होम / अमेरिका ने Air India पर लगाया जुर्माना, यात्रियों को लौटाना होगा 985 करोड़ का रिफंड, जानें पूरा मामला

अमेरिका ने Air India पर लगाया जुर्माना, यात्रियों को लौटाना होगा 985 करोड़ का रिफंड, जानें पूरा मामला

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 15, 2022, 5:32 pm IST

US Imposes Fine on Air India: अमेरिका ने टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया (Airline Air India) को 121.5 मिलियन डॉलर (लगभग 985 करोड़ रुपये) का रिफंड करने को कहा है। बता दें कि एयर इंडिया को ये रिफंड विमानों के रद्द होने (विशेषकर कोरोना महामारी के दौरान), शेड्यूल में बदलाव के कारण यात्रियों को लौटाना है। इसके साथ ही रिफंड लौटने में देरी की वजह से एयरलाइन पर 1.4 मिलियन डॉलर (लगभग 11 करोड़ रुपये) की पेनल्टी भी लगाई गई है।

600 मिलियन डॉलर ग्राहकों को लौटाने को कहा

जानकारी के अनुसार, यूएस के ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने सोमवार को करीब छह विमान कंपनियों को कुल 600 मिलियन डॉलर ग्राहकों को लौटाने को कहा था, जिसमें एयर इंडिया का भी नाम शामिल था।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि एयर इंडिया का ‘रिफंड ऑन रिक्वेस्ट’ यूएस ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट की नीति के विपरीत है। अगर उड़ान के शेड्यूल में कोई बदलाव या फिर उड़ान को रद्द किया जाता है, तो कानूनी तौर पर विमान कंपनी को रिफंड करना होता है।

इस वजह से लगा एयर इंडिया पर जुर्माना

जांच के मुताबिक, यूएस ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट में रिफंड के लिए दायर की गई 1900 आवेदनों में से आधे से ज्यादा लोगों को पैसा वापस करने के लिए एयर इंडिया ने 100 दिन से अधिक का समय ले लिया था। इसके साथ ही कंपनी सभी आवेदनों को रिफंड वापस करने का सही समय भी नहीं बता रही थी।

इन विमान कंपनियों पर भी लगाया जुर्माना

यूएस ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने एयर इंडिया के साथ फ्रंटियर एयरलाइन को 222 मिलियन डॉलर का रिफंड और 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना भरने को कहा है। वहीं, टीएपी पुर्तगाल पर (126.5 मिलियन डॉलर का रिफंड और 1.1 मिलियन डॉलर का जुर्माना), एवियांका (76.8 मिलियन डॉलर रिफंड और 750,000 डॉलर जुर्माना), ईआई एआई (61.9 मिलियन डॉलर रिफंड और 9,00,000 डॉलर जुर्माना) और एयरो मैक्सिको (13.6 मिलियन डॉलर रिफंड और 90,000 डॉलर जुर्माना) लगाया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT