होम / CG Police Bharti 2024: छत्तीसगढ़ पुलिस में SI समेत 341 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, इस दिन से होगा आवेदन ; ऐसे करें अप्लाई

CG Police Bharti 2024: छत्तीसगढ़ पुलिस में SI समेत 341 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, इस दिन से होगा आवेदन ; ऐसे करें अप्लाई

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 26, 2024, 4:37 pm IST

India News CG(इंडिया न्यूज)CG Police Bharti 2024: अगर आप भी पुलिस में भर्ती होकर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने पुलिस विभाग में 341 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसमें सूबेदार, सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर (स्पेशल ब्रांच) और प्लाटून कमांडर के पद शामिल हैं। पुलिस विभाग में इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 अक्टूबर से शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार CGPSC की आधिकारिक वेबसाइट www.cgpsc.gov.in पर जाकर 21 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भर्ती प्रक्रिया युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, जिसका उन्हें लंबे समय से इंतजार था। पुलिस विभाग में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है, जिसमें वे अपनी योग्यता और क्षमता के अनुसार विभिन्न पदों पर चयनित हो सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेजों और योग्यताओं को ध्यान से पढ़ लें ताकि उन्हें आवेदन करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

पाकिस्तानी झंडे से कितना अलग है इस्लामिक झंडा ।

पुलिस विभाग भर्ती के लिए जरुरी पात्रता

सूबेदार, सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर (विशेष शाखा) और प्लाटून कमांडर के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। सब इंस्पेक्टर (फिंगरप्रिंट) और सब इंस्पेक्टर (प्रश्नाधीन दस्तावेज़) के पद के लिए उम्मीदवारों को गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ स्नातक होना चाहिए।

इसके अलावा सब इंस्पेक्टर (कंप्यूटर) और सब इंस्पेक्टर (साइबर क्राइम) के लिए बीसीए या बीएससी कंप्यूटर या इसके समकक्ष कोर्स किया होना जरूरी है।

ऐसे होगा चयन

इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन कई चरणों में किया जाएगा, जिसमें शारीरिक मानक परीक्षण, प्रारंभिक परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हैं। सभी चरणों में सफल प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थियों से किसी प्रकार की गलती होने पर उन्हें अपनी गलती सुधारने के लिए दो अवसर दिए जाएंगे। पहला अवसर 22 से 24 नवंबर तक निशुल्क रहेगा, जबकि दूसरा अवसर 25 से 27 नवंबर तक सशुल्क रहेगा। त्रुटि सुधार के लिए अभ्यर्थियों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा। ध्यान रहे कि इस अवधि के बाद त्रुटि सुधार के लिए कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Lucknow News: पश्चिमी UP का सबसे बड़ा गैंगस्टर जेल से रिहा, दर्ज हैं 60 से भी ज्यादा केस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.