Thursday, October 21, 2021
HomeनेशनलChinese Soldiers Are Falling ill On LAC दो कमांडर तोड़ चुके दम,...

Chinese Soldiers Are Falling ill On LAC दो कमांडर तोड़ चुके दम, ये हैं कारण

Chinese Soldiers Are Falling ill On LAC,Two commanders have lost their lives, these are the reasons

इंडिया न्यूज़, 

भारत और चीन दोनों देशों में तनाव है, लेकिन सैनिकों की बीमार पड़ने की वजह से चीन की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। यह भी सामने आया है कि दो टॉप कमांडर दम तोड़ चुके हैं।
भारत के खिलाफ चीन की शैतानियां अब भारी पड़ती दिखाई दे रही हैं। दरअसल, भारत-चीन की सीमा रेखा पर तैनात चीनी सैनिक विभिन्न प्रकार की बीमारियों से जूझ रहे हैं। पिछले 17 महीनों से चीन भारतीय सीमा पर 50,000 से ज्यादा सैनिकों को तैनात कर रखा है। दोनों देशों के बीच लगातार तनाव की स्थिति है। लेकिन सैनिकों की बीमार पड़ने की वजह से चीन की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। खबर यह भी है कि चीन के 2 टॉप कमांडरों की भी मौत हो चुकी है।

इस प्रकार हो रही दिक्कत (Chinese Soldiers Are Falling ill On LAC)

चीनी सैनिकों को लगातार विभिन्न गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ रहा है। वह एलएसी पर तैनात होकर गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो रहे हैं। भारतीय सीमा के सामने तिब्बत में तैनात चीनी कमांडर और सैनिक लगातार पेट, हृदय और फेफड़ों की गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि हजारों फीट ऊंची बुलंद चोटियों के बीच और बफीर्ले रेगिस्तान पर चीनी सैनिकों का गुजारा नहीं हो पा रहा है।

मुख्य वजह है यह (Chinese Soldiers Are Falling ill On LAC)

हिमालय के खंड चीनी सैनिक नहीं झेल पाते हैं। चीनी सैनिकों को विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो रही है। लद्दाख के डंठ और सख्त मौसम की मार उन पर लगातार पड़ रही है। इसके साथ ही चीनी सैनिक सर्द मौसम में युद्ध लड़ने की क्षमता तक नहीं रख पाते। चीनी सैनिकों को इस वातावरण में रहने की आदत नहीं है। उन्हें लगातार आॅक्सीजन कम होने की वजह से सिर दर्द, मचली, नींद और भूख न लगना और कमजोरी जैसे लक्षण हो रहे हैं। इतना ही नहीं, मुश्किल जगहों पर तैनाती की वजह से उनके फेफड़ों में पानी भर रहा है। दिमाग में सूजन या फिर दिल दौरे जैसी जानलेवा बीमारियां हो रही है।

वातावरण के अनुसार ढल चुके भारतीय (Chinese Soldiers Are Falling ill On LAC)

भारतीय सेना को इन इलाकों में रहने का अच्छा अनुभव है और वह वातावरण के अनुरूप खुद को ढाल चुके हैं। भारतीय सेना सिर्फ लद्दाख में ही नहीं बल्कि कारगिल और सियाचिन जैसी ऊंची और बफीर्ले इलाकों में भी चट्टान पर खड़ी रहती है। भारतीय सेना की हौसला और काबिलियत इसीलिए दमदार है। तैनाती के लिए भारतीय सेना को विभिन्न प्रकार की प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। हालांकि तमाम प्रक्रियाओं को पास करने के बाद वहां सैनिकों की तैनाती होती है।

 Also Read : Punjab Assembly Election 2022 : पंजाब में आम आदमी पार्टी की बनेगी सरकार : Arvind Kejriwal

 

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE