होम / Omicron Variant Current Status विदेशों में कम हुआ ओमिक्रॉन, भारत में अगले हफ्ते स्पष्ट होगी स्थिति

Omicron Variant Current Status विदेशों में कम हुआ ओमिक्रॉन, भारत में अगले हफ्ते स्पष्ट होगी स्थिति

Vir Singh • LAST UPDATED : January 16, 2022, 9:51 am IST

Omicron Variant Current Status

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Variant Current Status कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के प्रसार को लेकर विदेशों से राहत की खबर है। इसके अनुसार छह देशों में इस वैरिएंट का प्रसार अब कम होने लगा है और विशेषज्ञों (Experts) का मानना है कि भारत में इसकी स्थिति अगले हफ्ते स्पष्ट होगी। विशेषज्ञ प्रो. रिजो का कहना है कि अन्य देशों में लगभग एक माह से ज्यादा समय पहले ओमिक्रॉन के केस मिलने शुरू हुए थे। उन्होंने कहा कि ऐसे में अगले सप्ताह तक भारत में कोविड-19 के प्रकोप तीसरी लहर के पीक को लेकर स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

नए वैरिएंट के मामलों में इन देशों में आई गिरावट

रिपोर्ट के अनुसार जिन देशों में ओमिक्रॉन (Omicron) के संक्रमण का प्रसार कम होने लगा है उनमें आयरलैंड, डेनमार्क, ब्रिटेन, कनाडा, आइसलैंड और इटली शामिल हैं। प्रो. रिजो के अनुसार भारत में अभी पांच प्रतिशत से भी कम मरीज को हास्पिटलों में दाखिल होना पड़ रहा है। हालांकि अगले कुछ दिन में यह दर 10 प्रतिशत तक जा सकता है।

भारत में और बढ़ सकता है कोविड-19 प्रसार

प्रो. रिजो का कहना है कि ओमिक्रॉन के कारण संक्रमण इस बार ज्यादा असरदार दिखाई दे रहा है और ऐसे में यदि सेकेंड वेव से कंपेयर किया जाए तो अभी भारत में कोरोना का प्रसार बढ़ सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट कहती है कि इसी 12 जनवरी तक कई राज्यों में पिछले सप्ताह से अगर कंपेयर करें तो एक्टिव केस कई गुना बढ़ गए हैं। कोरोना से ठीक होने की दर भारत में अब 95 से कम होकर 94.83 फीसदी हो गई है।

Also Read : Omicron Affect In USA अमेरिका में ओमिक्रॉन की सुनामी

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें