होम / How to make Immunity Strong Decoction इम्यूनिटी को स्ट्रांग कैसे बनाये काढ़ा

How to make Immunity Strong Decoction इम्यूनिटी को स्ट्रांग कैसे बनाये काढ़ा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 30, 2021, 2:59 pm IST

How to make Immunity Strong Decoction : देश भर में कोरोना का कहर लगातार जारी है। रोजाना कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होना जरूरी है। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आयुर्वेदिक काढ़े के बारे में बताने जा रहे हैं। जो सर्दी-जुकाम को ठीक करने के साथ ही इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाने में भी मददगार होंगे। खास बात ये है कि इन्हें आप किचन में ही मौजूद चीजों से बना सकते हैं।

READ ALSO : Benefits of Eating Fennel Sugar and Almonds सौंफ मिश्री और बादाम खाने के फायदे

How to make Immunity Strong Decoction

इस मौसम में अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना बेहतर होता है, जो पोषक तत्वों से भरपूर हों और रोगों से बचाव करें। ऐसे में काढ़े का सेवन ज्यादा बेहतर हो सकता है। काढ़े को हमेशा से ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता रहा है और इस कोरोना काल में भी इसका उपयोग खूब बढ़ा है। विशेषज्ञ कहते हैं कि काढ़े के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

काहढ़ा पीने के फायदे How to make Immunity Strong Decoction

काढ़े के अलावा और भी कई असरकारी तरीके हैं जिनकी मदद से आप छोटे बच्चों में सर्दी-जुकाम का इलाज कर सकते हैं, जैसे कि ठंड के मौसम में बच्चे की छाती को ढककर रखें। अगर बच्चे की छाती में कफ बन गया है तो अजवाइन की पोटली बनाकर हल्की सिकाई करें। जब बच्चा बीमार हो या उसे जुकाम हो तो कभी उसे गंदे हाथ ना लगाएं और उसे हाथ लगाने से पहले अच्छी तरह से हाथों को धो लें।

काढ़ा बनाने के आगे की विधि कुछ इस प्रकार हैं How to make Immunity Strong Decoction

-गैस बंद करने के बाद काढ़े को थोड़ा ठंडा होने दें।
-इसके बाद पानी को छान लें।
-अब इस पानी में नींबू निचोड़ दें।

लौंग, काली मिर्च, अदरक और गुड़ का काढ़ा How to make Immunity Strong Decoction

अगर आपको खांसी, सर्दी-जुकाम या गले में खराश है, तो लौंग, काली मिर्च, अदरक और गुड़ का काढ़ा लाभदायक हो सकता है। इसके लिए आपको लौंग और काली मिर्च को बारीक पीसकर अदरक और गुड़ के साथ पानी में डालकर उबालना होगा। आप चाहें तो इसमें कुछ तुलसी की पत्तियां भी डाल सकते हैं। जब उबलकर यह पानी आधा हो जाए तो समझ जाएं कि काढ़ा तैयार हो गया है। फिर काढ़े को छान लें और पी लें. इस काढ़े के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा।

How to make Immunity Strong Decoction 

READ ALSO : What to Eat to Avoid Variants वेरिएंट से बचने के लिए क्या खाएं

READ ALSO : Drink Decoction to Increase Immunity इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं काढ़ा

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT