होम / Power Crisis in North India राज्यों के पास कुछ ही दिनों का कोयला शेष

Power Crisis in North India राज्यों के पास कुछ ही दिनों का कोयला शेष

Harpreet Singh • LAST UPDATED : April 28, 2022, 10:50 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Power Crisis in North India : मार्च के महीने में रिकॉर्ड तोड़ भीषण गर्मी के कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। वहीं कोयले की कमी के कारण बिजली की किल्लत से परेशानी और बढ़ रही है। बिजली संकट के कारण हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश सहित देश के अधिकतर राज्यों में लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार देश में पिछले सप्ताह 623 मिलियन यूनिट बिजली की कमी हुई है। यह पूरे मार्च के महीने से ज्यादा है।

थर्मल प्लांटस में हो रही कोयले की कमी

Power Crisis in North India
Power Crisis in North India राज्यों के पास कुछ ही दिनों का कोयला शेष

प्राप्त जानकारी के अनुसार देशभर के थर्मल प्लांट में कोयले की कमी (Coal shortage in thermal plants across the country) के कारण बिजली संकट विकराल रूप ले रहा है। लगातार बढ़ती गर्मी के कारण बिजली की मांग भी बढ़ रही है, लेकिन थर्मल प्लांटस में कुछ ही दिनो का कोयला शेष है। थर्मल प्लांट्स पर दबाव बढ़ रहा है। इसके साथ ही कुछ राज्यों की तरफ से कोयला कंपनियों को भुगतान में देरी के कारण भी थर्मल प्लांट्स में कोयले की कमी हो रही (Due to delay in payment to coal companies, there is shortage of coal in thermal plants) है।

देशभर में गुरुवार को बिजली की मांग 201 गीगावॉट तक पहुंच गई (Electricity demand reached 201 GW across the country on Thursday)। वहीं 8.2 गीगावॉट की कमी दर्ज की गई। आने वाले समय में देश में बिजली संकट और भी ज्यादा गहरा सकता है। इसके अलावा राजस्थान को 9.6%, हरियाणा को 7.7%, उत्तराखंड को 7.6%, बिहार को 3.7% बिजली शॉर्टेज का सामना करना पड़ रहा है।

हरियाणा के बिजली मंत्री बोले, कोई बिजली संकट नहीं

पूरा देश बिजली की किल्लत से जूझ रहा (Entire country is facing power shortage) है। ऐसे में हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि राज्य में कोई बिजली संकट नहीं है। 400-500 मेगावाट बिजली कम पड़ रही है। आगामी 4-5 दिनों में इस कमी को दूर कर दिया जाएगा। जिसके बाद बिजली की किल्लत दूर हो जाएगी।

पिछले शनिवार भी बिजली मंत्री ने दावा किया था कि राज्य में बिजली के कट नहीं लगेंगे। गर्मी में लग रहे बिजली कटों पर बात करते हुए रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि इस साल गर्मी जल्दी शुरू हो गई है। जिस कारण 400-500 मेगावॉट बिजली की कमी से प्रदेश को जूझना पड़ रहा है। आने वाले दिनों में यह कमी दूर हो जाएगी।

पंजाब में लग रहे अघोषित कट

पंजाब की बात करें तो पावरकॉम को धान का सीजन आने से पहले ही बिजली संकट से जूझना पड़ रहा है। प्रदेश में ऐसे हालात बन गए हैं कि पिछले दो दिन में बिजली कट के कारण 65 हजार से ज्यादा लोगों ने शिकायत दर्ज करवाई है। गुरुवार को भी हालात ऐसे ही रहे और आने वाले दिनों में भी हालात सुधरने के कोई आसार नहीं नजर आ रहे। आने वाले कुछ दिनों भी लोगों को 2 से 8 घंटे तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ेगा।

जालंधर, अमृतसर, रूपनगर, लहरागागा में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक बिजली प्रभावित रहेगी। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को पंजाब से बिजली कटों को लेकर करीब 34,000 शिकायतें मिलीं और बुधवार शाम छह बजे तक यह संख्या 31,000 रही। वहीं यह भी खबर सामने आ रही है कि पांच थर्मल प्लांट्स की पांच यूनिट्स में बिजली उत्पादन शुरू नहीं हो सका है।

पंजाब में थर्मल प्लांट के बाहर कांग्रेसियों का प्रदर्शन

पंजाब में बढ़ रही बिजली किल्लत (Increasing power shortage in Punjab) के बीच कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने नवजोत सिंह सिद्धू के नेतृत्व में राजपुरा थर्मल पावर प्लांट के बाहर धरना दिया। सिद्धू ने पटियाला के राजपुरा थर्मल पावर प्लांट के बाहर धरने के दौरान सरकार के खिलाफ जमकर हमला बोला। सिद्धू ने कहा कि केजरीवाल 24 घंटे बिजली की बात करते थे लेकिन पंजाब में तो सिर्फ 3 घंटे ही बिजली आती है।

उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग 38 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची

उत्तर प्रदेश में बिजली किल्लत (power shortage in uttar pradesh) के कारण लोगों का बुरा हाल है। अघोषित कट, लो वोल्टेज (Low Voltage) के कारण गर्मी को सहन करना मुश्किल हो रहा है। बिजली की मांग ने पिछले 38 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वहीं, यूपी स्टेट विद्युत उत्पादन निगम के पास जरूरत के मुताबिक कोयले का सिर्फ 26 फीसदी हिस्सा ही शेष है।

सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश के कुल 150 थर्मल पावर प्लांट में से 81 घरेलू कोयले का उपयोग कर रहे हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपी के पास सिर्फ 7 दिन का स्टॉक बचा है। हरियाणा के पास 8, राजस्थान के पास 17 दिन का कोयला बचा है।

Read More : 2.50 लाख के इनामी अपराधी बदन सिंह बद्दो की करोड़ों की प्रापर्टी पर चला बुलडोजर, कब्जाई जमीन को किया कुर्क

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : बिजली को लेकर पंजाब में हाहाकार, सरकार ने इन्हें ठहराया मौजूदा हालातों का जिम्मेदार…

यह भी पढ़ें : श्रीनगर की जामा मस्जिद में शब-ए-कद्र और जमात-उल-विदा की नमाज पर रोक, अलगाववादी पार्टियों ने किया विरोध

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री मनोहर लाल 1 मई को करेंगे निर्मल सरोवर योजना की शुरूआत, सोनीपत में होगा राज्य स्तरीय समारोह, जानें क्या है नर्मल सरोवर योजना?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें