Thursday, May 19, 2022
HomeChandigarh198 PT Ambulance and 47 MMU स्वास्थ्य मंत्री ने 198 पीटी एम्बुलेंस...

198 PT Ambulance and 47 MMU स्वास्थ्य मंत्री ने 198 पीटी एम्बुलेंस और 47 एमएमयू को राज्य को समर्पित की

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ :
198 PT Ambulance and 47 MMU :
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार सुधार किया जा रहा है और आज इसी श्रृंखला में उनके द्वारा राज्य के लोगों को 198 रोगी परिवहन एम्बुलेंस (पीटीए) और 47 मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) को त्वरित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए समर्पित किया गया है ।

राज्य की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं समयबद्ध तरीके से उपलब्ध हो सकें। इसके अलावा, लोगों की जरूरतों के अनुसार जल्द ही स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर एक मैपिंग कराई जाएगी ताकि आवश्यकतानुसार लोगों को वहां पर सभी स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध करवाया जा सकें।

विज पंचकूला में 198 रोगी परिवहन एम्बुलेंस और 47 मोबाइल मेडिकल यूनिट को झण्डी दिखाकर रवाना करने से पूर्व उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोगों को मानदंण्डों के अनुसार स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो इसके लिए उन्होंने सभी निजी अस्पतालों को एनएबीएच करवाने का काम किया है और अब तक प्रदेश के 350 से अधिक अस्पताल एनएबीएच हो चुके हैं।

हम सभी अस्पतालों को मानकीकरण करवाना चाहते हैं : अनिल विज 198 PT Ambulance and 47 MMU

ऐसे ही, सरकारी अस्पतालों के मानकीकरण के कार्य को भी किया गया है और अब तक 80 से ज्यादा सीएचसी, पीएचसी व जिला अस्पताल नेशनल क्वालिटी एसोरेंस स्टेण्डर्ड हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी अस्पतालों को मानकीकरण करवाना चाहते हैं और इसी कड़ी में यह कार्य चल रहा है।

विज ने कहा कि हमारे अस्पतालों में दवाइयां व उपकरण उच्च गुणवत्ता के होने चाहिए इसलिए सरकारी अस्पतालों में डब्ल्यूएचओ-जीएमपी दवाइयों को खरीदने का निर्णय लिया गया है ताकि राज्य के लोगों को अच्छी व गुणवत्तापूर्ण दवाइयां मिल सके। इसी प्रकार, प्रत्येक हरियाणावासी को अच्छा उपचार मिलें इसके लिए सरकारी अस्पतालों में यूएस-एफडीए प्रमाणित उपकरणों को खरीदा जा रहा है।

विज ने कहा कि पिछले दो सालों से कोरोना चल रहा हैं और हमारे स्वास्थ्य विभाग के 28 कर्मियों ने कोरोना काल के दौरान अपना बलिदान भी दिया है जिनकी याद में मुख्यालय पर एक वॉल ऑफ मेमोरी बनाई गई। इसके अलावा, बलिदान होने वाले हर उस कर्मचारी की अंतिम ड्यूटी के क्षेत्र/जिला में भी वॉल आफ मेमोरी तैयार की गई है।

वैक्सीन जरूर लगावानी चाहिए

Anil Vij

उन्होंने लोगों से आग्रह करते कहा कि जिन्होंने भी वैक्सीन नहीं लगवाई हैं उन्हें वैक्सीन जरूर लगावानी चाहिए क्योंकि हरियाणा में टेस्टिंग फ्री-वैक्सीनेशन फ्री-ट्रीटमेंट फ्री किया जा रहा है। उन्होंने कि हरियाणा ने कोविड के दौरान इतना अच्छा कार्य किया हैं कि थाईलैंड की सरकार ने हमारे साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके जानकारी व सीख हासिल की और अपने देश में इसे लागू करने का काम किया है।

विज ने कहा कि आजकल लगभग 9 हजार मामले रोजाना आ रहे हैं जिनमें से 5 हजार से अधिक मामले दिल्ली से सटे जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद व सोनीपत में आ रहे हैं और दिल्ली का प्रभाव इस सारे क्षेत्र में पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि बाकी जिलोें में भी जहां कहीं कोरोना के केस बढते हैं ऐतिहात बरती गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां झज्जर को छोडकर सभी जिलों में आरटीपीसीआर लैब स्थापित कर दी है और जल्द ही झज्जर में भी आरटीपीसीआर लैब स्थापित कर दी जाएगी। इसके अलावा, जीनोम सिक्वेंसिंग की लैब रोहतक में स्थापित कर दी गई है तथा अब एक या दो अन्य स्थानों पर भी जीनोम सिक्वेंसिंग की लैब लगाई जाएगी। इसके अलावा, 129 संस्थानों में नई डिस्पेंसरियां को खोला गया है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के बजट को 1500 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 5500 करोड़ रूपए किया गया है। इसके अलावा, एनएचएम का 1100 करोड रूपए का अलग बजट है।उन्होंने बताया कि वर्तमान में, 198 नई एम्बुलेंस जोड़ी जा रही हैं और अब 635 एम्बुलेंस का बेड़ा हो गया है। ऐसे ही, राज्य में 47 नई मोबाइल मेडिकल यूनिट को जोड़ा जा रहा है और अब 59 मोबाइल मेडिकल यूनिट का बेड़ा हो गया है।

Read More : Rain And Snowfall in Himachal हिमाचल में कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर गिरी बर्फ, समूचा हिमाचल शीतलहर की चपेट में

Read More : Weather Update उत्तर भारत में 21 से 23 जनवरी तक बारिश, जारी रहेगी ठंड

Also Read : Weather North India Coldwave कोहरे और बर्फ के कारण सर्दी का सितम जारी, दिल्ली में सर्द दिन दर्ज

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.
RELATED ARTICLES

Most Popular