होम / Omicron Covid-19 Variant से प्रभावित देशों की लिस्ट जारी, भारत में अलर्ट

Omicron Covid-19 Variant से प्रभावित देशों की लिस्ट जारी, भारत में अलर्ट

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 29, 2021, 1:13 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Covid-19 Variant : कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ हैं। कई जगह इसे ही कोरोना की तीसरी लहर कहा जा रहा है। अफ्रीका में मिले इस वेरिएंट से दुनियाभर के देश सकते में है और इससे बचाव के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं। भारत में भी ओमिक्रोन से बचाव के लिए तमाम दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। वहीं, केंद्र की ओर से अब उन देशों की एक सूची भी जारी की गई है जहां ओमिक्रोन के मामले सामने आए हैं। हैरानी की बात ये है कि इन देशों में हमारे पड़ोसी देश चीन और बांग्लादेश भी शामिल है। इस कारण भारत में भी अलर्ट है।

सरकार ने इन जोखिम वाले देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारत आने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना जरूरी किया है। इसके अलावा हवाईअड्डे को छोड़ने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले यात्रियों को टेस्ट की रिपोर्ट का इंतजार करना होगा। अगर ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि होती है तो जब तक कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आती आइसोलेशन में रहना होगा। दूसरे वैरिएंट से संक्रमित कोरोना मरीजों को डॉक्टरी सलाह पर रिहा किया जा सकता है। (Omicron Covid-19 Variant)

इन देशो में जोखिम का खतरा अधिक

सरकार की तरफ से जारी दिशानिदेर्शों के अनुसार यूके, पूरे यूरोप और 11 देशों को जोखिम वाले देशों में शामिल किए गया है जिसमें दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल शामिल हैं। ओमिक्रोन वैरिएंट पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पाया गया था। अब यह कई देशों में फैल गया है। (Omicron Covid-19 Variant)

दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष ने इस पर कहा

एंजेलिक कोएत्जी जो दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष ने कहा कि वैज्ञानिकों ने जो सतर्कता दिखाई है, उसके लिए दक्षिण अफ्रीका की प्रशंसा की जानी चाहिए और उसकी निंदा नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिक बहुत सतर्क हैं और इस मामले में बेहद गंभीरता से काम कर रहे हैं। उनको संदेह है कि शायद ही यूरोपीय देशों ने इन लक्षणों को गंभीरता से देखा होगा जिसके चलते ओमीक्रॉन वेरिएंट धीरे-धीरे फैल रहा है।

(Omicron Covid-19 Variant)

Also Read : Symptoms of Omicron Covid-19 Variant दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर ने किया ओमीक्रॉन वेरिएंट के लक्षणों का खुलासा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें