होम / Ellenabad By Election to be Held Today: आज होगा ऐलनाबाद उपचुनाव, निर्वाचन आयोग तैयार और दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

Ellenabad By Election to be Held Today: आज होगा ऐलनाबाद उपचुनाव, निर्वाचन आयोग तैयार और दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

India News Editor • LAST UPDATED : October 29, 2021, 4:37 pm IST

डॉ रविंद्र मलिक, चंडीगढ़:
Ellenabad By Election to be Held Today: आखिरकार 30 अक्टूबर की तारीख आ ही गई जिसका हर किसी को इंतजार था। आज ऐलनाबाद उपचुनाव होना है। सभी पार्टियों के दिग्गज अपने उम्मीदवार की जीत के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा रखा था। एक तरह से उपचुनाव इन दिग्गजों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। कौन जीतेगा, इस बारे निश्चित रूप से कुछ कहना जल्दबाजी होगा लेकिन इतना जरूर है लेकिन ऐलनाबाद की जंग में इन दिग्गजों का काफी कुछ दांव पर लगा है। इस ऐलनाबाद चुनाव पर चुनावी रणनीतिकारों की भी निगाह लगी हुई है।

भाजपा-जजपा समेत विपक्ष के तमाम नेता वहां डेरा डाले हुए हैं जो कि इस सीट पर हार जीत की महता बताने के लिए काफी है। भाजपा और जजपा के संयुक्त उम्मीदवार गोविंद कांडा, कांग्रेस के पवन बेनीवाल और इनेलो के अभय चौटाला के बीच कड़ा मुकबला है। निर्वाचन आयोग ने भी वोटिंग को लेकर तमाम तैयारियां कर ली हैं। फोर्स समेत तमाम प्रशासनिक अमला वहां तैनात है और वर्तमान राजनैतिक परिदृश्य के मद्देनजर शांतिपूर्ण चुनाव करवाना किसी चुनौती से कम नहीं नजर आ रहा है।

सीएम-धनखड़ के लिए भी उपचुनाव में लगाया दमखम Ellenabad By Election to be Held Today

चीफ मिनिस्टर मनोहर लाल ऐलनाबाद में पार्टी के कैंडिडेट गोविंद कांडा के लिए निरंतर प्रचार में जुटे थे। वो लगातार कह रहे हैं कि भाजपा-जजपा सरकार ने ऐलनाबाद में पिछले 7 साल में विकास पर 700 करोड़ खर्च किए हैं और अगर उनका कैंडिडेट यहां से जीता तो ना केवल लोगों का सरकार में हिस्सा होगा बल्कि यहां के विकास में कोई कसर बाकी नहीं रखी जाएगा। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ भी यहां डेरा डाले हुए हैं और पार्टी कैंडिडेट के लिए लगातार प्रचार कर रहे हैं। इनके अलावा भी पार्टी के कई दिग्गज यहां डटे हैं। ऐसे में साफ है कि उपचुनाव पार्टी के लिए प्रतिष्ठा के लिए का सवाल बना हुआ है।

हुड्डा-सैलजा के लिए भी उपचुनाव नाक का सवाल बना Ellenabad By Election to be Held Today

पार्टी के आला नेता और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी यहां अपने पार्टी कैंडिडेट पवन बेनीवाल के लिए कई जनसभा कर चुके हैं। वो निरंतर जीत का दावा कर रहे हैं। उनके बेटे व सांसद दीपेंद्र हुड्डा समेत पार्टी के 20 से ज्यादा विधायक प्रचार में जुटे हैं। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा तो काफी समय से ऐलनाबाद विधानसभा में डेरा डाले हुए हैं। ये भी बता दें कि बैनीवाल को उन्होंने ही पार्टी ज्वाइन करवाई थी। ऐसे में एक तरह से उनके लिए ये उपचुनाव कहीं ज्यादा प्रतिष्ठा का सवाल है।

इनेलो सुप्रीमो और बेटे अभय चौटाला को खुद को साबित करना Ellenabad By Election to be Held Today

इनेलो पिछले चुनाव में महज एक सीट जीत पाई थी। अभय चौटाला सिर्फ अपनी ही सीट बचा पाए थे। किसानों के समर्थन और कृषि कानूनों के विरोध अभय ने इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद कई महीने तक सीट खाली रही। अब 30 अक्टूबर को चुनाव होना है तो ऐसे में इनेलो के लिए जीत जीतना काफी कुछ मायने रखता है। वहीं पिता ओपी चौटाला खुद प्रचार की कमान संभाल रहे हैं और कई दफा प्रदेश के सीएम रह चुके हैं। ऐसे में चौटाला परिवार के लिए ये चुनाव अस्तित्व की लड़ाई से कम नहीं है।

जजपा के अजय-दुष्यंत के लिए भी राजनीतिक साख दांव पर Ellenabad By Election to be Held Today

इनेलो से अलग होने के बाद जजपा पार्टी के संस्थापक और अध्यक्ष अजय चौटाला पूरी तरह से अपने भाई अभय के खिलाफ प्रचार में जुटे हैं। वो सत्ता में भाजपा के सहयोगी हैं और निरंतर भाजपा-जजपा के संयुक्त उम्मीदवार गोविंद कांडा को जीतवाने की पुरजोर कोशिश में जुटे हैं।

वो अपने पिता ओपी चौटाला पर भी खासे हमलावर हैं। वहीं दुष्यंत चौटाला भी चाचा अभय को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे। उनके भाई दिग्विजय ने भी चाचा के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। ऐसे में अगर भाजपा-जजपा का कैंडिडेट हारता है तो ये इनके लिए फजीहत वाली स्थिति होगी।

किसान नेताओं ने भी डेरा डाला ऐलनाबाद में Ellenabad By Election to be Held Today

किसान खुलकर अभय चौटाला के समर्थन में आ रखे हैं। एक तरह से वो भी इस चुनावी लड़ाई में कूद चुके हैं। किसान नेताओं ने भी ऐलनाबाद में डेरा डाल लिया है। किसान नेता राकेश टिकैत निरंतर अपील कर रहे हैं कि इनेलो कैंडिडेट के पक्ष में प्रचार में जुटे हैं। एक तरह से किसानों ने भी उपचुनाव को नाक का सवाल बना लिया है। पंजाब के किसान नेता भी यहां डटे हुए हैं। ऐसे में कुछ हद तक इसका फायदा इनेलो को मिलता दिख रहा है तो वहीं अन्य दलों को इसका नुकसान होना तय है।

आंकड़ों पर एक नजर
कुल वोटर्स की संख्या 186103
पुरुष वोटर्स 99138
महिला वोटर्स 86984
अबकी बार खर्च सीमा 30.28 लाख
कुल पोलिंग बूथ की संख्या 211
आग्जिलरी बूथ की संख्या 11
आग्जिलरी बूथ पर वोटर्स की संख्या 1200 या इससे ज्यादा
पंजाब राजस्थान के कुल बॉर्डर नाके 73
तैनात पेट्रोलिंग टीम 662
तैनात दंगा विरोधी टीम 21
हर तरह की मिलकर कुल तैनात बटालियन 34

 

Read More: मध्य प्रदेश के दतिया में मां पीतांबरा मंदिर पहुंचीं प्रियंका गांधी वाड्रा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
Inheritance Tax: भारत का 1985 तक था अपना विरासत कर, क्यों कर दिया गया समाप्त? – India News
Manipur: मणिपुर में सेना और पुलिस का सर्च ऑपरेशन, बरामद हुए ये घातक हथियार- Indianews
ADVERTISEMENT