होम / Omicron Latest Update in India एक सप्ताह में बढ़े 11फीसदी ग्लोबल केस

Omicron Latest Update in India एक सप्ताह में बढ़े 11फीसदी ग्लोबल केस

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 30, 2021, 3:05 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Latest Update in India देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के केस अब तक लगभग 900 के पार पहुंच चुके हैं, वहीं 120 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई देशों ने फिर से पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। भारत में ओमिक्रॉन को लेकर पाबंदियां लगनी शुरू हो गई हैं। कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लगाना शुरू कर दिया है। ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ओमिक्रॉन और डेल्टा वेरिएंट के मिलने से संक्रमण के मामलों की ‘सुनामी’ की चिंता जाहिर की है।

डब्ल्यूएचओ चीफ टेडरोस एडनोम गेब्रियासिस ने दुनिया को चेतावनी देते हुए कहा कि डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट की ऐसी सुनामी आएगी कि हेल्थ सिस्टम तबाही के कगार पर पहुंच जाएगा। आपको बता दें कि दुनियाभर का हेल्थ सिस्टम वैसे ही अपनी क्षमताओं से आगे जाकर काम कर रहा है। इसके बाद डेल्टा और ओमिक्रॉन जैसे दोनों खतरे संक्रमण का आंकड़ा रिकॉर्ड ऊंचाई तक ले जाएंगे। इससे हॉस्पिटलाइजेशन और मौतें बढ़ेंगी। (Omicron Latest Update in India)

एक सप्ताह में 11फीसदी बढ़े ग्लोबल केस

डब्ल्यूएचओ चीफ ने कहा कि कोरोना के ग्लोबल केस की संख्या में पिछले हफ्ते 11 फीसदी का उछाल आया है। अमेरिका और फ्रांस में बीते बुधवार को रोजाना के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ओमिक्रॉन को लेकर ‘मैं बहुत चिंतित हूं, यह बहुत तेजी से फैलता है और यह डेल्टा के साथ-साथ दुनिया में फैल रहा है। (Omicron Latest Update in India)

मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी है : चीफ साइंटिस्ट

डब्ल्यूएच की चीफ साइंटिस्ट ने कहा है कि मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ अभी भी प्रभावी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर में मौजूद टी सेल इम्युनिटी नए वेरिएंट का मुकाबला करने में सक्षम है। उन्होंने कहा, ऐसा लग रहा है कि वैक्सीन अभी भी प्रभावी साबित हो रही है। हालांकि, अलग-अलग वैक्सीन का प्रभाव अलग-अलग है। डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी यूज लिस्ट में शामिल सभी वैक्सीन में से अधिकांश गंभीर बीमारी रोकने और डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम हैं। (Omicron Latest Update in India)

2022 में खत्म हो सकती महामारी की भयावहता: एक्सपर्ट रेयान

डब्ल्यूएचओ के पैंडेमिक एक्सपर्ट माइक रेयान ने कहा कि कोरोना महामारी की भयावहता अगले साल 2022 में समाप्त हो सकती है। हालांकि, कोरोना वायरस दुनिया से गायब नहीं होगा। टॉप इमरजेंसी एक्सपर्ट रेयान ने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर किसी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगी। इस वेरिएंट के बुजुर्गों में फैलने के बाद ही ज्यादा जानकारी सामने आएगी।

Omicron Latest Update in India

Also Read : Covid-19 Vaccine India दो नई वैक्सीन को मिली मंजूरी, देश में कोरोना वैक्सीन की संख्या हुई आठ

Also Read : NEET Controversy आखिर क्या है ‘नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट’ विवाद

Also Read : Companies That Changed Their Business Strategy ये आठ ब्रांड्स, काम बदलकर बने फेमस ब्रांड्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें