होम / Booster Dose for 60 Year Olds: 10 जनवरी से चंडीगढ़ में शुरू होगी कोमोरबिड 60 साल के वृद्धों के लिए बूस्टर खुराक

Booster Dose for 60 Year Olds: 10 जनवरी से चंडीगढ़ में शुरू होगी कोमोरबिड 60 साल के वृद्धों के लिए बूस्टर खुराक

India News Editor • LAST UPDATED : December 28, 2021, 8:52 pm IST
तरुणी गांधी, चंडीगढ़:
Booster Dose for 60 Year Olds: पूर्ण टीकाकरण यानी 39 सप्ताह के नौ महीने के अंतराल के बाद, 60 वृद्ध आबादी, स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को बूस्टर खुराक (Booster Dose) देने के लिए निर्धारित किया गया है, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की एक बैठक हुई, जिसमें पंजाब, हरियाणा, यूटी चंडीगढ़, पीजीआईएमईआर के अधिकारियों के साथ यह निर्णय लिया गया है कि चंडीगढ़ में 3 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों (Health Workers) और फ्रंटलाइन कर्मियों (Frontline Workers) को बूस्टर खुराक दी जाएगी।

बच्चो का पंजीकरण कोविन ऐप पर Booster Dose for 60 Year Olds

पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ ने अपने आधिकारिक बयान को साझा करते हुए कहा, “स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, पीजीआईएमईआर 15-18 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को उन्नत बाल चिकित्सा केंद्र में कोविड 19 वैक्सीन देना शुरू करेगा। इन बच्चों को दो प्राप्त होंगे 3 जनवरी से 28 दिनों के अंतराल पर कोवैक्सिन की खुराक बांह में इंट्रामस्क्युलर रूप से टीकाकरण किया जाएगा। माता-पिता अपने बच्चों को कोविन ऐप पर पंजीकृत कर सकते हैं। बाद में 10 जनवरी से, सभी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, फ्रंट लाइन कार्यकर्ता, और कॉमरेडिडिटी वाले बुजुर्ग होंगे एलटी -1 नेहरू बिल्डिंग पीजीआईएमईआर में भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार एहतियाती बूस्टर खुराक प्राप्त कर सकते है।

60 वर्ष से अधिक के लोगों को 10 जनवरी से बूडतेर डोज़ Booster Dose for 60 Year Olds

“60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कॉमरेडिडिटी के साथ, जिन्होंने कोविड -19 वैक्सीन की दो खुराक प्राप्त की हैं, उन्हें 10 जनवरी 2022 से बूस्टर खुराक प्रदान की जाएगी। इस एहतियाती खुराक की प्राथमिकता और अनुक्रमण 9 महीने के पूरा होने पर आधारित होगा यानी दूसरी खुराक के की तारीख से 39 सप्ताह के बाद ही बूस्टर डोज दी सकती है।” निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, चंडीगढ़ डॉ सुमन सिंह ने कहा।

सह-जीत की विशेषताएं और प्रावधान Booster Dose for 60 Year Olds

1. सह-रुग्णता वाले एचसीडब्ल्यू, एफएलडब्ल्यू और नागरिक 60:
ए) सभी एचसीडब्ल्यू, एफएलडब्ल्यू और 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिक सह-रुग्णता वाले अपने मौजूदा सह-विन खाते के माध्यम से एहतियाती खुराक के लिए टीकाकरण का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
बी) एहतियाती खुराक के लिए ऐसे लाभार्थियों की पात्रता सह-जीत प्रणाली में दर्ज दूसरी खुराक के प्रशासन की तारीख पर आधारित होगी।
सी) को-विन सिस्टम ऐसे लाभार्थियों को खुराक के देय होने पर एहतियाती खुराक लेने के लिए एसएमएस भेजेगा।
डी) पंजीकरण और नियुक्ति सेवाओं को ऑनलाइन और ऑनसाइट दोनों तरीकों से एक्सेस किया जा सकता है।
ई) एहतियाती खुराक के प्रशासन का विवरण टीकाकरण प्रमाण पत्र में उपयुक्त रूप से परिलक्षित होगा।

15-18 वर्ष के बच्चों के लिए 2 टीके Booster Dose for 60 Year Olds

15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, दो टीके हैं जिन्हें बच्चों के लिए DCGI द्वारा आपातकालीन स्वीकृति प्रदान की गई है। इनमें ZyCoV-D और भारत बायोटेक की Covaxin शामिल हैं। “15 साल से 18 साल की उम्र के सभी बच्चों को कोवैक्सिन की दो खुराकें मिलेंगी। उन्हें इसे कोविड से सुरक्षा के लिए लेना चाहिए, ”डीएचएस डॉ सिंह ने कहा।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिक्स ने उच्च जोखिम वाले बच्चों के लिए टीकाकरण को प्राथमिकता देने की सिफारिश की थी। पीजीआईएमईआर के एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर प्रोफेसर अरुण बंसल ने कहा, “एकल बूस्टर खुराक निश्चित रूप से कमजोर प्रतिरक्षा वाले रोगियों को उनकी कमजोर प्रतिरक्षा के पुनर्निर्माण में मदद करेगी।”
10 जनवरी से शहर में 31,374 फ्रंटलाइन वर्कर्स और 20,000 रजिस्टर्ड हेल्थ केयर वर्कर्स को बूस्टर शॉट दिए जाएंगे। शहर में 16 जनवरी 2021 से वयस्क आबादी के लिए टीकाकरण शुरू हुआ था। अब तक, 84% वयस्क आबादी को कोविड के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।

 

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें