होम / Kawardha Vidhan Sabha Seat: छत्तीसगढ़ के इस सीट पर बीजेपी को लगा था बड़ा झटका, क्या इस बार भी अपना दावा रखेगी कांग्रेस?

Kawardha Vidhan Sabha Seat: छत्तीसगढ़ के इस सीट पर बीजेपी को लगा था बड़ा झटका, क्या इस बार भी अपना दावा रखेगी कांग्रेस?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 25, 2023, 1:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kawardha Vidhan Sabha Seat:  छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव को लेकर घोषणा कर दी गई है। शुक्रवार (20 अक्टूबर) को  पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि तय की गई है। पहले चरण के चुनाव में छत्तीसगढ़ के 20 सीटों पर वोटिंग किया जायेगा। जिसमें से हाई प्रोफाइल सीट कही जानें वाली कवर्धा की हाई प्रोफाइल सीट से कांग्रेस के कद्दावर मंत्री मोहम्मद अकबर को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं बीजेपी की बात करें तो यहां से इस पार्टी नें सक्रिय नेता विजय शर्मा को खड़ा किया है। वहीं माना जा रहा है कि दोनों को बीच इस चुनाव में जबरदस्त मुकाबला होने वाला है।

दो समुदायों के बीच हुआ था झंडा विवाद

बता दें कि कवर्धा विधानसभा सीट एक हाई प्रोफाइल सीट है, क्योंकि यहां से कांग्रेस के सरकार में मंत्री रहे मोहम्मद अकबर विधायक हैं और वह इस बार फिर से यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं इसके अलावा विजय शर्मा को बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार बनाया गया है। विजय शर्मा की पहचान बीजेपी के एक सक्रिय नेता के तौर पर की जाती है। विजय शर्मा भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। यह कवर्धा वही विधानसभा सीट है, जहां कुछ साल पहले दो समुदायों के बीच झंडा विवाद को लेकर मामला हुआ था। उस समय बीजेपी और हिंदू संगठन के लोगों ने प्रदर्शन किया था।

minister Mohammad Akbar Statement On Kawardha violence

इस सीट पर होगी जदारदस्त टक्कर

कवर्धा विधानसभा क्षेत्र से पिछला विधानसभा चुनाव 2018 में मोहम्मद अकबर कांग्रेस की ओर से चुनाव लड़े थे। वहीं बीजेपी की तरफ से अशोक साहू को चुनावी मैदान में उतारा गया था। मोहम्मद अकबर ने भारी मतों से अशोक साहू को हराया था। वहीं इस बार मोहम्मद अकबर फिर कवर्धा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन उनके सामने इस बार अशोक साहू की जगह पे बीजेपी ने विजय शर्मा को चुनावी मैदान में उतार दिया है। जिसको लेकर माना जा रहा है कि इस बार 2023 विधानसभा चुनाव में कवर्धा सीट पर जबरदस्त चुनावी टक्कर होगी और वोटो का अंतर ज्यादा नहीं रहेगा।

इस सीट पर कितने वोटर की जनसंख्या

विधानसभा चुनाव 2018 में कवर्धा सीट पर कुल 2,91,821 वोटर थे। जिनमें से 2,40,739 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। वहीं साल 2018 में इस सीट पर कुल 82.50 फीसदी वोटिंग की गई थी। इसमें 56.63 फीसदी वोट कांग्रेस पार्टी के मोहम्मद अकबर के खाते में आये थे। वहीं बीजेपी के अशोक साहू के खाते में 32 फीसदी वोट मिले थे। इसके अलावा निर्दलीय रामखिलावन डहरिया को 2.74 और अजीत जोगी की पार्टी जेसीसी (जे) के अगम दास अनंत ने 2.60 फीसदी वोट अपने नाम किये थे। इस तरह मोहम्मद अकबर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी यानी बीजेपी के अशोक साहू को भारी मतों से मात दिया था।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MPV Sales: मिलिए भारत की इस पसंदीदा MPV से, Toyota Innova, Kia Carens जैसे गाड़ियों को छोड़ा पीछे- Indianews
Mukesh Ambani : वोट देने प्लास्टिक पैकेट में आधार कार्ड लेकर पहुंचे मुकेश अंबानी, सादगी जीत लेगी दिल- Indianews
Volodymyr Zelenskyy: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कार्यकाल हुआ समाप्त, जानें अब आगे क्या-Indianews
Book Flight: इस दिन मिलती है सस्ती फ्लाइट टिकट, जानें कैसे बचाना है पैसे?- Indianews
Cannes 2024 के दूसरे लुक के लिए Nancy Tyagi ने पहनी सिल्वर कड़ाई की साड़ी, Sonam Kapoor ने कर डाली यह डिमांड -Indianews
Jagannath Temple Ratna: क्या है जगन्नाथ मंदिर रत्न भंडार की चाबी गायब होने का रहस्य, पीएम मोदी ने सच से उठाया पर्दा-Indianews
दुबई बेस्ड यूट्यूबर संग कुश्ती करते नजर आए Salman Khan, सुल्तान बने एक्टर का वीडियो हुआ वायरल -Indianews
ADVERTISEMENT