंट में ये शेयर 16 मई को जुड़ जाएंगे। इसके अगले दिन 17 मई को एलआईसी के शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्ट हो जाएंगे।

16 करोड़ शेयरों के लिए मिली 47 करोड़ से ज्यादा की बोलियां

देश के सबसे बड़े एलआईसी के आईपीओ को सभी कैटेगरी में निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। एलआईसी ने आईपीओ के जरिए 16,20,78,067 शेयरों की बोली मांगी थी। जबकि इनके लिए 47,83,25,760 बोलियां प्राप्त हुई हैं। पॉलिसी होल्डर्स की कैटेगरी में आईपीओ को 6.12 गुना सब्सक्राइब किया गया है। वहीं कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्से को 4.4 गुना सब्सक्राइब किया गया है। रिटेल इन्वेस्टर्स का हिस्सा भी 1.99 गुना सब्सक्राइब किया गया है।

यह भी पढ़ें: खाद्य तेलों के आयात पर क्या बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

यह भी पढ़ें: शुरूआती बढ़त के बाद फिर लाल निशान में शेयर बाजार, Sensex 270 अंक लुढ़का

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : आईपीओ अलॉटमेंट स्टेटस कैसे चेक करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT