होम / Neem Will Cure Corona : फेफड़ों में कोरोना संक्रमण रोकने में कारगर होगी नीम की छाल, जानिए कैसे?

Neem Will Cure Corona : फेफड़ों में कोरोना संक्रमण रोकने में कारगर होगी नीम की छाल, जानिए कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : March 7, 2022, 11:24 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Neem Will Cure Corona: नीम आयुर्वेदिक औषधी है। नीम में कई तरह के गुण पाए जाते हैं। नीम हमारे शरीर की कई बीमारियों को ठीक करने में काम आती है। यूनिवर्सिटी आफ कोलोराडो एनशूट्ज मेडिकल कैंपस और इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइन्स एजुकेशन एंड रिसर्च कोलकाता के वैज्ञानिकों ने हाल में एक रिसर्च किया। (neem covid19 research) इसमें पाया गया कि नीम की छाल से कोरोना महामारी का उपचार किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे नीम से कोरोना का इलाज हो सकता है। (neem bark covid19 infection)

(neem treatment for coron) आपको बता दें कि भारत में यह रिसर्च जानवरों पर की गई। बताया जा रहा है कि कम्प्युटर मॉडलिंग के जरिए ये पता लगाया गया कि नीम की छाल का रस वायरस के स्पाइक प्रोटीन से चिपकने में सक्षम है। इससे कोरोना वायरस इंसानी शरीर के होस्ट सेल्स को संक्रमित नहीं कर पाएगा। यूनिवर्सिटी आफ कोलोराडो में रिसर्चर्स ने नीम की छाल के रस का असर कोरोना संक्रमित इंसानी फेफड़ों पर देखा। उन्होंने पाया कि नीम वायरस को मल्टीप्लाई होने से रोकता है और संक्रमण भी कम करता है।

क्या कहती है रिसर्च? (Neem Will Cure Corona)

बता दें कि सदियों से नीम की छाल मलेरिया, पेट के छाले, त्वचा की बीमारियों आदि के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। यह रिसर्च वायरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुई है। इसमें कहा गया है कि नीम की छाल में ऐसे एंटीवायरल गुण होते हैं, जो कोरोना वायरस के मूल रूप और नए वैरिएंट्स को टारगेट कर सकते हैं।

रिसर्च का लक्ष्य क्या? 

रिसर्च का उद्देश्य कोरोना के खिलाफ नीम पर आधारित दवा बनाना है। वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि हर बार नया कोरोना वेरिएंट आने पर नए उपचार विकसित नहीं करने होंगे। बता दें कि जिस तरह गला खराब होने पर हम पेनिसिलिन की गोली खाते हैं, उसी तरह कोरोना होने पर नीम से बनी हुई दवा का इस्तेमाल हो। इससे गंभीर संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने का खतरा बहुत कम हो जाएगा और कोरोना एक नॉर्मल बीमारी बन जाएगी।

फिलहाल नीम की छाल के रस का कौन सा कॉम्पोनेंट कोरोना के खिलाफ काम करता है, यह पता लगाने के लिए अभी रिसर्च जारी है। इसके बाद नीम से एंटीवायरल दवा बनाकर उसकी खुराक तय की जा सकती है।

Neem Will Cure Corona

READ ALSO: Corona Virus Research : क्या कोरोना शरीर में छुपकर इम्यूनिटी को खत्म करता है?

Also Read : Covid 19 Vaccination In India विशेषज्ञों की राय पर निर्भर करेगा 15 तक की उम्र के बच्चों का टीकाकरण

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें