Thursday, January 20, 2022
HomeCoronavirusNew COVID Variant IHU: कोरोना के नए वेरिएंट आईएचयू ने बढ़ाई...

New COVID Variant IHU: कोरोना के नए वेरिएंट आईएचयू ने बढ़ाई चिंता, कितना खतरनाक है?

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
New COVID Variant IHU:
देश-दुनिया में 2019 से लेकर अब तक कोरोना का कहर जारी है और भविष्य में यह महामारी कब समाप्त होगी, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। इसके नए-नए वेरिएंट का आना लेकिन जारी है। अभी कुछ माह पहले ही दक्षिण अफ्रीका से कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दस्तक दी। (new names for covid variants) अब फ्रांस के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ओमिक्रॉन के बाद एक और नया वेरिएंट सामने आ चुका है। 

IHU variant france: बता दें कि फ्रांस में मिले इस नए वेरिएंट को आईएचयू ( IHU Variant of Covid-19 ) नाम दिया गया है। चिंता की बात यह है कि इस वेरिएंट के पास 46 म्यूटेशन हैं यानी यह 46 तरह से अपना रूप बदल सकता है। एक ओर जहां ओमिक्रॉन की वजह से दुनिया में कोरोना बेहद तेज रफ्तार से बढ़ रहा है और वैज्ञानिक इससे निपटने के उपाय खोजने में जुटे हैं।

New COVID Variant IHU

 

फ्रांस में मिला था पहला केस ? (New COVID Variant IHU)

B.1.640.2 or IHU variant: आईएचयू का पहला केस फ्रांस में मिला था। यह कोरोना वेरिएंट बी.1.640 का सब-लीनेज है। फ्रांस में नवंबर 2021 में इस वेरिएंट के मामले मिलने के बाद फ्रांसीसी रिसर्चर्स ने आईएचयू वेरिएंट को सब-लीनेज बी.1.640.2 के रूप में क्लासिफाई किया है।

  • इस नए वेरिएंट आईएचयू की जानकारी 29 दिसंबर 2021 को एक स्टडी से मिली है। इस नए वेरिएंट की खोज की घोषणा वैज्ञानिक डिडिएर राउल के नेतृत्व में फ्रांस के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल इंस्टीट्यूट्स (आईएचयू) के मेडिटेरेनी इंफेक्शन इन मार्सिले के रिसर्चर्स ने की है। फ्रेंच रिसर्चर्स ने इस वेरिएंट को आईएचयू निकनेम दिया है।
  • बताया जा रहा है कि अब तक फ्रांस में आईएचयू वेरिएंट के 12 केस मिल चुके हैं। आईएचयू का पहला केस फ्रांस के एक ऐसे व्यक्ति में मिला था, जो वैक्सीनेटेड था और अफ्रीकी देश कैमरून से लौटा था। उसे सांस लेने में दिक्कत के लक्षण के बाद हुए टेस्ट में कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था। उसमें आईएचयू या बी.1.640.2 वेरिएंट मिलने की पुष्टि हुई थी।

कितना खतरनाक है आईएचयू? (New COVID Variant IHU)

आईएचयू में काफी ज्यादा म्यूटेशन हैं और इसके कुछ म्यूटेशन के अल्फा जैसे अन्य वेरिएंट्स जैसे होने की वजह से ही इसे लेकर चिंता जताई जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएचयू के जेनेटिक कोड में 46 म्यूटेशन और 37 डिलीशंस हो चुके हैं, जिनमें से ज्यादातर स्पाइक प्रोटीन में हुए हैं।

माना जा रहा है कि आईएचयू में हुए म्यूटेशन दुनिया भर में कहर ढा रहे । ओमिक्रॉन के स्पाइक प्रोटीन में 36 से ज्यादा म्यूटेशन सामने आए थे। स्पाइक प्रोटीन के जरिए ही वायरस इंसान की कोशिकाओं से चिपकता है। हालांकि, रिसर्चर्स ने कहा है कि इंफेक्शन और वैक्सीन से सुरक्षा के संबंध में आईएचयू को लेकर अभी कोई भी अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी।

डब्ल्यूएचओ ने आईएचयू पर क्या कहा? 

वर्ल्ड हेल्थ आॅर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने अब तक आईएचयू को वेरिएंट आॅफ इंट्रेस्ट या वेरिएंट आॅफ कंसर्न नहीं घोषित किया है। हालांकि, नवंबर 2021 में डब्ल्यूएचओ ने वेरिएंट बी.1.640 को ‘वेरिएंट अंडर मॉनिटरिंग’ या वीयूएम के तहत रखने की घोषणा की थी। आईएचयू को अभी डब्ल्यूएचओ ने किसी श्रेणी में नहीं रखा है।

डब्ल्एचयू का कहना है कि वह आईएचयू पर नजर बनाए हुए है। डब्ल्यूएचओ के कोविड इंसिडेंट मैनेजर आब्दी महमूद ने बीते मंगलवार को जिनेवा में आईएचयू को लेकर कहा है कि वह इसके रडार पर है। आब्दी ने कहा, ”उस वायरस में फैलने की काफी संभावनाएं थीं।”

आईएचयू को लेकर और स्टडी होना बाकी

  • आईएचयू वेरिएंट को लेकर महामरी विशेषज्ञ एरिक फीगल-डिंग ने एक लंबा ट्विटर थ्रेड पोस्ट शेयर किया है। डिंग ने लिखा है कि कोरोना के नए वेरिएंट सामने आते रहते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे अधिक खतरनाक होंगे।
  • बीते दिनों अपने ट्वीट में डिंग ने कहा, “जो चीज किसी वेरिएंट को ज्यादा खतरनाक बनाती है, वह इसमें होने वाले म्यूटेशन की संख्या के कारण इसकी वृद्धि करने की इसकी क्षमता है।”
  • उन्होंने कहा, “ऐसा होने पर यह ‘वेरिएंट आफ कंसर्न’ बन जाता है-ओमिक्रॉन की तरह, जो ज्यादा संक्रामक और इम्यूनिटी को चकमा देने में सक्षम है। यह देखा जाना बाकी है कि यह नया वेरिएंट (आईएचयू) किस श्रेणी में आएगा।’

Read More : Corona Update 24 घंटे में 37 हजार से मिले कोरोना संक्रमित, करीब 1900 ओमिक्रॉन के मरीज

Also Read :Corona Blast in Jharkhand पांच स्वास्थ्य कर्मियों समेत 25 मिले कोरोना पॉजिटिव

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE