Thursday, January 27, 2022
HomeCoronavirusOmicron Variant Vaccine FAQ ओमिक्रॉन को लेकर पढ़िए क्या हैं आपके सवालों...

Omicron Variant Vaccine FAQ ओमिक्रॉन को लेकर पढ़िए क्या हैं आपके सवालों के जवाब

Omicron Variant Vaccine FAQ ओमिक्रॉन को लेकर पढ़िए क्या हैं आपके सवालों के जवाब

इंडिया न्यूज

कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant Vaccine) ने पूरी दुनिया में तहलका मचाया हुआ है। एक सप्ताह के भीतर ओमिक्रॉन दुनिया के 33 देशों में फैल गया है। सबसे पहले ओमिक्रॉन का पता साउथ अफ्रीका में पता चला जहां यह जानकारी मिली कि यह पहले से भी ताकतवर हो चुका है। यह आम कोरोना (COVID-19 New Variant Omicron) से करीब दो सौ गुना अधिक खतरनाक है। Latest on Omicron Variant: आज हम ओमिक्रॉन को लेकर आपके सभी सवालों (FAQ) FAQs on Omicron variant का एक्सपर्ट डॉर्क्ट्स द्वारा देंगे। आपके सवालों का जवाब दिया है Dr Uttam Thakur ने Surgeon, President Association of Resident Doctors PGIMER

After Vaccination May I Suffer from Omicron?

Question: मैं कोविड रोधी टीका लगवा चुका हूं। क्या मुझे ओमिक्रॉन हो सकता है क्या? (main vaccination karwa chuka hu kya mujhe Omicron ho sakta hai)

Omicron Variant Vaccine FAQ

Anwser: बिलकुल। अभी तक की स्टडी में पता चला है कि जो भी लोगों ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron) की चपेट में आए हैं वे भी दो डोज लगवा चुके थे।

Question: मेरे भाई ने कोवैक्सीन लगवाई है। और मैंने कोवीशील्ड लगवाई है। इन दोनों में ये कौन ज्यादा सेफ है? (covaxin or covishield main say omicron par kon jyada safe hai)
Anwser: Coronavirus ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका में जिन भी लोगों ने जो भी वैक्सीन लगवाई थी, उन्हें भी दोबारा ओमिक्रॉन हुआ है। ऐसे में आप दोनों ने जो भी वैक्सीन लगाई हो, आप दोनों ही सेफ नहीं हैं।

Is There Any Vaccine for Omicron?

Question: क्या ओमिक्रॉन से बचाव के लिए अगल से वैक्सीनेशन करवाना होगा? (omicron say bachne k liye kya vaccination karna hoga)

Omicron Variant Vaccine FAQ

Anwser: इस बारे में अभी शोध चल रहा है। वहीं दुनिया के अन्य 35 देशों में बूस्टर डोज भी लगाए जा रहे हैं। इनका इस पर क्या असर होगा इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता। सावधानी ही बचाव है।

I had corona twice last year, After that I got vaccinated, am i still at risk of Omicron

Question: मुझे पिछले वर्ष दो बार कोरोना हुआ था। उसके बाद मैं वैक्सीनेशन करवा चुका हूं। क्या मुझ पर अभी भी ओमिक्रॉन का खतरा है? (main vaccination kar chuka hu kya mujhe bhi omicron ho sakta hai)
Anwser: जी, आप अगर ओमिक्रॉन संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो आपको भी यह हो सकता है।

Question: ओमिक्रॉन से बचने के लिए हम दोबारा से काढ़ा पीना और विटामिन की गोलियां खानी शुरू कर दें? (omicron se bachav ke kya upay hai)
Anwser: इतना घबराने की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना है और खुद को बचाना है। अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप वैसे भी काढ़ा और विटामिन की गोलियां ले सकते हैं। लेकिन आप जो भी काढ़ा या दवाएं लें, उससे पहले अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

Precautions for Omicron variant?

Question: ओमिक्रॉन भी क्या कोरोना की तरह ही फैलता है, या किसी और तरीके से? (omicron kya corona ki tarah failta hai)

Omicron Variant Vaccine FAQ

Anwser: यह भी संक्रमण के कारण फैलता है। भीड़भाड़ वाली जगहों से जैसे- बाजार, शादियां, रेल और हवाई जहाज, स्कूल-कॉलेज, आफिस और राजनीतिक रैलियों में जाने से बचिए। इसलिए आपको कोविड नियमों की पालना करनी चाहिए ताकि आप और आपका परिवार सेफ रहे।

How Coronavirus Omicron Variant Discovered कैसे फैला ओमिक्रॉन जानिए पूरी कहानी

Why Omicron Variant is Dangerous?

Question: ओमिक्रॉन को कोरोना अन्य म्युटेंट्स से ज्यादा खतरनाक क्यों बता रहे हैं? (omicron kya corona se zyada khatarnak hai)
Anwser: आपको पता ही होगा कि ओमिक्रॉन (Omicron COVID-19 variant) भारत में आई सेकेंड वेव वाले डेल्टा वैरिएंट से ये 5 गुना ज्यादा खतरनाक है। ओमिक्रॉन वैरिएंट 50 म्यूटेशन कर सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये 50 तरह के रूप बदल रहा है। विश्व के वैज्ञानिक और डाक्टर इस बात से परेशान है कि किस म्यूटेशन का इलाज करें।

Symptoms of Omicron Variant?

Question: ओमिक्रॉन के लक्षण क्या पुराने वाले कोरोना से अलग हैं? इसमें टेस्ट और सूंघने की ताकत जाती है या नहीं? (omicron k kya lakshan hai)
Anwser: अभी तक जो रिपोर्ट्स आई हैं उनके अनुसार ओमिक्रॉन से सूंघने की ताकत नहीं जाती। साथ ही सूंघने की ताकत पर असर नहीं पड़ता है। इसमें खांसी भी नहीं होती है। इसके लक्ष्ण हैं गले में खराश होना और हाथ, पैर और पीठ में दर्द होना।

Omicron Variant Vaccine FAQ

Question: अगर मेरे अंदर ओमिक्रॉन के लक्षण हैं तो मैं इसकी जांच कहां करवा सकता हूं? (omicron ki jach kaha karwa sakte hen)
Anwser: इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता क्यों आरटी-पीसीआर में भी इसका पता नहीं चल रहा है। ओमिक्रॉन की पहचान जीनोम सीक्वेंसिंग से होती है। ये टेस्ट सिर्फ सरकार के आदेश पर ही होते हैं।

Is Omicron Variant More Deadly for all Age Groups?

Question: ओमिक्रॉन से सबसे अधिक खतरा किसको है, बच्चों को, युवाओं को, बुजुर्गों को या बीमार लोगों को? (omicron se sabse jyada khatra kisko hai)
Anwser: ओमिक्रॉन भी सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए घातक है। इसलिए कोविड नियमों का ही पालन करें।

READ ALSO : What to Eat to Avoid Variants वेरिएंट से बचने के लिए क्या खाएं

Question: क्या ओमिक्रॉन से जान भी जा सकती है? (omicron se kya mout bhi ho sakti hai)
Anwser: भले ही पूरी दुनिया अभी दहशत में है, लेकिन अभी ओमिक्रॉन से मरने की कोई खबर नहीं आई है।

Omicron Variant Vaccine FAQ

Medicines to Avoid Omicron?

Question: ओमिक्रॉन का इलाज हो सकता है क्या? मुझे बचाव के लिए क्या करना चाहिए? (omicron se bachav k tarike)
Anwser: अभी तक इसका इलाज खोजा जा रहा है। इलाज पर फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है। दुनिया के अन्य देश इसके लिए बूस्टर डोज दे रहे हैं।

READ ALSO : How to Strengthen Immunity Power वेरियंट के खतरे से पहले मजबूत करें इम्यूनिटी, खाने में शामिल ये करें चीजें

Is There Another Lockdown After Omicron

Question: ओमिक्रॉन के कारण दोबारा लॉकडाउन लग सकता है? (omicron ke karan kya dobara lockdown lag sakta hai)
Anwser: भारत सरकार बूस्टर डोज की तैयारी कर रही है। विदेश से आने वालों की भी जांच हो रही है। विदेश से जो आ रहे हैं उन्हें सप्ताह के लिए क्वारैंटाइन किया जा रहा है। बाकी पिछली बार की तरह ही केंद्र सरकार लॉकडाउन नहीं लगाएगी। इस पर राज्य सरकारों को खुद फैसला लेना है कि वे लॉकडाउन लगाएंगे या नहीं। फिलहाल स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।

Omicron Variant Vaccine FAQ

Question: ओमिक्रॉन के कारण आक्सीजन की दिक्कत तो नहीं होगी? (omicron ke karan kya oxygen ki kami hoti hai)
Anwser: आपको डरने की जरूरत नहीं है। सरकार हर प्रकार के प्रबंध कर चुकी है। पूरे देश में आॅक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था है और किसी को परेशानी नहीं होगी।

READ ALSO : Immunity Booster इम्यूनिटी बूस्ट करे तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा

Connect With Us : Twitter Facebook  

SHARE

Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE