होम / Experts Views बूस्टर डोज से नहीं थमेगा ओमिक्रॉन

Experts Views बूस्टर डोज से नहीं थमेगा ओमिक्रॉन

Vir Singh • LAST UPDATED : January 12, 2022, 1:48 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Experts Views कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के प्रकोप को लेकर गवर्नमेंट के विशेषज्ञ ने अपनी राय व्यक्त की है। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) से जुड़े डॉक्टर जयप्रकाश मुलिईल ने कहा है कि ओमिक्रॉन कोरोना की बूस्टर डोज लेने से भी नहीं थमेगा और इससे पूरी दुनिया के लोग पॉजिटिव होकर रहेंगे।

Also Read : Covid Case Update फिर बड़ा उछाल, 1.94 लाख से ज्यादा नए केस, ऐक्टिव पहली बार 9 लाख पार

नया स्ट्रेन कमजोर, इसलिए अब खतरनाक नहीं है कोरोना (Experts Views)

एक एक्सपर्ट का कहना है अब कोरोना खतरनाक नहीं है। इसकी वजह इसका नए स्ट्रेन का कमजोर होना है। आईसीएमआर के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ एपिडेमियोलॉजी की साइंटिफिक एडवाइजरी कमेटी के चेयरपर्सन डॉक्टर जयप्रकाशन ने यह दावा किया है।

उनका कहना है कि अस्पताल में भर्ती होने की भी अब वैसी जरूरत नहीं है। जयप्रकाशन ने कहा कि अब कोरोना डेल्टा की तुलना में काफी माइल्ड है और इससे हम निपट सकते हैं। हां यह जरूर है कि व्यावहारिक तौर पर इसे रोकना मुमकिन नहीं है।

अन्य देशों की तरह भारत ज्यादा अफेक्टिव नहीं (Experts Views)

डॉक्टर जयप्रकाश ने कहा जब कोरोना का टीका आया भी नहीं था, तभी हमारे देश 85 फीसदी से ज्यादा जनसंख्या कोविड से संक्रमित हो चुकी थी, इसलिए वैक्सीन की पहली खुराक ही बूस्टर डोज थी। उन्होंने कहा, कोरोना के संक्रमण से शरीर में इम्यूनिटी पूरा जीवन रहेगी यही वजह है कि अन्य देशों की तरह हमारा देश इस महामारी से बहुत बुरी तरह प्रभावित नहीं हुआ है। उन्होंने एसिम्टोमैटिक मरीजों के निकट संपर्क में आने वालों की जांच को गैर जरूरी बताया।

हमारे में से 80 फीसदी से ज्यादा लोग बेखबर कि वे खुद ही संक्रमित हैं (Experts Views)

Country on the Threshold of Lockdown

Dr. Jaiprakash ने कहा कोरोना वायरस दो दिन में ही डबल संक्रमण फैला रहा है। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति की जांच में वह संक्रमित पाया भी जाता है तो रिपोर्ट आने तक वह कई लोगों को संक्रिमत कर चुका होगा। उन्होंने कहा, हम में से 80 फीसदी से ज्यादा ज्यादा लोगों को यह पता ही नहीं है कि वे कोरोना संक्रमित हैं। Experts Views

Also Read : Booster Dose देश में आज से बूस्टर डोज की शुरुआत

Also Read : Omicron Threatens Everyone: कई देशों में ओमिक्रॉन बनता जा रहा डोमिनेंट वेरिएंट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT