होम / टमाटर ने फिर संभाला थाली का बजट, 400 से पहुंचा 40 रुपये किलो, एक महीने में इतने कम हुए दाम

टमाटर ने फिर संभाला थाली का बजट, 400 से पहुंचा 40 रुपये किलो, एक महीने में इतने कम हुए दाम

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 19, 2023, 12:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Price of Tomato, नई दिल्ली: पिछले 2 महीने से मंहगाई अपने चरम पर है। जिसे लेकर आम आदमी का बेहाल हो रखा है। वहीं दो महीने पहले तक टमाटर के दाम भी 400 से 500 रुपये किलो तक हो गई थी। मगर अब टमाटर की महंगाई को कंट्रोल करने के लिए सरकार ने फुल प्रूफ प्लान बना लिया है। कल यानी कि 20 अगस्त से सरकार देश में 40 रुपये किलो टमाटर बेचेगी। रक्षाबंधन पर सरकार का ये गिफ्ट जनता को बेहद ही पसंद आएगा।

इसके अलावा सरकार को भी इस बात की उम्मीद है कि इस फैसले से महंगाई पर लगाम लगेगी। मगर 400 से 40 तक का सफर तय करने में सरकार को काफी ज्यादा समय लग गया है। सरकार को इस मुकाम पर आने के लिए नेपाल से टमाटर मंगाने से लेकर सस्ते काउंटर लगाने तक से जुड़े कई काम करने पड़े। जिसके बाद अब बाजार में कल से 40 रुपये प्रति किलो टमाटर मिलेगा। जो कि पहले 400 रुपये तक मिल रहे थे। तो आइए एक नजर डालते हैं कि सरकार किस तरह से टमाटर की महंगाई पर लगाम लगाई है।

जुलाई में टमाटर 300 से 400 मिल रहा था टमाटर

बता दें कि टमाटर की कीमतों में जून में मानसून की दस्तक के साथ ही आग लगनी शुरू हो गई थी। 30 से 40 रुपये किलो मिलने वाला टमाटर अचानक से 150 से भी ऊपर पहुंच गया। वहीं जुलाई आते-आते टमाटर के दाम अपने चरम पर पहुंच गए। जुलाई में टमाटर 300 से 400 रुपये प्रति किलो तक मिल रहा था। जिसने आम से लेकर खास तक सभी की थाली का बजट पूरी तरह से हिला दिया था।

कई जगहों पर 50 रुपये किलो मिला टमाटर 

NCCF और NAFED के माध्यम से सरकार ने 90 रुपये किलो टमाटर बेचना शुरू किया था। जिसके ठीक एक दिन बाद सरकार ने एक बार फिर से ये एलान किया कि करीब 500 स्थानों पर 80 रुपये प्रति किलो टमाटर बेचा जाएगा। जिसके बाद सरकार ने 15 अगस्त से 50 रुपये किलो तक टमाटर बेचने की घोषणा की। इस एलान के बाद दिल्ली-NCR में काफी जगहों पर सस्ते टमाटर मिलना शुरू हो गए।

कल से इतना सस्ता मिलेगा टमाटर

रविवार, 20 अगस्त 2023 से केंद्र सरकार ने टमाटर को 40 रुपये प्रति किलो में बचने का आदेश दिया है। डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर ने नेफेड और NCCF को 40 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने को कहा है।

नेपाल से आया 10 टन टमाटर

बताते चलें कि नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया यानी कि NCCF ने देश में टमाटर के भाव में कमी लाने के लिए साथ ही आम लोगों को सस्ते भाव में टमाटर मुहैया कराने के लिए नेपाल के साथ करार किया है। जिसके चलते 10 टन टमाटर का नेपाल से आयात होने वाला है। टमाटर के आयात की नेपाल से शुरुआत हो चुकी है। जिस कारण दिन न दिन इसके दाम अब कम होते जा रहे हैं।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT