होम / Government Ready to Beat Omicron हम कितने तैयार मंथन करना जरूरी, क्या आपने कोरोना वैक्सीन ली

Government Ready to Beat Omicron हम कितने तैयार मंथन करना जरूरी, क्या आपने कोरोना वैक्सीन ली

Rakesh Banwal • LAST UPDATED : December 26, 2021, 2:07 pm IST

Government Ready to Beat Omicron हम कितने तैयार मंथन करना जरूरी, क्या आपने कोरोना वैक्सीन ली

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली:

Government Ready to Beat Omicron: कोरोना का नया वैरिएंट भारत में इसी महीने 2 दिसंबर को सामने आया था। लेकिन महज 24 दिनों में ही कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन देश में तेजी फैल कर 17 राज्यों में पहुंच चुका है। भारत में सबसे पहले ओमिक्रॉन के दो केस कर्नाटक में मिले थे जो कि विदेश से यात्रा कर वापस लौटे थे। उसके बाद कुछ ही दिनों में नया वेरिएंट पैर पसारता गया और अब संख्या 423 तक पहुंच चुकी है।

इनमें सबसे अधिक केस महाराष्ट्र से मिल रहे हैं। यहां 110 संक्रमित मिल  चुके हैंं।  उसके बाद नंबर दिल्ली का आता है यहां 79 केस आ चुके हैं। इसी प्रकार 43 गुजरात से, राजस्थान से 43,  केरल से 38, तेलंगाना-38, कर्नाटक 38, तमिलनाडु 34, हरियाणा 4, ओडिशा 4, जम्मू कश्मीर से 3, पश्चिम बंगाल-3, उत्तर प्रदेश-2, चंडीगढ़-1, लद्दाख-1, उत्तराखंड में -1 और आज ही एक ओमिक्रॉन का पहला मामला हिमाचल के मंडी में आया है।  मंडी में संक्रमित महिला हाल ही में कनाडा से लौटी है जांच करने पर पता चला है कि वह ओमिक्रॉन से पीड़ित है।

डेल्टा से तीन गुना तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन Omicron growing three times faster than Delta

Government Ready to Beat Omicron: इसी माह भारत में आया ओमिक्रॉन तेजी से पैर पसारता नजर आ रहा है। महज करीब तीन हफ्तों में ही मामले दो से बढ़कर करीब 450 होने को आए हैं। अगर इसी रफ्तार से ओमिक्रॉन देश में फैलता रहा तो बहुत जल्द ही ओमिक्रॉन विस्फोट होना तय है।

क्योंकि कोरोना का डेल्टा वेरिएंट भी शुरूआती दिनों में इस रफ्तार से चल रहा था। उसके बाद अचानक से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी तो अस्पतालों पर अतिरिक्त भार पड़ता सबने देखा है। विशेषज्ञ मानते हैं कि अगर ऐसे ही चलता रहा तो फरवरी मार्च तक कोरोना का नया वेरिएंट इतना बढ़ जाएगा कि प्रतिदिन सामने आने वाले केसों की संख्या करीब 2 लाख तक पहुंच सकती है।

सार्वजनिक कार्यक्रम पर लगे पाबंदी ban on public events

Government Ready to Beat Omicron: बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में डेल्टा वेरिएंट के केस सबसे पहले पश्चिम बंगाल से सामने आए थे। उस समय वहां चुनावी माहौल चर्म पर था। उसके बाद देश में डेल्टा ने ऐसी रफ्तार पकड़ी की अस्पतालों में आॅक्सीजन की भारी मांग ने पूरी व्यवस्था ही हिला कर रख दी। ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि समय रहते अस्पतालों में जरूरी सुविधाओं पर ध्यान देते हुए सभी तरह के धार्मिक कार्यक्रम जैसे आयोजनों पर रोकथाम लगा देनी चाहिए। यही नहीं बाजारों में भीड़ का नियंत्रित करने और सभी तरह के राजनीतिक कार्यक्रमों पर भी रोक लगाकर ही ओमिक्रॉन के खतरे को कम किया जा सकता है।

गंभीर रोगों से जूझ रहे लोगों और कम इम्यूनिटी वालों के घातक हो सकता है ओमिक्रॉन Omicron can be fatal for people suffering from serious diseases and those with low immunity

Government Ready to Beat Omicron: जिस तरह से ओमिक्रॉन देश में फैल रहा है उस हिसाब से क्यास लगाए जा रहे हैं कि बहुत जल्द ही देश में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। हो सकता है कि यह जनवरी के आखिरी या फिर फरवरी में ओमिक्रॉन पीक पर होगा। ऐसे में उन लोगों को एहतियात बरतनी चाहिए जो गंभीर रोगों से लड़ रहे हैं। हालांकि अभी तक देश में ओमिक्रॉन से कोई मौत नहीं हुई। लेकिन ओमिक्रॉन उन लोगों को बहुत जल्द चपेट में ले सकता है जिन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं ली या फिर जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है।

Read More :Coronavirus History 1960 के दशक में हुई थी ‘कोरोना’ की शुरुआत, ‘मुर्गियों’ में पाया गया था वायरस

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024: अजीत अगरकर जल्द ही करेंगे टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका-Indianews
Ira Khan ने शादी के 4 महीने बाद किया क्रिप्टिक पोस्ट, अकेलेपन के डर को किया जाहिर, फैंस हुए चिंतित -Indianews
Viral News: UPSC में सफल होने के बाद बेटा पहुंचा पिता के ऑफिस, दिया ऐसा सरप्राइज कि वीडियो हो गई वायरल- Indianews
DC vs SRH Toss Update: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
LA हाउस में रेनोवेशन के बाद दोबारा शिफ्ट होंगे Priyanka Chopra-Nick Jonas, इस वजह से हुआ था कानूनी विवाद -Indianews
Everest Spice: सिंगापुर में बैन लगाए जाने के बाद, ऐवरेस्ट मसाला कंपनी ने दी सफाई, कही यह बात
Iran-Israel Conflict: इजरायल के हमले में ईरान को हुआ जबरदस्त नुकसान, सैटेलाइट इमेज में हुआ बड़ा खुलासा