Wednesday, May 25, 2022
HomeCoronavirus12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए मास्क जरूरी

12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए मास्क जरूरी

देश में कोरोना की चौथी लहर को देखते हुए राजधानी दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत कई राज्य सरकारों ने सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

देश में कोरोना की चौथी लहर को देखते हुए राजधानी दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत कई राज्य सरकारों ने सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपए का जुमार्ना लगाया जाएगा।

वहीं दिल्ली में बच्चों में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या बच्चों को मास्क पहनना चाहिए। तो चलिए जानते हैं मास्क को लेकर हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन क्या कहती है।

बच्चों को मास्क पहनाने से संबंधित गाइडलाइन

12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए मास्क जरूरी

मुंबई, वॉकहार्ट अस्पताल के क्रिटिकल केयर मेडिसिन और आईसीयू के डायरेक्टर का कहना है कि बड़ों के साथ पांच साल से ज्यादा उम्र वाले बच्चों को भी मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

कितने साल तक के बच्चों को मास्क जरूरी?

1 से 5 साल तक के बच्चों को मास्क पहनना जरूरी नहीं है। 6 से लेकर 11 साल के बच्चे माता-पिता की देखरेख में मास्क पहन सकते हैं। 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए मास्क जरूरी है।

उन्हें मास्क के महत्व को समझाना चाहिए। इस उम्र के बच्चे समझदार होते हैं। इन्हें मास्क के बारे में समझाया जा सकता है। उन्हें यह बताएं कि अगर बीमार होने से बचना है तो घर से बाहर जाने पर मास्क पहनना जरूरी है। मास्क पहनने से पहले हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से साफ करें।

आपको बता दें कि मास्क पहनने से कोरोना संक्रमित होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए मास्क पहनना जरूरी है। बच्चों को सर्जिकल, कपड़े वाला, मेडिकल या एन95 मास्क पहना सकते हैं।

बच्चों को मास्क पहनाने से जुड़ी सावधानियां क्या हैं?

मास्क के आउटसाइड एरिया को टच न करें। उतारने के बाद अपने हाथों को जरूर धोएं। खांसी आने पर भी अपने मास्क को नहीं उतारें। टाइम-टाइम पर मास्क को धोना जरूरी है। अच्छी क्वालिटी का मास्क ही पहनाएं। मास्क पहनने में कंफर्टेबल न हो तो हटा दें।

मास्क पहनने से क्या ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाएगा?

12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए मास्क जरूरी

नहीं मास्क पहनने से ऑक्सीजन का स्तर कम नहीं हो सकता है। इस पर कई रिसर्च हुए है। बता दें आराम करते समय और व्यायाम करते समय सर्जिकल मास्क को पहनने से अक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर में कोई बदलाव नहीं होता।

बच्चों के लिए मास्क के अलावा दूसरा ऑप्शन क्या है?

हां। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक अगर कोई बच्चा मास्क पहनना नहीं चाहता या फिर उसे मास्क पहनने में परेशानी हो रही है तो माता पिता को उसे फेस शील्ड पहना सकते हैं। यहां यह बताना जरूरी है कि फेस शील्ड, वायरस से बचाने में मास्क से कम सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें : जानिए आज का Corona Update सामने आए 2,451 नए मामले, एक्टिव केस में इतना उछाल!

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

Most Popular