होम / Omicron Vs Delta डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक ओमिक्रॉन वैरिएंट ?

Omicron Vs Delta डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक ओमिक्रॉन वैरिएंट ?

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 29, 2021, 3:04 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Vs Delta : कोरोना का नया सबसे खतरनाक माना जा रहा वैरिएंट बी.1.1.1.529 ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। इस नए वैरिएंट को ‘ओमिक्रॉन’ का नाम दिया गया है। कोरोना का पहला (मूल) वैरिएंट जो ‘अल्फा’ के नाम से जाना गया था। उससे ‘डेल्टा’ वैरिएंट 70 गुना अधिक खतरनाक था और अगर ‘डेल्टा’ वैरिएंट को 10 गुना कर दिया जाए तो मूल वैरिएंट से ‘ओमिक्रॉन’ वैरिएंट 700 गुना अधिक खतरनाक है। ओमिकॉन वैरिएंट से दुनिया में कोरोना की नई लहर आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए सबको सावधानी रखनी पड़ेगी।

दक्षिण अफ्रीका में पाया गया सबसे पहले (Omicron Vs Delta)

यह नया वैरिएंट ओमिक्रॉन सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर अभी तक प्रारंभिक जानकारी सीमित हैं लेकिन अब तक वायरस को लेकर जो जानकारी मिली है उसके हिसाब से यह बहुत खतरनाक वायरस है। यही कारण है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पहली ही बैठक में इसे वैरिएंट आॅफ कंसर्न घोषित कर दिया है। जोकि सामान्य तौर पर डब्ल्यूएचओ ने कभी नहीं किया। इसको वैरिएंट आफ कंसर्न घोषित करने का कारण यह है कि इस वैरिएंट में अब तक मिले सारे वैरिएंट तो हैं ही लेकिन इसमें 30 से 32 म्यूटेशन हो चुके हैं।

तेजी से लोगों को करता हैं संक्रमित

ओमिक्रॉन वैरिएंट में डेल्टा वैरिएंट के म्यूटेशन के साथ एक पूरा का पूरा जीन जिसे एसजीन कहते हैं उसमें म्यूटेशन हो चुका है। इतने म्यूटेशन होने की वजह से इसमें मौजूद संक्रमण की दर बहुत तेजी से लोगों को संक्रमित करेगा। बताया जा रहा है अभी देशों में कोरोना की वैक्सीन लग रही है और उसके साथ जो एंटीबॉडी मिल रही है वह शायद नए ओमिक्रॉन वैरिएंट से प्रोटेक्ट नहीं कर पाएंगे। हलांकि नए वायरस के संक्रमण से वैक्सीन कितना प्रोटेक्ट कर पाएगी यह आने वाले समय में पता चलेगा। (Omicron Vs Delta)

दोनों डोज के बाद भी हुए संक्रमित

बता रहे हैं कि जो 100 केस बोत्सावना और दक्षिणा अफ्रीका में मिले है उसमें बहुत लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा रखे थे। इसमें कुछ व्यक्तियों को तो आक्सफोर्ड की वैक्सीन (जिसे भारत में कोविशील्ड कहते है), और कुछ को फाइजर की और कुछ को मॉर्डर्ना की वैक्सीन लगी थी। अब आश्चर्य यह है कि जो वैक्सीन दुनिया में सबसे ज्यादा लग रही है उसके कंपलीट डोज लगाने वाले लोगों में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के इंफेक्शन मिले हैं। ऐसे लोग जो दोनों खुराक ले चुके थे उनमें भी संक्रमण मिलना एक कंसर्न तो है ही। (Omicron Vs Delta)

Also Read : Omicron Covid-19 Variant से प्रभावित देशों की लिस्ट जारी, भारत में अलर्ट

Also Read : Symptoms of Omicron Covid-19 Variant दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर ने किया ओमीक्रॉन वेरिएंट के लक्षणों का खुलासा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT