होम / Corona Vaccine Antibodies: क्या वैक्सीन ने कोरोना संक्रमण से ज्यादा बढ़ाई है इम्यूनिटी?

Corona Vaccine Antibodies: क्या वैक्सीन ने कोरोना संक्रमण से ज्यादा बढ़ाई है इम्यूनिटी?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 15, 2022, 11:28 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Corona Vaccine Antibodies:
कोरोना वायरस से (coronavirus infection) बचने के लिए विश्वभर में ना जाने कितनी तरह की वैक्सीन बन चुकी हैं। हालांकि एंटीबॉडीज और इम्यूनिटी को लेकर समय-समय पर स्ट्डी होती रहती है। ये पता लगाने के लिए हाल ही में अमेरिका के सेंट ज्यूड चिल्ड्रंस रिसर्च हॉस्पिटल में एक रिसर्च हुई है, जिसमें सिर्फ कोरोना संक्रमित, सिर्फ वैक्सीनेटेड और संक्रमण के बाद वैक्सीनेटेड लोगों को शामिल किया गया है। अभी तक संक्रमण के बाद वैक्सीन लेकर पैदा हुई इम्यूनिटी सुपर इम्यूनिटी( Both Together Create ‘super Immunity) कहा जा रहा था लेकिन अलग-अलग देखें तो कौन सी बेहतर है। वैक्सीन या संक्रमण किसके बाद ज्यादा एंटीबॉडीज बनती हैं, आइए जानते हैं। (corona infection antibodies)

किन लोगों पर हुई स्टडी? (Corona Vaccine Antibodies)

इस स्टडी में शामिल लोगों को तीन कैटेगरीज में बांटा गया। पहली कैटेगरी में 120 ऐसे लोगों को रखा गया जिन्हें कोरोना हुआ पर वैक्सीन नहीं लगी। दूसरी कैटेगरी में 237 ऐसे लोग रखे गए जिन्होंने कोरोना की एमआरएनए वैक्सीन (जैसे- फाइजर और मॉडर्ना) ले रखी थी। तीसरी कैटेगरी में 42 लोग थे जिन्हें कोरोना भी हुआ और वैक्सीन भी लगी।

READ ALSO:  Union Health Minister Said on Vaccination विशेषज्ञों की सलाह से ही लगेगी 5 से 15 साल के बच्चों वैक्सीन

Corona Vaccine Antibodies

क्या चार वेरिएंट्स में डेल्टा सबसे खतरनाक वेरिएंट है?

  • इन सभी वॉलंटियर्स में कोरोना के चार वेरिएंट्स अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा के खिलाफ एंटीबॉडीज के स्तर की जांच की गई। स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों को हाल ही में वैक्सीन लगी थी। उनमें एंटीबॉडीज की मात्रा काफी अच्छी थी। ये कोरोना से संक्रमित हुए लोगों के मुकाबले भी ज्यादा थी।
  • वहीं जिन लोगों को कोरोना होने के बाद वैक्सीन लगी थी, उनकी इम्यूनिटी भी बेहतर मिली। इसे सुपर इम्यूनिटी कहा जाता है। ऐसे लोगों में खास तौर पर अल्फा वेरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी ज्यादा मजबूत थी।
  • डेल्टा वेरिएंट को कोरोना का सबसे खतरनाक वेरिएंट माना जाता है। इसकी लहर से दुनिया में हाहाकार मच गया। स्टडी में पाया गया कि डेल्टा से संक्रमित होने पर लोगों में उतनी एंटीबॉडीज नहीं बन पाती जितनी वैक्सीन लेने पर। हालांकि जिन लोगों को इसका गंभीर संक्रमण हुआ या जिनका मेटाबॉलिज्म कमजोर है, उनके इम्यून सिस्टम का रिस्पॉन्स दूसरों की तुलना में बेहतर था।

क्या कोरोना के खिलाफ वैक्सीन लेना जरूरी है?

एक रिपोर्ट अनुसार कोरोना संक्रमण के बाद वैक्सीन लगवाने से शरीर में हाइब्रिड इम्यूनिटी (सुपर इम्यूनिटी) बनती है। यही वजह है कि इसके बाद बनी एंटीबॉडीज की संख्या ज्यादा होती है। सिर्फ वैक्सीनेशन या संक्रमण होने पर शरीर में एंटीबॉडीज की संख्या कम होती है। इसलिए चाहे संक्रमण हुआ हो या न हुआ हो, सभी को कोरोना के खिलाफ वैक्सीन लेने की सलाह दी जाती है।

Corona Vaccine Antibodies

READ ALSO: India’s War Against Corona 12 से 14 साल के बच्चों को लग सकती है मार्च से वैक्सीन

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: बड़ी कठिन है डगर इलेक्शन की…, वीडियो में देखें कैसे पोलिंग बूथ तक पहुंच रहे हमारे इलेक्शन वारियर्स- Indianews
Shilpa Shetty-Raj Kundra के जुहू फ्लैट से ED ने 97 करोड़ रूपये की जब्त की संपत्ति, धोखाधड़ी से संबंधित है मामला -Indianews
Telangana: छात्रों के भगवा पोशाक पहनने पर प्रिंसिपल ने लगाई डांट, तो हुआ कुछ ऐसा हो जाएंगे हैरान-Indianews
TMKOC फेम एक्ट्रेस Jennifer Mistry पर टूटा दुखों का पहाड़, छोटी बहन डिंपल का 45 साल की उम्र में हुआ निधन -Indianews
Aamir के बाद डीपफेक का शिकार हुए Ranveer Singh, मोदी सरकार को कोसते हुए वीडियो वायरल -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मॉक ड्रिल में सिर्फ बीजेपी को मिल रहे वोट, हंगामे के बाद सुप्रीम कोर्ट ने दिए ईवीएम जांच के आदेश
बेटी को बॉलीवुड में नहीं लाना चाहते Sanjay Dutt, एक्टर ने बताया इंडस्ट्री का काला सच -Indianews