होम / हरियाणा में बनेगा सिख गुरुओं को समर्पित संग्रहालय, जानिए क्‍या खास होगा इसमें

हरियाणा में बनेगा सिख गुरुओं को समर्पित संग्रहालय, जानिए क्‍या खास होगा इसमें

Harpreet Singh • LAST UPDATED : April 20, 2022, 7:04 pm IST

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। अन्य समुदायों के साथ सिख समुदाय के लोगों के कल्याण के लिए कई विशेष कदम उठाए हैं। महान गुरुओं और संतों की आध्यात्मिक शिक्षाओं और दर्शन का प्रचार करने के लिए बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है।

आध्यात्मिक शिक्षाओं के प्रचार के लिए बड़े स्तर पर किए जाएंगे कार्यक्रम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि प्रदेश में सभी धर्म और संप्रदायों के लोग सदभाव से रहें और उन्हें अपने धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए समान अवसर मिलें।

हरियाणा सरकार ने अन्य समुदायों के साथ सिख समुदाय के लोगों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकार सिख इतिहास को संजोने में भी अहम भूमिका निभा रही है। यह पहली बार है कि किसी सरकार ने महान गुरुओं और संतों की आध्यात्मिक शिक्षाओं और दर्शन का प्रचार करने के लिए बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है।

हरियाणा का श्री गुरु तेग बहादुर जी के साथ विशेष संबंध

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की इस पहल को अब सभी का सहयोग मिल रहा है। सभी श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर आगामी 24 अप्रैल को पानीपत में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम को लेकर उत्साहित हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देश और प्रदेशवासियों से इस कार्यक्रम में शरीक होने की अपील की है। हरियाणा का श्री गुरु तेग बहादुर जी के साथ एक विशेष संबंध है क्योंकि गुरु तेग बहादुर जी के नाम से राज्य में 30 से अधिक गुरुद्वारे हैं। हरियाणा सरकार ने समय-समय पर इन ऐतिहासिक गुरुद्वारों को संजोए रखने के लिए फैसले लिए हैं।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में श्री गुरु तेग बहादुर जी के नाम पर बनेगा एक पीठ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हाल ही में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में श्री गुरु तेग बहादुर जी के नाम पर एक पीठ स्थापित करने की घोषणा की। इस पीठ के माध्यम से श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन पर शोध कार्य किए जाएंगे, जिससे उनकी जीवनी को बेहतर ढंग से समझा जा सकेगा और समाज विशेषकर युवाओं के साथ साझा किया जा सकेगा।

वहीं मुख्यमंत्री ने हरियाणा में सिख गुरुओं को समर्पित संग्रहालय बनाए जाने का भी ऐलान किया है। इसमें सिख गुरुओं के जीवन और उनकी शिक्षाओं को उजागर किया जाएगा। सिख गुरुओं का इतिहास और उनकी शिक्षाएं न केवल हमारे लिए एक दुर्लभ विरासत हैं बल्कि एक मजबूत और नैतिक रूप से प्रबुद्ध समाज के निर्माण के लिए सबसे महत्वपूर्ण नीवों में से एक हैं। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार प्रदेश को धार्मिक और पर्यटन के लिहाज से विश्व मानचित्र पर लाने की कवायद में जुटी है। इसके लिए अलग-अलग चरणों में कई विकास कार्य जारी हैं।

26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी साहिबजादा जोरावर सिंह जी और साहिबजादा फतेह सिंह जी की शहादत को सम्मान देने के लिए 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार समय-समय पर पूरे हरियाणा में सार्वजनिक सभाओं, समारोहों, सेमिनारों का आयोजन करके धार्मिक गुरुओं, संतों और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करती रही है। इसके अलावा हरियाणा में महापुरुषों की जयंती मनाने के लिए एक विशेष योजना संत महापुरुष विचार प्रसार योजना भी शुरू की गई है।

हमें Google News पर फॉलो करें- क्लिक करें !

Read More : Corona Update In india देश में 2000 नए कोरोना के मरीज मिले, सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना किया अनिवार्य 2000 New Corona Patients Found In India

Read More :  Jash Murder Case में बड़ा खुलासा, DNA Report से खुला राज

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

10 हजार रुपये से कम की कीमत में Realme ला रहा है नया 5G फोन, फीचर्स जान हो जाएंगे हैरान
BHEL Recruitment 2024: BHEL में बिना परीक्षा होगा चयन, ऐसे करें भर्ती के लिए तुरंत आवेदन
Summer Special Trains: गर्मियों में बिहार आने वालों के लिए खुशखबरी! भारतीय रेलवे चलाएगी समर स्पेशल ट्रेनें
TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश