Monday, January 24, 2022
HomeCoronavirusOmicron Affect In USA अमेरिका में ओमिक्रॉन की सुनामी

Omicron Affect In USA अमेरिका में ओमिक्रॉन की सुनामी

Omicron Affect In USA

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली/वाशिंगटन:

Omicron Affect In USA देश और विदेशों में कोविड-19 (Covid-19 ) के साथ ही इसके नए ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron) की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है। अमेरिका में तो हालात इस कदर हैं कि वहां का हेल्थ सिस्टम ही ध्वस्त हो गया है। ओमिक्रॉन के नए मामले इस रफ्तार से बढ़ रहे हैं कि कई जगह अस्पतालों में भर्ती मरीजों को देखने के लिए भी स्वास्थ्यकर्मी कम पड़ रहे हैं।

आम आदमी से लेकर अमेरिका की सरकार भी हालात से परेशान हो गई है। कई जगह मदद के लिए सेना को उतारा गया है। जानकार हालात को देखकर अमेरिका में कोरोना की सुनामी करार दे चुके हैं। दो बार वहां नए कोरोना केसों की संख्या दस लाख तक को पार कर गई है, जो विश्व में सर्वाधिक है। भारत में भी ओमिक्रॉन अधिकतर राज्यों में फैल चुका है।

दुनिया में ओमिक्रॉन से अब तक 115 मौतें

ओमिक्रॉन को लेकर विशेषज्ञों की मानें तो इस वायरस के प्रति भी लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। लापरवाही बरतने पर इससे भी जान जाने का खतरा है। भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 149 देशों में कुल मिलाकर लगभग 5.52 लाख ओमिक्रॉन वायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं और इससे 115 मौतें हुई हैं।

चेतावनी दे चुके हैं प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल

आईर्आइटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल

ने ओमिक्रॉन (Omicron) के घातक होने को लेकर चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, या मास्क पहनना बंद कर दिया है या फिर कोविड प्रोटोकॉल के किसी भी नियम को नहीं मान रहे है उन्हें ज्यादा सतर्कता बरतने ने की आवश्यकता है।

Also Read :Omicron’s Impact on the Economy जानिए भारत की अर्थव्यवस्था पर कैसा हुआ ओमिक्रॉन का असर

ओमिक्रॉन पर पहली स्टडी, दिल्ली में कम्युनिटी ट्रांसमिशन के सबूत

दिल्ली में ओमिक्रॉन के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन (community transmission) के संकेत मिले हैं। ओमिक्रॉन पर की गई एक स्डटी (Study on Omicron) में यह बात सामने आई है। दिल्ली के क्लिनिकल वायरोलॉजी विभाग, लिवर व पित्त विज्ञान संस्थान ने इस संबंध में स्टडी की है। इस दौरान पाया गया कि कोविड-19 के अधिकांश ओमिक्रॉन संक्रमित रोगियों का विदेश यात्रा का इतिहास नहीं था। इसी से संकेत मिल रहे हैं कि कोरोना ओमिक्रॉन देश की राजधानी दिल्ली में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन हुआ था।

Also Read : Omicron Effect On Economy भारत की GDP 6.5 फीसदी रहने का अनुमान

Also Read : Coronavirus Omicron Variant Live Updates देश में ढाई लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले आए

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE