Tuesday, January 18, 2022
HomeCoronavirusDo Not Give Pain Killers After The Dose Of Covaxin: बच्चों को...

Do Not Give Pain Killers After The Dose Of Covaxin: बच्चों को वैक्सीनेशन के बाद पेन किलर्स न दें: भारत बायोटेक

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Do Not Give Pain Killers After The Dose Of Covaxin: देश में 15 से 18 साल के बच्चों का कोरोना टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू हो चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक तीन दिन में करीब एक करोड़ से अधिक बच्चों ने कोरोना का टीका करवा लिया है। इन्हें कोवैक्सिन का डोज दिया जा रहा है।

वैक्सीन लगने के बाद कई बच्चों को दर्द और हल्का बुखार आ रहा है, जिसके चलते कुछ वैक्सीनेशन सेंटर्स पर पैरासिटामॉल देने की सलाह दी जा रही है। लेकिन कोवैक्सिन निमार्ता भारत बायोटेक ने बीते कल कहा है कि 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीनेशन के बाद पेन किलर्स न दी जाए। कंपनी ने कहा कि इसकी आवश्यकता नहीं है। Do (Not Give Pain Killers After The Dose Of Covaxin)

भारत बायोटेक ने ट्वीट में लिखा कि हमें जानकारी मिली है कि कुछ वैक्सीनेशन सेंटर्स पर कोवैक्सिन का डोज देने के बाद पैरासिटामॉल की 500 एमजी तीन टैबलेट्स लेने की सलाह दी जा रही है। ऐसा कोई कदम उठाने की जरूरत नहीं है। कोवैक्सिन के बाद किसी पेन किलर या पैरासिटामॉल की आवश्यकता नहीं है। पैरासिटामॉल कोविड की कुछ दूसरी वैक्सीन के साथ देने की सलाह दी जाती है, लेकिन कोवैक्सिन के साथ ऐसा नहीं है।

Do Not Give Pain Killers After The Dose Of Covaxin

कोवैक्सिन निमार्ता भारत बायोटेक कंपनी ने कहा कि 30 हजार लोगों पर किए गए क्लिनिकल ट्रायल के दौरान हमें केवल 10-20 फीसदी लोगों में साइड इफेक्ट मिले थे। इनमें से ज्यादातर में लक्षण बेहद हल्के थे, जो कि एक-दो दिन के अंदर ही सही हो गए। इनके लिए किसी तरह के डॉक्टरी उपचार की जरूरत नहीं पड़ी। फिजीशियन की सलाह के बाद ही मेडिकेशन लेना चाहिए।

पिछले माह ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया ने 12 साल से ऊपर के बच्चों को तय शर्तों के साथ कोवैक्सिन की इमरजेंसी डोज देने की मंजूरी दी थी। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को ऐलान किया था कि 15 से 18 साल तक के बच्चों को तीन जनवरी से कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी।

अब तक देश में करीब एक करोड़ से ज्यादा बच्चों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। वहीं 1.40 करोड़ बच्चों ने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। केंद्र सरकार के मुताबिक, देशभर में इस ऐज ग्रुप के 7.40 करोड़ बच्चे हैं, जिन्हें वैक्सीनेट किया जाना है।

Read More : Corona Update 24 घंटे में 37 हजार से मिले कोरोना संक्रमित, करीब 1900 ओमिक्रॉन के मरीज

Also Read :Corona Blast in Jharkhand पांच स्वास्थ्य कर्मियों समेत 25 मिले कोरोना पॉजिटिव

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE