होम / Omicron Variant Live Updates दुनियाभर के 77 देशों में फैला ओमिक्रॉन, देश में 64 केस

Omicron Variant Live Updates दुनियाभर के 77 देशों में फैला ओमिक्रॉन, देश में 64 केस

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 15, 2021, 3:13 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : 

Omicron Variant Live Updates : पूरी दुनिया में आतंक मचाने वाले कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। इस बीच कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ संक्रमण के मामलों में वृद्धि दर्ज हो रही है। ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट एक-एक करके भारत के राज्यों में एंट्री कर हड़कंप मचा रहा है। अब तेलंगाना में भी ओमिक्रॉन संक्रमित के मामलों की पुष्टि हुई है।

ओमिक्रॉन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी जारी की है। संगठन ने कहा कि नया वेरिएंट खतरनाक तरीके से फैल रहा है। सिर्फ यह सोचना गलत है कि इससे हल्की बीमारी ही पैदा हो रही है। संगठन ने बताया कि ओमिक्रॉन अब तक दुनियाभर के 77 देशों में फैल चुका है।

तेलंगाना में आज ओमिक्रॉन के 3 संक्रमितों के मिलने की पुष्टि हुई है। संक्रमितों में सोमालिया का नागरिक और केन्या की महिला शामिल है। दोनों संक्रमितों को हैदराबाद के तेलंगाना इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंसेस में भर्ती कराया गया है। वहीं, हैदराबाद से कोलकाता जा रहे सात साल के बच्चे की रिपोर्ट भी ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है। तेलंगाना सरकार ने इस बात की जानकारी पश्चिम बंगाल सरकार को दे दी है। अब देशभर में नए वेरिएंट के केस बढ़कर 64 हो गए हैं।

भोपाल में 182 और इंदौर में 155 मरीज (Omicron Variant Live Updates)

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 20 केस मिले हैं। सबसे ज्यादा इंदौर में 23 दिन बाद 13 मरीज मिले हैं। भोपाल में 4, जबलपुर, रतलाम और सागर में 1-1 मरीज मिला है। रतलाम में मिले मरीज की बस में ट्रैवल हिस्ट्री सामने आई है। उसने एक शादी भी अटेंड की है। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 170 पहुंच गई है। 27 दिन में 429 संक्रमित मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा भोपाल में 182 और इंदौर में 155 मरीज हैं।

ओमिक्रॉन वेरिएंट पर जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के असर को लेकर दक्षिण अफ्रीकी वायरोलॉजिस्ट ने नई स्टडी जारी की है। जोहान्सबर्ग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने बताया कि यह वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ एंटीबॉडी नहीं बना पा रही। वैक्सीन ओमिक्रॉन से थोड़ी ही सुरक्षा देती है। यह सुरक्षा भी शरीर में पहले से मौजूद इम्यून सेल की वजह से मिल रही है।

प्रोफेसर मूर ने बताया कि उन्होंने फाइजर, बॉयोटेक और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन लगवा चुके लोगों के ब्लड सैंपल्स पर ओमिक्रॉन का असर टेस्ट किया। लैब टेस्ट के नतीजों में जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन लगवा चुके लोगों में बाकी के मुकाबले बहुत ही कम एंटीबॉडी लेवल पाया गया।

राज्यसभा में होगी चर्चा (Omicron Variant Live Updates)

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले को देखते हुए आज राज्यसभा में चर्चा होगी। करीब 9 सांसदों ने ओमिक्रॉन के मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिए हैं। देश में अब तक ओमिक्रॉन के 64 मामले मिले हैं।

वायरस ने रूप बदला तो बेअसर हो सकती है वैक्सीन

भारत की कोविड टास्क फोर्स के चीफ ने कहा है कि भारत को ऐसे वैक्सीन प्लेटफॉर्म तैयार करने चाहिए जिनमें वायरस के बदलते वेरिएंट के मुताबिक तेजी से बदलाव किए जा सकें। कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के फैलने की चिंता को उनका कहना है कि भारत में वायरस उस स्टेज की तरफ बढ़ता दिखाई दे रहा है जब उससे कम या मध्यम संक्रमण फैलता है। इस स्थिति को एंडेमिसिटी कहा जाता है। (Omicron Variant Live Updates)

कोविड टास्क फोर्स के चीफ ने कहा, ‘ऐसी स्थिति भी आ सकती है कि वायरस के सामने हमारी वैक्सीन असरदार न रहें। पिछले तीन हफ्ते में ओमिक्रॉन के साथ रहते हुए हमने देखा है कि ऐसे हालात बने हैं। इनमें से कुछ मामले सही भी हो सकते हैं। हालांकि, अभी तक हमारे पास इसकी पूरी जानकारी नहीं है, इसलिए वैक्सीन के बेअसर होने के बारे में पुख्ता तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता।’

आस्ट्रेलियाई पीएम कोरोना पॉजिटिव

आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बीतक मंगलवार को हुए कोविड टेस्ट में उनके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। मॉरिसन सिडनी में एक स्कूल ग्रेजुएशन सेरेमनी में शामिल हुए थे। इस सेरेमनी में 1,000 लोग शामिल हुए थे। हालांकि, सेरेमनी के बाद दो बार हुए आरटी- पीटीआर टेस्ट में वह निगेटिव पाए गए थे। मॉरिसन के आफिस ने बताया कि पीएम में कोरोना की पुष्टि एक संक्रमित के संपर्क में आने के बाद हुई है। (Omicron Variant Live Updates)

इटली में स्टेट इमरजेंसी मार्च तक बढ़ाई

इटली की सरकार ने कोरोना महामारी पर स्टेट इमरजेंसी को तीन महीने और बढ़ा दिया है। बीते मंगलवार को इमरजेंसी बढ़ाने वाले ड्राफ्ट को मंजूरी दी गई। जानकारी के मुताबिक, यह इमरजेंसी 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगी। इटली की सरकार ने कोरोना के मामलों के सामने आने के बाद 31 जनवरी 2020 को स्टेट इमरजेंसी लागू की थी। (Omicron Variant Live Updates)

Also Read : Omicron vs Vaccine देश में बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामलों ने सरकार की बढ़ाई चिंताएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Manish Kashyap: बीजेपी में शामिल होंगे यूट्यूबर मनीष कश्यप, चुनाव लड़ने पर दिया बड़ा बयान-Indianews
Tamannaah Bhatia: अभिनेत्री तमन्ना भाटिया को महाराष्ट्र साइबर विभाग ने किया तलब, जानें पूरा मामला- indianews
हीरामंडी स्क्रीनिंग में शामिल हुए Salman Khan, एक्टर की अतरंगी पैंट ने खींचा ध्यान -Indianews
IPL 2024 DC VS GT: दिल्ली कैपिटल्स बनाम गुजरात टाइटंस के मुकाबले के बाद Points Table में बदलाव, देखें यहां
करोड़ की संपत्ति के मालकिन हैं शाहरुख की लाडली Suhana Khan, पढ़ाई पर कर चुके हैं इतना खर्च -Indianews
IPL 2024: SRH से पिछला हिसाब बराबर करने उतरेगी RCB, यहां देखें संभावित Playing Eleven
Lok Sabha Election: मेरे अंतिम संस्कार में जरूर शामिल हों! कांग्रेस अध्यक्ष खर्गे ने कुलबर्गी की जनता से की अपील-Indianews
ADVERTISEMENT