Tuesday, January 18, 2022
HomeCoronavirusSymptoms Of Omicron ओमिक्रोन के लक्षण प्रकट होने में कितना समय लगता...

Symptoms Of Omicron ओमिक्रोन के लक्षण प्रकट होने में कितना समय लगता है?

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली
Symptoms Of Omicron COVID-19 का नया खोजा गया ओमिक्रोन संस्करण भारत सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में तीव्र गति से फैल रहा है। हालांकि माना जाता है कि ओमिक्रोन के लक्षण डेल्टा की तुलना में हल्के होते हैं, लेकिन बढ़ते मामलों ने लोगों में भय और दहशत फैला दी है।

लोग, कोरोनावायरस की तीसरी लहर पर चिंता जता रहे हैं। फिर भी ओमिक्रोन संक्रमण से संबंधित जटिलताओं और टीकों की प्रभावशीलता के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि तनाव अपेक्षाकृत नया है। वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए, संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सबसे अच्छा संभव समाधान COVID मानदंडों का पालन करना है।

ओमिक्रोन के लक्षण (Symptoms Of Omicron)

नए उत्परिवर्ती प्रकार से संक्रमित होने पर, व्यक्ति कमोबेश उन्हीं लक्षणों का अनुभव करता है जो मूल तनाव या पहले उत्परिवर्तित वायरस से संक्रमित होने पर देखे गए थे। ओमाइक्रोन के पहले कुछ लक्षणों में हल्का बुखार, थकान, गले में खरोंच और शरीर में दर्द होता है। गंध और स्वाद की हानि है।

COVID के लक्षण दिखने में कितना समय लगता है? (Symptoms Of Omicron)

COVID मानदंडों में ढील के साथ, पूरे देश में लोगों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है। यदि आप नियमित रूप से बाहर जा रहे हैं और COVID मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं तो संक्रमित होने का खतरा है। एक बार COVID-19 से संक्रमित होने के बाद, एक व्यक्ति पांच से छह दिनों के भीतर लक्षण दिखाना शुरू कर सकता है। कुछ मामलों में, इसमें 14 दिन भी लग सकते हैं।

हालांकि, एक बीमार व्यक्ति लक्षणों की शुरुआत से लगभग दो दिन पहले और उसके बाद 10 दिनों तक दूसरों को संक्रमित करना शुरू कर देता है। ओमाइक्रोन के मामले में भी, संक्रमण के 3 से 14 दिनों के बीच कभी भी लक्षण दिखाई दे सकते हैं। जैसा कि पहले बताया गया है, ओमिक्रोन के लक्षण अन्य प्रकारों की तुलना में तेजी से प्रकट नहीं होते हैं।

निवारक उपाय जो आपको करने चाहिए (Symptoms Of Omicron)

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं जो कोरोना संक्रमित पाया गया है, तो तुरंत अपने आप को अलग कर लें। संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कम से कम 10 दिनों तक दूसरों से दूर रहें। इस बीच, अपना परीक्षण करवाएं।

भले ही आपको टीका लगाया गया हो या आपने सभी COVID मानदंडों का पालन किया हो, अपने प्रियजन को संक्रमण के जोखिम से बचाने के लिए अलगाव आवश्यक है। यदि आप आइसोलेशन अवधि के दौरान COVID-19 से संबंधित कोई भी लक्षण देखते हैं, तो आगे की कार्रवाई जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

​आपको अधिक सावधान रहने की आवश्यकता क्यों है (Symptoms Of Omicron)

तापमान में गिरावट के साथ, COVID और इन्फ्लूएंजा के रूप में श्वसन संक्रमण का दोहरा खतरा है। दोनों स्थितियां श्वसन तंत्र से संबंधित हैं और विभिन्न वायरस के कारण होती हैं। यदि दोनों से संक्रमित हो तो स्थिति और भी खराब हो सकती है क्योंकि हमारे शरीर को एक साथ दोनों वायरस से लड़ना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना, मास्क पहनना, स्वच्छता बनाए रखना और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए खुद को टीका लगवाना सबसे अच्छा है।

(Symptoms Of Omicron)

Read Also : Covid US Update अमेरिका में कोरोना के एक दिन में 10 लाख से ज्यादा केस

Also Read : New Covid-19 Guidelines केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की कोरोना की नई गाइडलाइन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE