होम / Omicron New Symptoms ओमिक्रॉन के नए लक्षणों ने बढ़ाई चिंता, दिखें ये लक्षण तो रहें अलर्ट

Omicron New Symptoms ओमिक्रॉन के नए लक्षणों ने बढ़ाई चिंता, दिखें ये लक्षण तो रहें अलर्ट

Sameer Saini • LAST UPDATED : January 5, 2022, 5:06 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Omicron New Symptoms दुनियाभर में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन सुरसा के मुंह की तरह फैलता जा रहा है। तेजी से फैल रहे इस संक्रमण के कुछ नए लक्षण सामने आने से वैज्ञानिकों की चिंता और बढ़ गई हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, कोरोना के प्रमुख लक्षणों के अलावा ऐसे भी कुछ लक्षण हैं, जिनके दिखने पर व्यक्ति को तुरंत टेस्ट करवा लेना चाहिए। अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने हाल ही में चेतावनी दी है कि त्वचा, नाखून और होंठ के रंग में बदलाव होना ओमिक्रॉन के लक्षण हैं। (Omicron New Symptoms)

क्या हैं ओमिक्रॉन के नए लक्षण?

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों में कई तरह के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। वायरस का एक नया लक्षण है त्वचा, नाखून या होंठ का रंग बदल जाना। सीडीसी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि त्वचा, नाखूनों और होंठ का पीला, ग्रे या नीला होना खून में आक्सीजन की कमी को दशार्ता है।

चूंकि कोरोना होने पर खून में आक्सीजन की कमी हो जाती है, ऐसे में ये लक्षण होने पर जांच करवाना जरूरी है। इन वॉर्निंग साइंस के साथ ही सांस लेने में दिक्कत, शरीर में दर्द, सीने पर दबाव, कंफ्यूजन और लगातार नींद आना भी ओमिक्रॉन के लक्षण हो सकते हैं। (Omicron New Symptoms)

ओमिक्रॉन के प्रमुख लक्षण क्या हैं?

सीडीसी के अनुसार शरीर में वायरस की एंट्री होने के दो से 14 दिनों बाद लक्षणों का अनुभव होता है। ये माइल्ड से लेकर गंभीर हो सकते हैं। सर्दी, खांसी, गले में खराश और खुजली, बुखार, सांस लेने में दिक्कत, हरारत, मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द, गंध और स्वाद न आना कोरोना के प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं। (Omicron New Symptoms)

ब्रिटेन की स्टडी के अनुसार, कब्ज, डायरिया, ब्रेन फॉग, सोते समय पसीना आना, आंखों में सूजन और त्वचा के किसी भी हिस्से पर रैश होना भी ओमिक्रॉन के लक्षण हैं।

Omicron New Symptoms

Also Read : New Guidelines for Home Isolation होम आइसोलेशन के नए दिशानिर्देश जारी 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें