होम / गुरुग्राम के पालम विहार से द्वारका सेक्टर-21 तक मेट्रो क्नेक्टिविटी को लेकर सीएम मनोहर लाल ने दिए निर्देश, 15 दिन में मांगी रिपोर्ट

गुरुग्राम के पालम विहार से द्वारका सेक्टर-21 तक मेट्रो क्नेक्टिविटी को लेकर सीएम मनोहर लाल ने दिए निर्देश, 15 दिन में मांगी रिपोर्ट

India News Desk • LAST UPDATED : May 18, 2022, 11:04 pm IST

इंडिया न्यूज, Chandigarh News। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana CM Manohar Lal) की अध्यक्षता में बुधवार को गुरुग्राम के पालम विहार से लेकर दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 (From Palam Vihar in Gurugram to Dwarka Sector-21 in Delhi) तक की मेट्रो कनेक्टिविटी परियोजना (Metro Connectivity Project) पर चर्चा की गई।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने दिल्ली के हिस्से में पड़ने वाली आखिरी डेढ किलामीटर दूरी की मैट्रो लाईन (metro line) को अंडर ग्राउंड करने के बारे में अध्ययन करने के निर्देश दिए और कहा कि अध्ययन करके 15 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उसके बाद फाईनल विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (final project report) तैयार की जाए।

पश्चिमी दिल्ली और गुरुग्राम वासियों को होगा ज्यादा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि पालम विहार से सेक्टर-21 द्वारका तक प्रस्तावित मैट्रो लाईन बिछने से पश्चिमी दिल्ली (West Delhi) और गुरुग्राम वासियों को काफी लाभ होगा। इस रूट पर यात्रियों की संख्या काफी रहने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम में मैट्रो नेटवर्क (Metro Network in Gurugram) में 37 किलोमीटर लंबाई की लाईन जोड़ते हुए इसका विस्तार करने की योजना है। इसमें से हुडा सिटी सेंटर मैट्रो स्टेशन (HUDA City Center Metro Station) से ओल्ड गुरुग्राम होते हुए साईबर सिटी तक लगभग 28.5 किलोमीटर लंबाई की मैट्रो लाईन बिछाने की परियोजना भारत सरकार के विचाराधीन है, जोकि स्वीकृति के अंतिम चरण में है।

इसके अलावा, पालम विहार से दिल्ली के सेक्टर-21 तक लगभग 8.4 किलोमीटर लंबाई की लाईन बिछाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है जिस पर आज चर्चा की गई है। यह नई प्रस्तावित लाईन मंजूर होने के बाद गुरुग्राम का काफी हिस्सा मैट्रो कनेक्टिविटी से कवर हो जाएगा।

ब्लू लाईन से जुड़ेगा नया मैट्रो रूट डीएमआरसी

यह प्रस्तावित नया मैट्रो रूट डीएमआरसी (new metro route dmrc) की ब्लू लाईन (blue line) से जुड़ेगा। इस पर कुल 7 स्टेशन होंगे। इनमें गुरुग्राम जिला की सीमा में 4 स्टेशन तथा दिल्ली क्षे़त्र में 3 स्टेशन बनाए जाने प्रस्तावित हैं। इनमें दो इंटरचेंज स्टेशन -पालम विहार स्टेशन तथा द्वारका सेक्टर-21 स्टेशन होंगे। परियोजना को लेकर राइट्स के अधिकारियों द्वारा परियोजना संबंधी पावर पाइंट प्रेजेंटेशन दी गई।

इस परियोजना को हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (HMRTC) द्वारा लागू किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि नवंबर 2019 में पहली बार इस मेट्रो लिंक का प्रस्ताव तैयार किया गया था।

अपै्रल 2020 में हरियाणा मांस रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (HMRTC) द्वारा तकनीकी फिजिबिलिटी का अध्ययन करने के लिए दी गई। इसकी ड्राफट डीपीआर 8 मई 2020 को तैयार की गई और फाईनल डीपीआर इस वर्ष 11 अप्रैल को सौंपी गई, जिस पर आज विस्तार से चर्चा की गई।

8.4 किलोमीटर लंबा होगा प्रस्तावित मेट्रो मार्ग

बैठक में बताया गया कि यह प्रस्तावित मेट्रो मार्ग 8.4 किलोमीटर लंबा होगा जिसमें से 4 किलोमीटर भाग-पालम विहार से सेक्टर-111 तक का गुरुग्राम जिला की सीमा में पड़ेगा जबकि सैक्टर-111 से लेकर दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 तक का 4.4 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली सीमा में होगा।

इन प्रस्तावित सात कोटिफोर में से चार स्टेशन गुरुग्राम जिला की सीमा में तथा तीन स्टेशन दिल्ली क्षेत्र में बनाए जाएंगे। गुरुग्राम जिला में ये स्टेशन-रेजांगला चौक, चोमा, सेक्टर 110ं तथा सेक्टर 111 में बनाए जाने प्रस्तावित हैं जबकि दिल्ली क्षेत्र में ये स्टेशन-द्वारका सेक्टर-28, द्वारका सेक्टर -25 में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) और द्वारका सेक्टर-21 में बनाए जाएंगे। इस रूट में दो इंटरचेंज स्टेशन होंगे।

2281 करोड की राशि खर्च होगी इस परियोजना पर

पालम विहार का प्रस्तावित गुड़गांव मेट्रो कारिडोर (हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी ) के साथ इंटरचेंज होगा। द्वारका सेक्टर-21, जो कि मौजूदा डीएमआरसी स्टेशन (DMRC Station) से अलग होगा, का ब्लू लाइन के साथ साथ एयरपोर्ट एक्सप्रेस कोरिडोर (Airport Express Corridor) के साथ इंटरचेंज होगा। इस परियोजना के निर्माण पर लगभग 2281 करोड रुपए की राशि खर्च होगी।

ये भी पढ़ें : सिरसा को मिली 368 करोड़ रुपये लागत की 38 परियोजनाओं की सौगात, मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन व शिलान्यास

ये भी पढ़ें : दुनिया के भव्यतम फिल्म समारोह 75वें कॉन्स फिल्म फेस्टिवल का रंगारंग आगाज, भारत ने बिखेरा जलवा

ये भी पढ़ें : गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी विकसित करने के लिए तीसरी राउंड टेबल कांफ्रेंस, सीएम बोले- विश्व स्तरीय आइकानिक सिटी बनेगी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: क्या CSK के खिलाफ वापसी करेंगे Mayank Yadav, LSG के कोच ने दिया बड़ा अपडेट
Mamata Banerjee: ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- ‘मैंने इंडिया गठबंधन बनाया है, कांग्रेस पर अपना वोट बर्बाद न करें
आज के ही दिन ही Brendon McCullum ने IPL में खेली थी ऐतिहासिक पारी, पहले सीजन के पहले मैच में रचा था इतिहास
Russia-Ukrain war: यूक्रेन का दावा उसने रूसी बॉम्बर को मार गिराया, रूस ने कहा- खराबी के कारण विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ- Indianews
IPL 2024 LSG vs CSK: Lucknow Super Gaints की एक और हार, इन टीमों के लिए खोलेगी Playoff के रास्ते
इस ओटीटी प्लेटफॉम पर देखे Crakk, महीने के आखिर में रिलीज होगी फिल्म – Indianews
Scotland: पैदल यात्रा करने निकले थे दो भारतीय छात्र, डूबने से हुई मौत-Indianews