होम / जल्द ही नोएडा में दौड़ेगी 'लंदन वाली पॉड टैक्सी', रोजाना 37 हजार यात्री कर सकेंगे सफर, 12 स्टेशन करेगी कवर

जल्द ही नोएडा में दौड़ेगी 'लंदन वाली पॉड टैक्सी', रोजाना 37 हजार यात्री कर सकेंगे सफर, 12 स्टेशन करेगी कवर

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : May 8, 2023, 1:24 pm IST

First Pod Taxi of India: देश में एक नए तरीके का परिवाहन चलने वाला है। ये एक पॉड टैक्सी है। जिसकी एक रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। यह टैक्सी उत्तर प्रदेश के नोएडा में चलेगी। जेवर एयरपोर्ट से ये पॉड टैक्सी फिल्म सिटी को जोड़ेगी। यह रूट दुनिया का सबसे लंबा रूट होगा। भारतीय पोर्ट रेल और रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानी कि IPRRCL की तरफ से तैयार एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ये 14.6 किमी लंबा रूट होगा।

देश के पहले पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट को यूपी इंडेक्स, यमुना अथॉरिटी ने मंजूरी दे दी है। इंडियन पोर्ट रेल और रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड की तरफ से DPR के पॉड टैक्सी को तैयार किया गया है। इसके साथ ही पीपीपी प्रोजेक्ट की समिति ने भी इस प्रोजेक्ट को स्टडी किया है। मंजूरी देने से पहले ये कहा गया कि जिन देशों में पहले से ही पॉड टैक्सी चल रही है वहां पर स्टडी की जाए।

जानें कितना आएगा खर्च 

यूपी सरकार से इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के बाद ही इसका निर्माण शुरू होगा। साल 2024 के अंत तक ये प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा। ये पॉड टैक्सी को तैयार करने के लिए करीब 810 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

37 हजार यात्री कर पाएंगे सफर 

तैयार किए गए प्रजोक्ट के अनुसार, इस टैक्सी में बड़ी संख्या में यात्रियों को ले जाने का काम होगा। हर दिन करीब 37 हजार यात्री पॉड टैक्सी में सफर कर पाएंगे।

इन जगहों को पॉड टैक्सी करेगी कवर 

बता दें कि पॉड टैक्सी जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच इंडस्ट्रियल सेक्टर को कवर करेगी। इस टैक्सी के करीब 12 स्टेशन होंगे। जिसमें हैंडिक्रॉफ्ट पार्क, सेक्टर 21, सेक्टर 29, अपेरेल पार्क, सेक्टर 32, सेक्टर 33, एमएसएमई पार्क, टॉय पार्क आदि हैं।

इन देशों में चलती है पॉड टैक्सी 

प्रोजेक्ट के अनुसार, दुनिया के 18 देशों में पॉड टैक्सी की शुरूआत की गई थी। हालांकि मौजूदा समय में ये टैक्सी केवल 5 देशों में संचालित है। अधिकारियों ने 2011-12 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि लंदन की पॉड टैक्सी काफी मुनाफे में चल रही हैं। वहीं अबू धाबी में पॉड टैक्सी घाटे में चल रही।

Also Read: पेरू में सोने की खदान में भीषण आग लगने से 27 मजदूरों की मौत, शॉर्ट सर्किट के कारण हुआ हादसा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT