होम / RT-PCR Test: मात्र 260 रुपये के आरटी-पीसीआर टेस्ट से पता चलेगा ओमिक्रॉन है या नहीं

RT-PCR Test: मात्र 260 रुपये के आरटी-पीसीआर टेस्ट से पता चलेगा ओमिक्रॉन है या नहीं

Suman Tiwari • LAST UPDATED : January 18, 2022, 12:03 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
RT-PCR Test: कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर के विशेषज्ञों के लिए चिंता का कारण बना है। अध्ययनों के मुताबिक ये कोरोना के बाकी वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक है। इसकी पहचान जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट से की जा रही है, लेकिन भारत जीनोम सीक्वेंसिंग के मामले में काफी पीछे है। आइए आपको बताते हैं कि आरटी-पीसीआर टेस्ट से भी (Omicron) ओमिक्रॉन का पता कैसे लगाया जा सकता है। बता दें जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट के लिए जहां 5000 रुपए खर्च करने पड़ते हैं, वहीं आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाने में 260 रुपए ही खर्च करने पड़ेंगे। (RT PCR Test Of Rs 260 Instead Of 5000)

क्या है जीनोम सीक्वेंसिंग?

जीनोम सीक्वेंसिंग किसी भी इंसान का पूरा जेनेटिक बायोडेटा होता है। अगर किसी इंसान की जेनेटिक डाइवर्सिटी को समझना हो, तो जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट करवाना पड़ेगा। इसके बाद किसी भी नई बीमारी या नए वेरिएंट का पता इस टेस्ट से पता चल जाएगा।

(Genome Sequencing) आपको बता दें कि किसी भी वेरिएंट का पता जीनोम सीक्वेंसिंग में आसानी से लग जाता है, लेकिन देश के काफी कम राज्यों में ये टेस्ट हो रहे हैं। इसलिए हर इंसान का जीनोम सीक्वेंसिंग कर पाना संभव नहीं है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है कि वो दो बार आरटी-पीसीआर टेस्ट करें और देखें कि सैंपल से एस-जीन (यानि वंशाणु या पित्रैक) गायब है या नहीं, क्योंकि ओमिक्रॉन से एस-जीन गायब है, जबकि डेल्टा में एस-जीन मौजूद है।

S-Gene गायब होने का मतलब आप Omicron संक्रमित हैं?

जी हां, वायरस में मौजूद एस-जीन के जरिए ही ओमिक्रॉन की पहचान की जा रही है। कई वैज्ञानिकों का दावा है कि ओमिक्रॉन में एस-जीन नहीं है। अगर किसी इंसान के सैंपल में एस-जीन गायब है, तो वो ओमिक्रॉन संक्रमित है। अगर एस-जीन मौजूद है और रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव है तो, इंसान कोरोना के ओमिक्रॉन से अलग किसी दूसरे वेरिएंट से संक्रमित है।

RT-PCR Test

कैसे होगी आरटी-पीसीआर से ओमिक्रॉन की पहचान? (How will Omicron be identified by RT-PCR)

  • सबसे पहले किसी इंसान के गले व नाक से स्वैब लिया जाता है। फिर उसका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाता है। अगर टेस्ट से पता चलता है कि रिपोर्ट पॉजिटिव है। तो फिर टेस्ट किया जाता है कि इसमें एस-जीन है या नहीं।
  • महाराष्ट्र में दो बार आरटी-पीसीआर किट से कोविड सैंपल की जांच की जा रही है। टेस्ट किट में कुछ बदलाव भी किए गए हैं, जिससे एस-जीन की मौजूदगी का पता लगाया जा सके।

How is Omicron test done in India?

विदेश यात्रा करने वाले लोगों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाता है। अगर वो पॉजिटिव पाये जाते हैं तो उनका सैंपल लैब में भेजा जाता है। लैब में ऐसे सैंपल का जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट किया जाता है। रिपोर्ट आने पर पता लगता है कि ओमिक्रॉन है या नहीं।

S-Gene पर क्या कहा डब्ल्यूएचओ ने?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ओमिक्रॉन से एस-जीन के गायब होने की वजह इसमें मौजूद मल्टिपल म्यूटेशन है, जो अब तक किसी वेरिएंट में नहीं देखा गया है। एस-जीन का गायब होना ही ओमिक्रॉन की मौजूदगी का संकेत है।

Read Also : Vaccine For Omicron Developed: ओमिक्रॉन के लिए स्वदेशी वैक्सीन तैयार, जल्द शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल

Read Also : Coronavirus Omicron Variant Live Updates देश में ढाई लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले आए

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का बड़ा दावा, विरासत कर कानून खत्म करने के लिए राजीव गांधी को ठहराया जिम्मेदार
Shruti Haasan और उनके बॉयफ्रेंड शांतनु हजारिका का हुआ ब्रेकअप! सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर डिलीट की तस्वीरें -Indianews
Tripura: प्रद्योत किशोर ने कांग्रेस के आरोपों पर किया पलटवार, कहा-सब्र का टूटा बांध-Indianews
Summer Diet: गर्मियों में अपनी डाइट में ये करें शामिल, इनके सेवन से बचें -Indianews
IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
Amitabh Bachchan को भारी भीड़ से बचाते नजर आए Abhishek Bachchan, प्रोटेक्टिव बेटे की कार में बैठाने में की मदद -Indianews
Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा
ADVERTISEMENT