होम / सीएम भगवंत मान ने कहा-नशे की सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए अब बड़ी मछलियों पर रहेगी नजर

सीएम भगवंत मान ने कहा-नशे की सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए अब बड़ी मछलियों पर रहेगी नजर

India News Desk • LAST UPDATED : May 12, 2022, 9:32 pm IST
  • सीएम ने सभी जिलों के डीसी और एसएसपी के साथ मीटिंग कर दिए निर्देश
  • नशे की अंतरराष्ट्रीय कीमतों को बताने से गुरेज करने के अधिकारियों को दिए आदेश
  • सीएम ने अधिकारियों की जवाबदेही फिक्स करते हुए कहा नशा सप्लाई की जानकारी आने पर अधिकारी की होगी जिम्मेदारी
  • ओओएटी क्लीनिकों की संख्या मौजूदा 208 से बढ़ाकर तुरंत 500 होगी
  • तस्करों की जब्त की गई प्रापर्टी की रिपोर्ट की हर महीने सीएम करेंगे निगरानी

रोहित रोहिला, चंडीगढ़। पंजाब में नशे (drugs in punjab) को लेकर अब सरकार की नजर बड़ी मछलियों पर टिक गई है। क्योंकि सरकार का मानना है कि एक बार नशे के कारोबार से जुड़ी हुई बड़ी मछली के जाल में फंसने से नशे की सप्लाई की चेन टूट जाएगी। इसी को लेकर सीएम भगवंत मान (cm bhagwant maan) की ओर से पंजाब के सभी जिलों के डीसी और एसएसपी से एक हाई लेवल मीटिंग कर साफ कर दिया है कि नशे के सौदागरों को पकड़ने के लिए बड़ी मछलियों को पकड़कर सलाखों के पीछे भेजा जाए।

सभी अफसरों को एसटीएफ के साथ सहयोग करने के निर्देश

इसके लिए सीएम ने मीटिंग में मौजूद सभी अफसरों को एसटीएफ के साथ सहयोग करने को भी कहा है। इस मीटिंग में पुलिस कमिश्नर भी मौजूद रहे। सीएम साफ कर चुके है कि सूबे के युवाओं को बचाने के लिए नशे की कमर तोड़नी ही होगी।

सीएम ने मीटिंग में मौजूद अधिकारियों को स्पष्ट शब्दों में निर्देश दिए कि नशे की सप्लाई की कोई घटना सीएम के ध्यान में आती है तो इसकी जिम्मेदारी सीधे तौर पर एसएसपी या पुलिस कमिश्नर की होगी।

इसके साथ ही सीएम ने पुलिस अधिकारियों को आदेश दिए कि अगर नशा तस्कर के बारे में कोई भी शिकायत आती है तो पुलिस तुंरत कार्रवाई करे। नशे के खात्मे के लिए किसी भी कीमत पर कोई ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

नशा तस्करों की मदद करने वालों से नहीं कोई लिहाज

सीएम ने कहा कि तय समय के दौरान खास कर व्यापारिक वसूली के मामलों में चालान पेश न होने के कारण जमानत हो जाने की सूरत में सख्त कार्रवाई की जाएगी।

नशा तस्करों के साथ घी-खिचड़ी होने वालों की अब खैर नहीं

नशा तस्करों के साथ घी-खिचड़ी होने वाले लोगों के प्रति कोई लिहाज नही बरतते हुए मुख्यमंत्री ने नशा तस्करों को संरक्षण देने वाले कसूरवार पुलिस अधिकारियों को सजा देने के लिए कारगर विधि तैयार करने की जरूरत पर जोर दिया।

नशे की अंतरराष्ट्रीय कीमत नहीं बताने को कहा

मुख्यमंत्री ने डीजीपी को बरामदगी के दौरान जब्त किए गए नशे की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार (international drug price) में प्रसारित नहीं करने के लिए सभी जिला पुलिस मुखियों को दिशा-निर्देश जारी करने के निर्देश दिए हैं क्योंकि यह प्रक्रिया भोले-भाले लोगों को जल्दी पैसा कमाने के लिए आकर्षित करती है। जब्त की गई मात्रा, बरामदगी वाली जगह और मुलजिमों के विवरणों बारे बाकी जानकारी सार्वजनिक की जा सकती है।

नशे से ग्रसित लोगों को 5-6 किलोमीटर के दायरे में इलाज की मिले सुविधा

मान ने स्वास्थ्य और पुलिस विभागों को मामूली अपराधियों के प्रति सुधारवादी पहुंच अपनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नजदीकी से तालमेल के साथ काम करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि नशे में ग्रसित लोगों को उनकी रिहायश से 5 से 6 किलोमीटर के दायरे में इलाज के लिए सुविधाजनक देने पर जोर दिया।

इसके लिए ओओएटी क्लीनिकों की संख्या मौजूदा 208 से बढ़ाकर तुरंत 500 की जा रही है। इसके साथ ही नशा छोड़ चुके युवाओं का भी सहयोग लेने को कहा।

जब्त की गई जायदादों के बारे में रिपोर्ट देने को कहा

सीएम ने डीजीपी को इंवेस्टीगेशन भी मजबूत करने के लिए कहा। जिससे ड्रग माफिया में शामिल आरोपियों को जल्द से जल्द सजा दी जा सके। मुख्यमंत्री ने डीजीपी को ड्रग माफिया में शामिल लोगों की जायदादें जब्त करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भी कहा।

मान ने डीजीपी को हर महीने जब्त की जायदादों की प्रगति की निजी तौर पर निगरानी करने और उस अनुसार उनको अवगत करवाते रहने के लिए कहा।

अधिकारियों को गांवों के दौरे करने के लिए भी सीएम ने कहा

सीएम ने डीसी एवं जिला पुलिस मुखियों के अलावा एसडीएम और डीएसपी की तरफ से अपने अधिकार क्षेत्र में खास कर अधिक प्रभावित गांवों के निरंतर दौरे करने को कहा। गांवों और वार्डों में खेल के बुनियादी ढांचों के कायाकल्प करने के साथ खेल गतिविधियों, टूनार्मेंटों और युवा मेले करवाने के लिए कहा।

गायकों से गीतों में हिंसा से गुरेज करने को कहा

पंजाबी गायकों की तरफ से फैलाए जा रहे बंदूक सभ्याचार और गैंगस्टरवाद के रुझान की निंदा करते हुए मान ने उनको अपने गीतों के द्वारा समाज में हिंसा, नफरत और दुश्मनी को भड़काने से गुरेज करने की अपील की।

उन्होंने गायकों को न्योता दिया कि वह ऐसे गीतों के द्वारा समाज विरोधी गतिविधियों को तूल देने की बजाय पंजाब, पंजाबी और पंजाबियत के मूल्यों पर चलते हुए शांति और सदभावना की जड़ों को मजबूत करने के लिए योगदान डालें।

ऐसे गायकों को अपने गीतों के द्वारा हिंसा फैलाने की इजाजत न दी जाए जो अक्सर नौजवानों खासकर जल्दी प्रभावित होने वाले बच्चों को बिगाड़ते हैं। सरकार की अपील नहीं मानने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हर जिले में बनेगा सीएम का कार्यालय

मान ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय के विस्तार के तौर पर हर विधान सभा हलके में जल्द ही एक समर्पित कार्यालय स्थापित किया जायेगा जिससे लोगों के उन कामों को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके जिनको तुरंत अंतर-विभागीय दखल की जरूरत होती है। यह आपकी सरकार आपके द्वार प्रोग्राम लोगों को उनके उलझे हुए कई मुद्दों को उनकी संतुष्टि के मुताबिक तुरंत हल करने में मदद करेगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें: 15 राज्यों की 57 सीटों के लिए 10 जून को होंगे राज्यसभा चुनाव, जानें नतीजों की तारीख?

यह भी पढ़ें: नर्सिंग सिस्टर अब होंगी नर्सिंग अफसर, पंजाब सरकार ने लिया ये फैसला…

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें