Monday, January 24, 2022
HomeCoronavirusCorona Vaccine Periods Connecion: क्या वैक्सीनेशन के बाद माहवारी देरे से आना...

Corona Vaccine Periods Connecion: क्या वैक्सीनेशन के बाद माहवारी देरे से आना नार्मल है?

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Corona Vaccine Periods Connecion: लड़कियों में माहवारी (पीरियड) होना एक नेचुरल प्रक्रिया है। कुछ लड़कियों 9-10 साल की उम्र में ही माहवारी शुरू हो जाती है तो कुछ को सोलह वर्ष की उम्र तक शुरू ही नहीं होती। लेकिन इससे कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होती। अब सवाल यह उठता है कि महिलाएं जो कोरोना वैक्सीन लगवा रहीं है उससे क्या माहवारी में कोई असर पड़ेता है या नहीं।

क्या कहती है अमेरिका रिसर्च

  • आपको बता दें कि माहवारी और वैक्सीन के इस कनेक्शन को समझने के लिए हाल ही में अमेरिका के ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी ने एक रिसर्च भी की है। वैज्ञानिकों के अनुसार, वैक्सीनेशन के बाद ऐसा होना बिलकुल नॉर्मल है। इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है।
  • (covid vaccine menstruation) रिसर्च के दौरान महिलाओं के वैक्सीनेशन के पहले और बाद के तीन-तीन पीरियड साइकिल फॉलो किए गए। इसी दौरान अनवैक्सीनेटेड ग्रुप के छह पीरियड साइकिल को भी फॉलो किया गया। वैज्ञानिकों ने एक फर्टिलिटी ट्रैकिंग ऐप के जरिए अमेरिकी महिलाओं के डेटा को स्टडी किया। इन महिलाओं की उम्र 18 से 45 वर्ष थी। ये न तो गर्भनिरोधक दवाओं का इस्तेमाल कर रही थीं और न ही प्रेग्नेंट थीं।
  • (corona vaccine periods study) रिसर्च में शामिल 2,403 महिलाओं में से 55 फीसदी को फाइजर वैक्सीन, 35 फीसदी को मॉडर्ना वैक्सीन और 7 फीसदी को जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन लगाई गई। इनके अलावा, लगभग 1,556 महिलाएं ऐसी भी थीं जिन्हें वैक्सीन नहीं लगाई गई।
  • रिसर्च से पता चला है कि पहली वैक्सीन लगने के बाद (menstrual cycle) महिलाओं को माहवारी 0.64 दिन देर से आयी है। वहीं दूसरी वैक्सीन लगने पर माहवारी 0.79 दिन तक देर से हुआ। जिन महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगी थी, उनको उनके नॉर्मल समय पर ही माहवारी आयी।
  • वैक्सीनेटेड ग्रुप में 358 महिलाएं ऐसी भी थीं, जिनके माहवारी साइकिल की अवधी 2.38 दिन बढ़ गई। रिसर्चर्स के अनुसार, 6वीं महावारी साइकिल तक वैक्सीनेटेड और अनवैक्सीनेटेड महिलाओं के पीरियड्स के बीच का अंतर गायब हो गया था। इसका मतलब, वैक्सीन लगवाने के बाद माहवारी में बदलाव होना टेंपरेरी है।

READ ALSO : PM Meets CMs On Covid घबराने नहीं सतर्कता बरतने की जरूरत : मोदी

Corona Vaccine Periods Connecion

वैक्सीनेशन के बाद माहवारी में बदलाव क्यों?

वैज्ञानिकों का कहना है कि वैक्सीन लगने के बाद माहवारी में देरी क्यों होती है, इसकी कोई ठोस वजह नहीं है। उनके अनुसार, वैक्सीन से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है, जिसका सीधा असर महिलाओं के हारमोन रेगुलेट करने वाले सिस्टम पर पड़ सकता है। कोरोना महामारी के समय होने वाला स्ट्रेस भी इसका एक कारण हो सकता है।

READ ALSO: WHO On Covid Vaccine कोरोना या फ्लू की वैक्सीन न लेने वाले जल्द लगवाएं टीका

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE