होम / Small Business ideas लगाएं दिमाग और चलाएं बिज़नेस

Small Business ideas लगाएं दिमाग और चलाएं बिज़नेस

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 17, 2021, 5:08 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Small Business ideas : क्या आप भी अपना खुद का बिजनेस सेटअप करने के बारे में सोच रहे है। और उस बिजनेस से चाहते है शानदार मुनाफा तो चिंता न करे। हम आपके लिए ऐसे बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जहां कम इंवेस्ट करके अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। इन बिजनेस की डिमांड कभी खत्म नही होती। आइए जानते हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज जो बेहद कम इंवेस्ट में शुरू किए जा सकते हैं।

मैरिज ब्यूरो  (Small Business ideas)

भले ही शादियाँ स्वर्ग में तय होती हों लेकिन उनकी व्यवस्था यहां ही की जाती है। शादी के ऑनलाइन पोर्टल्स के अलावा, छोटे शहरों और कस्बों में वेडिंग ब्यूरो (Wedding Bureau) अधिक प्रचलित हैं। परिवार किसी भी निर्णय पर आने से पहले व्यक्तिगत रूप से अन्य परिवारों से मिलने पर विचार करते हैं। इसलिए, छोटे कार्यालय स्थान के साथ, 1-2 कर्मचारी सदस्य, रजिसट्रेशन सर्टिफिकेट और आपके कॉन्टेक्ट्स आपको एक सफल व्यवसायी बना सकते हैं।

टिफिन सर्विस (Small Business ideas)

आजकल लोग अपनी दौड भाग में इतने व्यस्थ होते है कि उनके पास खुद खाना बनाने के समय नही होता। बड़े शहरों में कई ऐसे लोग रहते है जो अपना घर छोड़कर बाहर रहकर नौकरी करते है। ऐसे में आप टिफिन सर्विस देकर अच्छी कमाई कर सकते है। इस बिजनेस को आप घर बैठे ही शुरू कर सकते है।

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी (Small Business ideas)

आज के दौर में आप जानते ही है कि शादी, बर्थडे पार्टी में वीडियोग्राफी कराने का ट्रेंड बन गया है। तो आप यही से पता लगा सकते है कि आपको इस बिजनेस में काफी मुनाफा हो सकता है। अगर आप इस बिजनेस में आगे जाना चाहते है तो आपको हाई रिजोल्युशन का कैमरा, ट्राइपोड और लाइटिंग की जरूरत पड़ेगी। वैसे आपको बता दें कि आज के दौर में शादी और बर्थडे पार्टी में वीडियोग्राफी के साथ-साथ ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप ड्रोन खरीदते हंै तो आपकी कमाई बढ़ने के चांस और भी अधिक हो जाता है।

सैलून (Small Business ideas)

सैलून (Salon) खोलना मेट्रो शहरों में सबसे अधिक ट्रेंडिंग बिज़नेस (Tranding Business) विकल्प है। युवा प्रेज़ेंटेबल दिखने में ज़्यादा रुचि रखते हैं। इसलिए, लगभग हर सैलून (Salon) में स्थान के आधार पर ग्राहकों की अच्छी संख्या होती है। सैलून मालिक त्यौहारों या शादी के मौसम के दौरान भारी मुनाफा कमाते हैं।

टेलरिंग का बिजनेस (Small Business ideas)

आज का यूथ ट्रेंड और फेशन को फॉलो कर अपने पसंद और डिजाइन के कपड़े पहनता है। ऐसे में आप टेलरिंग का काम शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस भी बेहद कम पूंजी में स्टार्ट किया जा सकता है। बता दें कि लड़कियों और महिलाओं के लिए यह बिजनेस परफेक्ट है। वे घर बैठकर ही इस काम को कर सकती हैं।

मोबाइल शॉप

युवा अपने मोबाइल वॉलेट के जरिए रिचार्ज कर लेते हैं। लेकिन इसके बावजूद देश में अभी कुछ ऐसे लोग है जो रिचार्ज शॉप से रिचार्ज कराते हैं। ऐसे में मोबाइल रिचार्ज शॉप का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई की जा सकती है। वहीं, अगर आप मोबाइल रिपेयर करना जानते है तो आप इस बिजनेस को शुरूआत करके अच्छी कमाई कर सकते है। बता दें कि रिचार्ज के साथ आप मोबाइल बेचने का बिजनेस भी शुरू कर सकते है वैसे भी युवाओं में लेटेस्ट मोबाइल वर्जन की डिमांड रहती है।

कोचिंग सेंटर

अगर आप लोग टीचिंग का शौक रखते हो तो आप कोचिंग इंस्टीट्यूट शुरू कर सकते है साथ ही होम ट्यूटर भी बन सकते हो। बता दें कि कोरोना काल में ऑनलाइन टीचिंग क्लासेस का चलन काफी बढ़ गया है। इसमें भी आप कुछ पैसों का निवेश कर अच्छी कमाई कर सकते है। 10 हजार से 1 लाख रुपए तक के निवेश में आप शहर और गांव में कोचिंग सेंटर खोल सकते है।

प्लेसमेंट सर्विस

किसी भी कंपनी या संस्थान में HR यानी ह्यूमन रिसोर्स (Human Resource) का काफ़ी महत्व होता है और अच्छी प्लेसमेंट एक कंपनी की ग्रोथ मे काफ़ी मदद करती है। तो प्रतिष्ठित कमानियों के साथ टाई-अप करने और अच्छे कर्मचारियों को अपने साथ रखने से यह कम लागत वाला अच्छा स्मॉल बिज़नेस बन सकता है।

Also Read : Rooftop Business Ideas in India घर की खली पड़ी छत से ऐसे करें कमाई

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT