होम / Manu Bhakar : मनु भाकर ने खिलाड़ियों को दे दिया मंत्र, कहा- हार के बाद …'

Manu Bhakar : मनु भाकर ने खिलाड़ियों को दे दिया मंत्र, कहा- हार के बाद …'

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 20, 2024, 11:04 pm IST

India News Chhattisgarh (इंडिया न्यूज),Manu Bhakar : छत्तीसगढ़ में चल रही पांच दिवसीय अखिल भारतीय वन खेल प्रतियोगिता का रविवार को समापन हो गया। छत्तीसगढ़ 97 स्वर्ण पदकों के साथ पहले स्थान पर रहा। छत्तीसगढ़ ने 33 रजत और 33 कांस्य पदकों के साथ कुल 731 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल कर रिकॉर्ड जीत हासिल की। ​​वहीं, केरल ने 39 स्वर्ण, 37 रजत और 27 कांस्य पदकों के साथ कुल 380 अंक देकर दूसरा स्थान हासिल किया। मध्य प्रदेश ने 37 स्वर्ण, 26 रजत और 25 कांस्य पदकों के साथ कुल 353 अंक लेकर तीसरा स्थान हासिल किया। कार्यक्रम में ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर विशेष रूप से शामिल हुईं।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व विकास के लिए खेल महत्वपूर्ण हैं। वन मंत्री केदार कश्यप ने समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को आयोजन की सफलता के लिए बधाई दी।

‘ट्रेन टू बुसान’ फिल्म से प्रेरित होकर जापान के बुलेट ट्रेन में हुआ ये कारनामा, लोगों का अनुभव जान कांप जाएगी आपकी रूह

बस्तर बैण्ड की प्रस्तुति

प्रतिभागियों ने छत्तीसगढ़ के खेलकूद के प्रति उत्साह और आतिथ्य की सराहना की। राज्य की संस्कृति और खान-पान की विशिष्टताएँ सभी के आकर्षण का केन्द्र रहीं। प्रतिदिन होने वाली प्रतियोगिताओं और शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने प्रतिभागियों को यहाँ की संस्कृति, परम्परा और स्थानीय संगीत से परिचित कराया।

यह प्रतियोगिता वनों के संरक्षण पर आधारित है और इसमें वनरक्षक और विभाग के अधिकारियों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने बॉलीवुड गायिका सुवर्णा तिवारी के गीतों पर नृत्य किया। इसके अलावा प्रतिभागियों ने प्रसिद्ध बस्तर बैण्ड और छत्तीसगढ़ की लोकगाथा लोरिक चंदा के गीतों पर नृत्य किया।

जीतने का असली आनंद हारने के बाद ही आता है: मनु भाकर

ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर ने कहा कि जीतने का असली आनंद हारने के बाद ही आता है। पहली बार छत्तीसगढ़ आने पर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि खेल और खिलाड़ियों के बीच आकर अलग ही आनंद मिलता है। छत्तीसगढ़ के बारे में बहुत सुना था। यहां खूब हरियाली है। दिल्ली से आकर अब तक का यह सबसे अच्छा अनुभव रहा। प्रकृति हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मुझे वनों के संरक्षण का महत्व पता चला है। यह पल मेरे लिए अविस्मरणीय है, मैं यहां दोबारा आना चाहूंगी।

एकलव्य शूटिंग रेंज भी पहुंचीं

मनु भाकर ने पुलिस लाइन स्थित एकलव्य शूटिंग रेंज के खिलाड़ियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने खिलाड़ियों से उनके इवेंट और अभ्यास के बारे में जानकारी ली। साथ ही, उन्होंने इस दौरान खिलाड़ियों को टिप्स भी दिए। इससे पहले मनु भाकर ने बलौदाबाजार जिले में स्थित बारनवापारा अभ्यारण्य में अपने परिवार के साथ जंगल का भ्रमण किया। यहां उन्होंने घने जंगल और जंगली जानवरों को खुलेआम घूमते देखा।

इत्र और परफ्यूम कौन होता है बेस्ट, जानें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.