Sunday, October 24, 2021
Homeलाइफस्टाइल & फैशनClean the Utensil Stand with this Trick इस ट्रिक्स से करें बर्तन...

Clean the Utensil Stand with this Trick इस ट्रिक्स से करें बर्तन स्टैंड की साफ-सफाई

Clean the Utensil Stand with this Trick

नहीं होगी परेशानी

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनको अपनाकर आप आसानी से दीवार से बिना निकाले ही बर्तन स्टैंड की साफ-सफाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। ज्यादातर घरों में लोग बर्तनों को एक जगह सहेजकर रखने से लिए बर्तन स्टैंड का इस्तेमाल करते हैं। इससे बर्तन यहां-वहां बिखरते नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर इसकी साफ-सफाई लंबे समय तक न किया जाए तो इस पर गंदगी जमने लगती है, जो देखने में खराब तो लगती ही है साथ में इससे कई बीमारियां भी हो सकती हैं।
कई लोगों की यह शिकायत होती है कि बर्तन स्टैंड दीवार में फिक्स होने की वजह से इसे उतारना और इसकी सफाई करना काफी मुश्किल लगता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इससे आसानी साफ करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप आसानी से दीवार से बिना निकाले ही बर्तन स्टैंड की साफ-सफाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

Clean the Utensil Stand with this Trick इस तरह करें बर्तन में लगे जंग को साफ

  • कई बार लोग भीगे बर्तन को ही स्टैंड में रख देते हैं जिसके कारण बर्तन स्टैंड में जंग लग जाती है। ऐसे में सबसे पहले स्टैंड से सभी बर्तनों को हटा कर साफ जगह रख दें।
  • इसके बाद जंग को साफ करने के लिए दो मग पानी को हल्का गर्म करके इसमें दो चम्मच अमोनिया मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।
  • अब इस मिश्रण को किसी स्प्रे बोतल में रखकर स्टैंड के चारों तरफ स्प्रे करें और फिर इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  •  10 मिनट बाद के बाद ब्रश या स्क्रबर की मदद से स्टैंड में लगे जंग को रगड़ कर साफ कर दें। उसके बाद इसे पानी से धो लें।
  • आप चाहे तो जंग को हटाने के लिए स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रब को बर्तन स्टैंड पर रगड़ने से जंग आसानी से निकल जाएगा।

Clean the Utensil Stand with this Trick बर्तन स्टैंड में लगे धूल-मिट्टी और तेल को इस तरह करें साफ

किचन में खाना बनाते समय तेल और रिफाइंड भाप के जरिए बर्तन स्टैंड पर जमने लगता है। फिर जब इस पर धूल पड़ती है तो ये और भी बुरी तरह से स्टैंड पर चिपक जाता है। जिसके कारण बर्तन स्टैंड चिपचिपा हो जाता है और देखने में भी बेहद खराब लगता है। ऐसे में इसे साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ा सा सोडा और पानी की कुछ छींटे मारकर इसको हल्का सा नम कर लें। उसके बाद इसे किसी कपड़े या पॉलीथिन की मदद से पूरे स्टैंड पर लगा दें। इस दौरान आप हाथों में ग्लब्स जरूर पहनें। स्टैंड में सोडा को लगाने के बाद इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। उसके बाद किसी स्क्रबर या नींबू के छिलके की मदद से अच्छी तरह रगड़े और फिर पानी से धो लें।

Read More : Ab Hamara Hero Kya Karega राव और कृति की अगली फिल्म

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE