होम / Why Does hair fall After Recovering from Corona Virus: कोरोना से रिकवर होने के बाद क्यों झड़ते हैं बाल?

Why Does hair fall After Recovering from Corona Virus: कोरोना से रिकवर होने के बाद क्यों झड़ते हैं बाल?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : January 24, 2022, 3:00 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Why Does hair fall After Recovering from Corona Virus: देश दुनिया में फैली कोरोना महामारी से ना जाने कितने लोग मौत के मुहं में चले गए, और कितने लोग ठीक होकर अपने घर भी पहुंच गए। बताया जा रहा है कि जो लोग कोरोना महामारी (After Recovering) से ठीक हुए हैं उन लोगों को स्वास्थ्य समस्याएं भी हो रही हैं।

जैसे कि कमजोरी महसूस होना (Feeling of weakness), रीढ़ की हड्डियों में दर्द होना (pain in the bones of the spine), लिवर में इफेक्ट पड़ना (effect in the liver) और उन्हीं में एक है बाल झड़ने की समस्या (Hair fall problem)। इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बाल झड़ने की समस्या तो वैसे आम है, लेकिन कोरोना महामारी से पुन: ठीक (After Recovering) होने के बाद कई लोगों के बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं। आइए जानते हैं ऐसा क्यों हो रहा है।

Why Does hair fall After Recovering from Corona Virus

How much hair fall is normal daily?

  • अमेरिकन एकेडमी आफ डमेर्टोलोजिस्ट के मुताबिक, रोजाना 50 से 100 बाल गिरना नॉर्मल है। कोरोना ठीक होने के बाद ज्यादातर लोगों के 200 से ज्यादा बाल गिरते हैं।
  • आपको बता दें कि बाल झड़ना एक आम समस्या है। कोरोना के बाद कई लोगों में तेजी से बाल झड़ने की समस्या बढ़ी है। इसमें महिला और पुरुष दोनों की संख्या बराबर है। कोरोना की वजह से शरीर कमजोर हो जाता है। डाइट में बदलाव होता है। ‘हम ठीक तो हो जाएंगे न, यह बात सोचते रहते हैं।
  • ऐसे में (mental stress) मानसिक तनाव बढ़ जाता है। कोविड के बाद ये सब दिक्कतें कुछ दिनों तक रहती हैं। इसे टेलोजन एफ्लूवियम कहते हैं। बाल झड़ने का एक कारण टेलोजन एफ्लूवियम है। अगर डाइट सही लें तो इस समस्या का समाधान जल्दी होगा।

क्या है टेलोजेन एफ्लूवियम? ( What is Telogen Effluvium )

हमारे बाल बढ़ने के दो फेज होते हैं। पहला ग्रोइंग फेज और दूसरा रेस्टिंग फेज। हमारे 70 से 80 प्रतिशत बाल ग्रोइंग फेज में होते हैं और बाकी बचे रेस्टिंग फेज में होते हैं। जब हमें मानसिक तनाव होता है या अन्य किसी तरह से तनाव बढ़ता है और यह कुछ दिनों तक जारी रहता है तो हमारे ग्रोइंग फेज के 50 प्रतिशत बाल रेस्टिंग फेज में चले जाते हैं और जब 50 प्रतिशत बाल रेस्टिंग फेज में जाएंगे तो उसके बाद बाल झड़ने जैसी समस्या पैदा हो जाती है। इस समस्या को मेडिकल टर्म में टेलोजन एफ्लूवियम कहते हैं।

hair loss problem से कितने दिन में मिल सकता है छुटकारा ?

कोरोना महामारी के बाद अगर बाल झड़ने की समस्या आई है तो इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। टाइफाइड और पीलिया के बाद भी मरीज को ऐसी शिकायत रहती। बच्चे के जन्म के बाद भी महिलाओं को बाल झड़ने की शिकायत रहती हैं। कहने का मतलब, जब आप किसी गंभीर बीमारी से ठीक होते हैं तो शरीर को नॉर्मल होने में थोडा समय लगता है। इसलिए बाल झड़ने की परेशानी भी पूरी तरह से ठीक होने में 5-6 हफ्ते लग सकते हैं, लेकिन यह भी याद रखें कि अगर शुरूआत में इसकी पहचान कर ली जाए तो बाल झड़ने से रोका जा सकता है।

क्या होता है स्कैल्प इमेजिंग टेस्ट?

बाल झड़ने के लिए कई कारक जिम्मेदार होते हैं। इसकी ग्रोथ भी अनुवांशिकता पर आधारित होती है। अगर आपको भी लग रहा हैं कि समस्या गंभीर हैं तो डॉक्टर की सलाह से स्कैल्प इमेजिंग टेस्ट करवाकर इसकी सही वजह पता कर इलाज करवाएं।

Why Does hair fall After Recovering from Corona Virus

कब समस्या लगती है गंभीर?

  • सोते समय तकिए और कपड़ों में हर जगह बाल-बाल गिर रहे हों।
  • बालों में उंगलियां फेरें तब हाथों में ढेर सारे बाल आ जाएं।
  • अगर आपके बालों के बीच में थोड़ा सा गैप दिख रहा हो तब समस्या गंभीर हो सकती है।

hair loss problem रोकने के उपाए

  • खानपान में विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • शारीरिक और मानसिक तनाव से हमेशा दूरी बनाकर रखना चाहिए।
  • अपने खानपान में विटामिन, प्रोटीन और आयरन से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए।
  • रोजाना योग का सहारा लेना चाहिए।
  • तनाव कम करने के लिए किसी भी मनपंसद एक्टिविटी में बिजी हो जाएं।

READ ALSO: Why Booster Dose Is Essential: राज्य सरकारों ने केंद्र को लिखा पत्र, बूस्टर डोज नौ की जगह छह माह में लगाने की मांग

READ AlSO: Covid19 Vaccine In Pregnancy: क्यों गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाना जरूरी है?

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT