होम / How to Strengthen Immunity Power वेरियंट के खतरे से पहले मजबूत करें इम्यूनिटी, खाने में शामिल ये करें चीजें

How to Strengthen Immunity Power वेरियंट के खतरे से पहले मजबूत करें इम्यूनिटी, खाने में शामिल ये करें चीजें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 30, 2021, 4:34 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:
How to Strengthen Immunity Power : इस बार फिर से कोरोना के खौफ का नया रूप दिखने लगा है। कई देशों में कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन मिला है। ओमीक्रोन चिंता बढ़ाने वाला बताया है। इस नए कोविड -19 खतरे को रोकने के लिए दुनिया भर के देशों ने विदेशों की यात्रा पर रोक लगाने का फैसला किया है। भारत में भी हाल ही में साउथ अफ्रीका से आए दो लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए है।

READ ALSO : How to make Immunity Strong Decoction इम्यूनिटी को स्ट्रांग कैसे बनाये काढ़ा

कच्ची हल्दी How to Strengthen Immunity Power

सर्दी का मौसम हैं और कोविड माहमारी का दौर भी है। ऐसे आप अपनी इन्यूनिटी को स्ट्रांग करने लिए आप कच्ची हल्दी का सेवन करना शुरू कर दें। इन दिनों बाजारों में इसकी भरमार है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें हर रात में इस हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

एंटीआक्सीडेंट वाले फूड How to Strengthen Immunity Power

कोविड के नए वैरिएंट के भारत में दस्तक से पहले ही आप अपनी डाइट में एंटीआक्सीडेंट वाले फूड शामिल कर लें। इसमें बेरीज, प्याज, लहसुन, अदरक, गाजर और कद्दू शामिल है, जो एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है और इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

READ ALSO : Drink Decoction to Increase Immunity इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं काढ़ा

मौसमी और विटामिन सी युक्त फल How to Strengthen Immunity Power

इन दिनों बाजार में तरह-तरह के फल आते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड को शामिल करना चाहिए। इससे आपको जरूरी फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन और एंटीआॅक्सिडेंट मिलता है और रोग प्रतिरोध क्षमता भी बढ़ती है।

ग्रीन टी और तुलसी का सेवन How to Strengthen Immunity Power

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए आप अपनी डाइट में मोरिंगा, तुलसी, स्पाईरुलिना, नीम, ग्रीन टी आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं। ये आपको इम्यूनिटी देने के साथ ही कोरोना और मौसमी बीमारियों से भी दूर रखते हैं।

प्रोटीन युक्त दालें और नट्स How to Strengthen Immunity Power

अपनी डाइट में सब्जियां, बीन्स जैसी फलियां, अनप्रोसेस्ड मक्का, बाजरा, गेहूं, ओट्स, जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू, अरबी और शकरकंद खाना चाहिए। इससे आपका शरीर वायरल से लड़ने के लिए मजबूत होता है। साथ ही रोजना अपने दिन की शुरूआत बादाम, अखरोट जैसे नट्स से करें।

सीड्स को करें डाइट में शामिल How to Strengthen Immunity Power

कोरोना से बचने के लिए अपने खाने में प्रीबायोटिक फूड को शामिल करना बहुत जरूरी है। यह हमारे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और वायरल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। प्रीबायोटिक फूड में अलसी, चीया सीड, सूरजमुखी के बीज, सेब, ओट्स, बाजरा, आलू, केला, लहसुन, कीवी आदि शामिल है।

नारियल तेल या पानी How to Strengthen Immunity Power

नारियल में एंटीवायरल गुण और बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। आप अपने दिन की शुरूआत आर्गेनिक नारियल के तेल से Oil पुलिंग करके करें। इसके अलावा दिन के समय नारियल पानी और अपने खाने को भी नारियल तेल में बनाने की कोशिश करें।

How to Strengthen Immunity Power 

READ ALSO : What to Eat to Avoid Variants वेरिएंट से बचने के लिए क्या खाएं

READ ALSO : Immunity Booster इम्यूनिटी बूस्ट करे तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें