होम / सिरसा को मिली 368 करोड़ रुपये लागत की 38 परियोजनाओं की सौगात, मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन व शिलान्यास

सिरसा को मिली 368 करोड़ रुपये लागत की 38 परियोजनाओं की सौगात, मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन व शिलान्यास

India News Desk • LAST UPDATED : May 18, 2022, 10:33 pm IST

इंडिया न्यूज, Chandigarh News। मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल (CM Manohar Lal ) ने कहा कि प्रदेश में बिना भेदभाव के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। प्रदेश विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री बुधवार को सीडीएलयू में सिरसा (CDLU of Sirsa) जिला की विभिन्न परियोजनाओं के उद्द्दघाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने 368 करोड़ रुपये लागत की 38 परियोजनाओं का उद्द्दघाटन एवं शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (DCM Dushyant Chautala), बिजली मंत्री रणजीत सिंह ( Power Minister Ranjit Singh), सांसद सुनीता दुग्गल (MP Sunita Duggal), जिला अध्यक्ष आदित्य देवीलाल (District President Aditya Devi Lal) भी उपस्थित थे।

सिरसा में जल्द होगा मैडिकल कालेज का निर्माण

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि सिरसा में जल्द ही मैडिकल कालेज का निर्माण कार्य शुरू होगा। उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज के लिए डिपार्टमेंट को जमीन हैंडआवर की जा चुकी है।

988 करोड़ रुपये की लागत से सिरसा में मेडिकल कालेज (Medical Colleges in Sirsa) बनाया जाएगा। मैडिकल कालेज के निर्माण से जिला के लोगों को व आस-पास के क्षेत्रवासियों को इस मैडिकल कालेज का लाभ मिलेगा।

25 मई तक मंडियों में होगी गेहूं की खरीद

पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गेहूं के निर्यात पर पाबंदी (ban on export of wheat) के बीच सरकार द्वारा किसानों के हितार्थ निर्णय लिया गया है कि किसान अगले दस दिन तक मंडियों में अपनी गेहूं बेच सकता है।

प्रदेश की मंडियों में अब तक एमएसपी पर गेहूं की खरीद (Wheat procurement at MSP) की है। किसानों ने निजी एजेंसियो को हाई रेट में गेहूं बेचा है, इसलिए सरकार द्वारा लक्ष्य की 50 प्रतिशत ही खरीद हुई।

रजिस्ट्रेशन करवाने वाले अब भी निर्यात कर सकते हैं गेहूं

निर्यात को लेकर सीएम ने कहा कि सरकार द्वारा गेहूं के निर्यात पर रोक लगाई गई थी, लेकिन जिन लोगों ने पहले से रजिस्ट्रेशन करवाया था, वे अब भी निर्यात कर सकते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विकास कार्यों को लेकर पूछे सवाल पर कहा कि प्रदेश में पिछले साढ़े सात साल में पूरे प्रदेश में बिना किसी भेदभाव समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।

सरकार ने बनाए ग्राम दर्शन व नगर दर्शन पोर्टल बनाए

सरकार ने विकास के मामलों में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए ग्राम दर्शन व नगर दर्शन पोर्टल (graam darshan or nagar darshan portal) बनाए हैं, जिन पर पिछले तीन माह से नागरिक अपने क्षेत्र से संबंधित विकास कार्यों की डिमांड भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो भी कार्य फिजिबल होंगे, उन्हें प्राथमिकता से पूरा करवाया जाएगा, सरकार के पास बजट की कोई कमी नही है।

अंतोदय योजना के जरिए 100000 लोगों को रोजगार देना लक्ष्य

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अंत्योदय उत्थान योजना (Antodaya Yojana) के तहत प्रदेश में अंत्योदय मेलों का आयोजन किया गया, जिसमें ढाई लाख पात्र परिवारों को आमंत्रित किया गया था।

उन्होंने बताया कि मेलों में 88 हजार लोग आए, जिनमें से 40 हजार से अधिक परिवारों ने सरकार की योजनाओं के तहत आवेदन दिए और विभागों ने स्वीकृत किया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि 22 हजार से अधिक परिवारों को बैंकों की ओर से लोन की मंजूरी मिल चुकी है और अधिकतर के खातों में राशि भी जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि सरकार का उद्द्देश्य एक लाख गरीब परिवारों को विभिन्न माध्यमों से आर्थिक सहायता देकर उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाना है।

जून-जुलाई तक होगी सीईटी की परीक्षा

पत्रकारों द्वारा पूछे एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सीईटी परीक्षा (CET exam) को लेकर शैड्यूल तैयार किया जा चुका है तथा इसकी पालिसी भी बनाई जा चुकी है। जून के अंतिम या जुलाई प्रथम सप्ताह में सीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

चुनाव के लिए वार्डबंदी व आरक्षण की प्रक्रिया शुरू

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चुनाव के संबंध में पूछे सवाल के जवाब में कहा कि चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में वार्डबंदी व आरक्षण की प्रक्रिया में दो माह का समय लगेगा। शहरी नगर परिषद व नगर पालिकाओं के चुनाव (City council and municipal elections) जल्द होंगे।

सिरसा जिला में नगर परिषद डबवाली, नगर पालिका रानियां व ऐलनाबाद के चुनाव पहले चरण में किए जाएंगे तथा नगर परिषद सिरसा व नगर पालिका कालांवाली का एरिया बढाया गया है, इसलिए इसमें कुछ समय और लगेगा।

नशे के खिलाफ जागरुकता को लेकर चलाया जाएगा अभियान

जिला में नशे को लेकर पूछे सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार नशे की समस्या का लेकर गंभीर है, सरकार द्वारा एंटी नारकोटिक्स सैल (Anti Narcotics Cell) बनाया गया है। इसमें सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।

एंटी नारकोटिक्स ब्यूरो (Anti Narcotics Bureau) द्वारा प्रदेश भर में आगामी तीन माह में एक अभियान भी चलाया जाएगा, जिसके तहत जिला, उपमंडल व ग्राम स्तर पर कमेटियों का गठन किया जाएगा और लोगों को जागरूक किया जाएगा।

सरकार पूरी तरह से सख्त है, नशे की सप्लाई चैन को तोडने के लिए पुलिस द्वारा छापेमारी की जा रही है, करोड़ों रुपये की नशे की सामग्री को जब्त करके नष्टद्द किया गया है और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। यह एक ऐसा विषय है जो जनता के सहयोग के बिना नशे पर रोक संभव नहीं है।

कार्यक्रम में इन्होंने की शिरकत

इस अवसर सीएम के राजनैतिक सचिव कृष्ण बेदी, उपायुक्त अजय सिंह तोमर, पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन, एडीसी सुशील कुमार, डीएमसी गायत्री अहलावत, भाजपा नेता गोविंद कांडा तथा जगदीश चोपड़ा भी उपस्थित थे

ये भी पढ़ें : दुनिया के भव्यतम फिल्म समारोह 75वें कॉन्स फिल्म फेस्टिवल का रंगारंग आगाज, भारत ने बिखेरा जलवा

ये भी पढ़ें : गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी विकसित करने के लिए तीसरी राउंड टेबल कांफ्रेंस, सीएम बोले- विश्व स्तरीय आइकानिक सिटी बनेगी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Electronic Voting Machines: EVM को ले फैला रहा था भ्रम, केरल पुलिस का ऑनलाइन चैनल पर बड़ी कार्रवाई- Indianews
Asaduddin Owaisi: ‘रेहान बीफ शॉप जिंदाबाद…’ असदुद्दीन ओवैसी के इस वीडियो पर मचा बवाल- Indianews
Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो