होम / What to Eat to Avoid Variants वेरिएंट से बचने के लिए क्या खाएं

What to Eat to Avoid Variants वेरिएंट से बचने के लिए क्या खाएं

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 29, 2021, 3:35 pm IST

कोरोना के दहशत मचाने के बाद इसी के एक नए वेरियंट का शोर मचना शुरू हो गया है। अब इसका हड़कंप दुनियाभर में मच गया है। ऐसे में लोगों के मन में है कि इस नए वेरियंट से कैसे बचनें के लिए घर पर क्या करें

READ ALSO : No case of Omicron in India so Far ओमीक्रॉन का अब तक कोई केस नहीं, गाइडलाइन जारी

डार्क चॉकलेट What to Eat to Avoid Variants

यह पसंद है या नहीं, लेकिन डार्क चॉकलेट एक बेहतरीन इम्युनिटी सोर्स है। इसमें थियोब्रोमाइन नामक एक एंटीआॅक्सिडेंट होता है, जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाकर या जब शरीर भोजन को तोड़ता है या प्रदूषकों के संपर्क में आता है, तो उत्पन्न होने वाले अणुओं से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है।

लाल शिमला मिर्च What to Eat to Avoid Variants

क्या आप जानते हैं कि खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च में लगभग 3 गुना अधिक विटामिन सी होता है? वे बीटा कैरोटीन का भी एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपका शरीर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है।

खट्टे फल What to Eat to Avoid Variants

विटामिन सी एक महान प्रतिरक्षा निमार्ता है, आपने सामान्य सर्दी से लड़ने के लिए देखा होगा । सीधे यह सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करने में मदद करता है। खट्टे फलों से विटामिन सी की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करने के लिए, अपने भोजन और सलाद में संतरे, नींबू, नीबू निचोड़ें।

सूखे मेवे What to Eat to Avoid Variants

बादाम, खजूर और अखरोट जैसे सूखे मेवे आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। सूखे मेवे और मेवे नियासिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। आपके कुछ पसंदीदा सूखे मेवे आपको बेहतर तनाव प्रबंधन में मदद करेंगे। वे बुजुर्गों और बच्चों के लिए भी महान हैं।

ब्रोकलीWhat to Eat to Avoid Variants

ब्रोकली, विटामिन सी के लिए एक और उत्कृष्ट स्रोत है, इसमें शक्तिशाली एंटीआॅक्सिडेंट होते हैं, जैसे कि सल्फोराफेन होता है। जिसे आप प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। ब्रोकोली एक सुपरफूड है, फाइबर और कई अन्य एंटीआॅक्सिडेंट के अलावा विटामिन ए, सी और ई का भंडार है।

लहसुन What to Eat to Avoid Variants

लहसुन दुनिया के हर व्यंजन में आम है,आपके खाने में थोड़ा सा जोश भर देता है। लहसुन रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए अच्छा है और धमनियों के सख्त होने को भी धीमा कर सकता है।

अदरक What to Eat to Avoid Variants

अदरक गले को शांत करने के लिए अच्छा है और सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने के लिए उलटी और सूजन को कम करता है। अदरक अपनी कुछ गर्मी को कैप्साइसिन के एक रिश्तेदार जिंजरोल के रूप में पैक करता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण भी हो सकते हैं।

मीठे आलू What to Eat to Avoid Variants

शकरकंद बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है, जो विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत है। शकरकंद त्वचा की क्षति को ठीक करने में मदद करता है और यहां तक कि हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

पत्तेदार सब्जियां What to Eat to Avoid Variants

अपने आहार में पालक की एक खुराक को शामिल करने पर विचार करें। ये फोलेट, एंटीआक्सीडेंट और फाइबर के अलावा विटामिन ए, सी और ई के बेहतरीन स्रोत हैं। गहरे हरे रंग की सब्जियां मे एंटीआक्सिडेंट क्रियाओं होती हैं जो कोशिका के कार्य के साथ-साथ विकास में मदद करती हैं। पालक, स्प्राउट्स स्वास्थ्यप्रद होते हैं जब उन्हें इसके पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए अधपका किया जाता है जिससे उन्हें विटामिन ए अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान हो जाता है।

मसाले What to Eat to Avoid Variants

इन सुपरफूड्स में इम्युनिटी बढ़ाने वाले मसाले जैसे हींग (हिंग), हल्दी, लौंग, काली मिर्च, सरसों, मेथी (मेथी), दालचीनी, धनिया, हल्दी और करी पत्ता शामिल हैं। ये मसाले पाचन में मदद करते हैं और इस प्रकार गैस्ट्रोएंटेराइटिस की घटनाओं को रोकते हैं, और साइनस के संक्रमण को दूर कर सकते हैं।

मांस प्रोटीन What to Eat to Avoid Variants

चिकन, अंडे, मछली, या समुद्री भोजन सहित मांस उत्पादों, सभी में प्रोटीन होता है, जो शरीर के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक होता है। रोजाना पर्याप्त मात्रा में मांस प्रोटीन का सेवन सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर संक्रमण और मौसमी संक्रमण से लड़ने के लिए मजबूत है। मांस प्रोटीन भी विटामिन बी, जस्ता, लोहा, और ओमेगा -3 का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, हमारे शरीर द्वारा अपने रक्षा तंत्र को बनाए रखने के लिए उपयोग किए जाने वाले पोषक तत्व। प्रतिरक्षा-बढ़ाने की क्रिया के लिए प्रतिदिन कम से कम 1-2 सर्विंग्स लेने पर विचार करें।

दही What to Eat to Avoid Variants

दही की एक दैनिक खुराक प्रोबायोटिक्स या “अच्छे बैक्टीरिया” का एक भंडार है जो आपके प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह बीमारियों से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित करता है। दही भी विटामिन डी से भरपूर होता है और इसे नाश्ते के रूप में भी लिया जा सकता है जो कैल्शियम, प्रोटीन और आंत के अनुकूल बैक्टीरिया से भरपूर होता है।

गिगाडॉक्स के साथ मानसून की बीमारियों से लड़ना What to Eat to Avoid Variants

कोरोनावायरस और मानसून रोग सेस अत्यधिक संक्रामक होते हैं और यदि आपको या आपके आस-पास के किसी व्यक्ति में कोई कोरोनावायरस या मानसून रोग के लक्षण हैं, तो आज ही आभासी परामर्श का विकल्प चुनें। सतही संचरण के जोखिम को रोकने के लिए, प्रारंभिक परामर्श के लिए डिजिटल डॉक्टर से परामर्श करना पसंद करें।

आंवला What to Eat to Avoid Variants

यह सामान्य बीमारियों का मुकाबला करने के लिए समान रूप से जाना जाता है जिसमें सर्दी, गले में खराश और पाचन संबंधी समस्याएं शामिल हैं। एंटीआक्सिडेंट का भंडार होने के अलावा, आंवला सूक्ष्म पोषक तत्वों से समृद्ध होता है जो एक प्रतिरक्षा बूस्टर हैं। आंवला शरीर के लिए डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में कार्य करता है और यह आपके दिल, आंखों की रोशनी, बाल, मधुमेह की स्थिति में सुधार करता है। आंवला वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

What to Eat to Avoid Variants

READ ALSO : Government is Aware of the Dangers of Omicron ओमीक्रॉन के खतरों से वाकिफ है सरकार, दिशानिर्देश जारी

Connect With Us : Twitter Facebook  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT