Thursday, October 21, 2021
HomeदुनियाChina And America Conflict : चीन को लेकर अमेरिका ने किया यह...

China And America Conflict : चीन को लेकर अमेरिका ने किया यह खुलासा

ड्रैगन पर विशेष नजर रखने के लिए चीन बना रहा विशेष यूनिट
इंडिया न्यूज, वॉशिंगटन :

China And America Conflict : आने वाले दिनों में चीन की किसी भी चाल पर नजर रखने के लिए अमेरिका खास तैयारी कर रहा है। इस बारे जानकारी देते हुए अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए (सेंट्रल इंटेलिजेस एजेंसी) के डायरेक्टर विलियम बर्न्स ने बताया कि चीन पर विशेष फोकस करने के लिए एक उच्च स्तरीय यूनिट बना रहे हैं। उन्होंने कहा है कि सीआईए को को खतरा चीन के लोगों से नहीं, चीनी सरकार से है। बता दें कि चीन को लेकर स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करने वाली ऐसी कोई इकाई पहले स्थापित नहीं की गई थी। सीआईए के एक सीनियर अधिकारी ने इसकी तुलना शीत युद्ध के दौरान रूस पर एजेंसी के विशेष फोकस और 9/11 हमलों के बाद आतंकवाद पर विशेष फोकस से किया है।

Also Read : India China News Border Dispute : चीन सेना ने फिर की सीमा पार

China And America Conflict : चीन और अमेरिका के संबंधो में बढ़ रही खटास

जो बाइडन सरकार के शुरुआती महीनों में मानवाधिकार, हॉन्ग कॉन्ग, ताइवान, दक्षिण चीन सागर और तिब्बत सहित कई मसलों पर गहरे मतभेद को लेकर अमेरिका और चीन के बीच संबंधों में खटास बढ़ती गई है। दोनों देशों के अधिकारियों ने इस हफ्ते संबंधों में सुधार को लेकर मुलाकात की है। ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि 2021 के आखिर तक चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन एक वर्चुअल बैठक कर सकते हैं। सीआईए के एक अधिकारी ने बताया है कि इस यूनिट को लेकर 2020 के मध्य से ही काम जारी था।

Also Read: Ranjit Murder Case : डेरामुखी दोषी करार

इन बातों पर भी होगा ध्यान केंद्रित

बर्न्स ने बताया है कि सीआईए मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के साथ-साथ ट्रांसनेशनल एंड टेक्नोलॉजी मिशन सेंटर नामक एक नए आफिस के लिए एक पोस्ट भी बना रहा। इससे एजेंसी वैश्विक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, मानवीय आपदाओं और नई प्रौद्योगिकियों पर अधिक मजबूती से ध्यान केंद्रित कर पाएगी।

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE